×

Weather Update Today: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का यूपी और दिल्ली में क्या होगा असर, जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Update Today 15 June 2023: उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है और गर्म हवाओं ने लोगों को झुलसा रखा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 Jun 2023 3:48 AM GMT
Weather Update Today: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का यूपी और दिल्ली में क्या होगा असर, जानिए देश के मौसम का हाल
X
Weather Update Today 15 June 2023 (photo: social media )

Weather Update Today 15 June 2023: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर गुजरात के कई इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है। यह तूफान काफी तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है और इसके आज शाम गुजरात के जखाऊ तट से टकराने की संभावना है। चक्रवाती तूफान की वजह से गुजरात और देश के कई अन्य इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य इलाकों में मौसम कैसा रहेगा।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है और गर्म हवाओं ने लोगों को झुलसा रखा है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है। उत्तर प्रदेश में अभी बारिश की उम्मीद नहीं दिख रही है। वैसे दिल्ली में आज और कल हल्की फुल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

उत्तर प्रदेश में नहीं दिखेगा खास असर

मौसम के जानकारों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में भी तीन-चार दिनों तक मौसम में बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं दिख रही है। इन जानकारों के मुताबिक 18 जून के बाद प्रदेश के मौसम में कुछ बदलाव दिख सकता है और तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों को काफी परेशान कर रखा है। दिन चढ़ने के साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को झुलसा रहे हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में आज भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में हल्की बारिश के साथ हीटवेव का अलर्ट है। वैसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पूर्वी उत्तर प्रदेश में गर्मी का ज्यादा प्रकोप दिख रहा है। बुधवार को कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मानसून के जानकारों के मुताबिक इस बार मानसून में देरी होगी और इसके जुलाई के पहले सप्ताह तक पूर्वांचल और अन्य इलाकों में दस्तक देने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान

राजधानी दिल्ली में भी इन दिनों भीषण गर्मी का कहर दिख रहा है। कई दिनों से राजधानी दिल्ली का तापमान काफी चढ़ा हुआ है और लोग भीषण गर्मी से बेहाल है। बुधवार को भी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज और कल हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। वैसे राजधानी में इस हल्की बारिश से अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट होने की उम्मीद नहीं है।

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि सौराष्ट्र-कच्छ, पोरबंदर, जामनगर, मोरबी, जूनागढ़ और राजकोट में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान के कारण उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के कई इलाकों में 16 और 17 जून को भी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

चक्रवात बिपरजॉय के आगमन से पहले ही गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात के तटीय इलाकों में 10 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। जिन इलाकों में बारिश हुई है उनमें पोरबंदर, सौराष्ट्र-कच्छ, द्वारका, राजकोट और जूनागढ़ आदि इलाके शामिल हैं।

इन इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने नार्थ ईस्ट के विभिन्न इलाकों में अगले चार दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में 18 जून तक भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी। मेघालय में भी 16 जून तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी भारत में उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी दी गई है। दोनों राज्यों के कई इलाकों में आज ओले गिरने की आशंका है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पूर्व राजस्थान के कई इलाकों में 16 और 17 जून को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक सौराष्ट्र और कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर काफी तेज गति से हवाएं चलने की आशंका है। तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story