×

Netflix Password: अब भारत में भी नहीं कर सकेंगे नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर, जाने क्या है नए नियम

Netflix Password Sharing: नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। स्ट्रीमिंग दिग्गज ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि भारत में उपयोगकर्ता अब अपने खातों को अपने घर के बाहर के लोगों के साथ साझा नहीं कर पाएंगे।

Anjali Soni
Published on: 20 July 2023 10:43 AM GMT
Netflix Password: अब भारत में भी नहीं कर सकेंगे नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर, जाने क्या है नए नियम
X
Netflix Password Sharing (Photo-social media)

Netflix Password Sharing: नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। स्ट्रीमिंग दिग्गज ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि भारत में उपयोगकर्ता अब अपने खातों को अपने घर के बाहर के लोगों के साथ साझा नहीं कर पाएंगे। नेटफ्लिक्स की रिपोर्ट के ठीक एक दिन बाद यह बात सामने आई है कि उसने मई में अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में पासवर्ड-शेयरिंग क्रैकडाउन शुरू करने के बाद लगभग 6 मिलियन नए ग्राहक जोड़े।

भारत में नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग के नियम

नेटफ्लिक्स ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नेटफ्लिक्स खाता केवल एक घर द्वारा उपयोग किए जाने के लिए है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अपनी वेबसाइट पर कहता है, "उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकता है, चाहे वह कहीं भी हो घर पर, चलते-फिरते, छुट्टी पर और ट्रांसफर प्रोफाइल और मैनेज एक्सेस एंड डिवाइसेज जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।" नई नीति का मतलब है कि केवल वे ही जो आपके 'नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड' का हिस्सा हैं, आपके खाते तक पहुंच पाएंगे। कंपनी का कहना है कि वह यह निर्धारित करने के लिए आईपी पते, डिवाइस आईडी और खाता गतिविधि जैसी जानकारी का उपयोग करेगी कि कोई उपकरण आपके घर का हिस्सा है या नहीं। यह प्रक्रिया सबसे पहले नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड यानी उपयोगकर्ता के प्राथमिक घर की स्थापना से शुरू होती है जहां से वे खाते का उपयोग करेंगे। उसके बाद, केवल वही लोग खाते तक पहुंच पाएंगे जो समान इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं। जो लोग घर के बाहर नेटफ्लिक्स पासवर्ड उधार ले रहे हैं, जब वे लॉग इन करने का प्रयास करेंगे तो उन्हें एक अधिसूचना मिलेगी जो उन्हें अपना खाता बनाने के लिए प्रेरित करेगी।

नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड का प्रबंधन कैसे करें

अपना नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड बनाने के स्टेप्स यहां दिए गए हैं:

1. अपने टीवी पर, नेटफ्लिक्स पर जाएं और यूआई के निचले दाएं भाग पर सहायता प्राप्त करें विकल्प पर जाएं।

2. नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड प्रबंधित करें पर क्लिक करें।

3. अगली स्क्रीन आपसे यह कन्फर्म करने के लिए कहेगी कि टीवी आपके नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड में है या नहीं।

4. एक बार जब आप कन्फर्म नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड पर क्लिक करते हैं, तो नेटफ्लिक्स आपसे ईमेल या मोबाइल टेक्स्ट के माध्यम से यह सत्यापित करने के लिए कहेगा कि खाता आपका है।

5. अपना रजिस्ट्रेशन ईमेल या मोबाइल नंबर चुनने के बाद, आपको एक टेक्स्ट प्राप्त होगा जिसमें आपसे एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा।

6. ऐसा करने पर आप एक पेज पर पहुंच जाएंगे जहां यह आपको वे डिवाइस दिखाएगा जो एक ही इंटरनेट कनेक्शन से जुड़े हुए हैं।

7. कन्फर्म नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड पर क्लिक करें।

8. अब, केवल वही डिवाइस जो समान इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं, आपके खाते तक पहुंच पाएंगे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story