×

Aadhaar Card Update: फ्री में आधार अपडेट कराने की अंतिम तिथि बढ़ी, ऐसे करें आवेदन

Aadhaar Card Update: अपने आधार कार्ड में नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ और नाम आदि में फ्री में सुधार करवाने के लिए यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Anant Shukla
Published on: 15 Jun 2023 1:23 PM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 1:23 PM GMT)
Aadhaar Card Update: फ्री में आधार अपडेट कराने की अंतिम तिथि बढ़ी, ऐसे करें आवेदन
X
Aadhaar Card Update (Photo-Social Media)

Aadhaar Card Update: अगर आप भी अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि एवं डेट ऑफ बर्थ फ्री में अपडेट कराना चाहते हैं, लेकिन अभी तक नहीं करा पाए हैं तो आप के लिए खुशखबरी। विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट कराने की तिथि को आगे बढा कर 14 सितंबर, 2023 कर दी है। अब आप अपने आधार डिटेल्स में तीन महीने तक फ्री में बदलवा सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फ्री में अपने आधार में सुधार करवाने के लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं। सीएससी पर अपडेट करने के लिए हमेशा की तरह 25 रुपए शुल्क चार्ज किया जाएगा। आधार धारक को कीसी भी डाक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए कीसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं जमा करना होगा। ये सुविधा केवल ऑनलाइन आवेदन पर ही मिलेगी। पोर्टल पर एक्सेस के लिए आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। क्योंकि पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के माध्यम से आधार में बदलाव कर पाएंगे।

आधार अपडेट के लिए पहचान पत्र और निवास प्रमाणपत्र जरूरी

अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए पहचान पत्र और निवास स्थान का प्रामाण पत्र की स्कैन करना होगा। इन दस्तावेजों को myaadhaar.uidai.gov.in पर स्कैन करना होगा। अभी यह सुविधा फ्री है। पहले आधार पोर्टल पर 50 रुपए चार्ज किया जाता था।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • मोबाइल पर आए ओटीपी वेरिफिकेसन से लॉग इन करें।
  • पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करें कर सबमिट करें।
  • अब आपका आधार रिक्वेस्ट सबमिट हो गई है। स्टेटस अपडेट भी मिल जाएगा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story