×

WhatsApp New Feature: अब व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस में कर सकेंगे लोग इन, यहां जाने पूरी जानकारी

WhatsApp New Feature: चाहे आपका प्राथमिक डिवाइस आईओएस डिवाइस हो या एंड्रॉइड डिवाइस। यहां बताया गया है कि आप इस निफ्टी फीचर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

Anjali Soni
Published on: 26 April 2023 11:51 AM GMT
WhatsApp New Feature: अब व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस में कर सकेंगे लोग इन, यहां जाने पूरी जानकारी
X
WhatsApp New Feature(photo-social media)

WhatsApp New Feature: पिछले साल, व्हाट्सएप ने एक कंपैनियन मोड पेश किया, जिससे उपयोगकर्ता अपने खाते में दूसरा फोन कनेक्ट कर सकते थे। बाद में, फीचर को एक बफ मिला, और बीटा (एंड्रॉइड पर) में चार फोन को कनेक्ट करने का विकल्प दिया गया। कंपनी ने अब स्थिर अपडेट के रूप में Android और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए समान सुविधा शुरू की है। अपने व्हाट्सएप को लेटेस्ट स्थिर बिल्ड में अपडेट करने के बाद, आप अंततः चार डिवाइसों पर अपने उसी व्हाट्सएप खाते का उपयोग करने में सक्षम होंगे, चाहे आपका प्राथमिक डिवाइस आईओएस डिवाइस हो या एंड्रॉइड डिवाइस। यहां बताया गया है कि आप इस निफ्टी फीचर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

अब एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को चार डिवाइस पर इस्तेमाल करें

1. सबसे पहले, यदि आप नई सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्हाट्सएप को ऐप्पल ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट बिल्ड में अपडेट करना होगा, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं।

2. डिवाइस को अपडेट करने के बाद, आपको उन अन्य डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करना होगा जिन पर आप व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं (ऐड-ऑन डिवाइस के लिए अधिकतम सीमा तीन है)।

3. व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद, ऐप खोलें, और आपको परिचित साइन अप स्क्रीन के साथ स्वागत किया जाएगा। ध्यान दें कि आपको ऐड-ऑन डिवाइस पर अपने प्राथमिक WhatsApp खाते से जुड़े फ़ोन नंबर को इनपुट करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, आपको ऐप के ऊपरी-दाईं ओर तीन-डॉट मेनू पर टैप करना होगा और लिंक विकल्प पर क्लिक करना होगा।

4. विकल्प पर टैप करने से एक क्यूआर कोड खुल जाएगा, जिसे आपको अपने प्राथमिक डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग करके स्कैन करना होगा। यह कमोबेश वही प्रक्रिया है जिसका पालन आप अपने व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब के साथ सिंक करते समय करते हैं, इसलिए यह प्रक्रिया आपके लिए बहुत कठिन नहीं होनी चाहिए, यदि आप पहले से व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर रहे हैं।

5. संपर्कों और चैट को सिंक होने में कुछ सेकंड लगेंगे, और आप जाने के लिए तैयार हैं।

6. ध्यान दें कि आपने अपने व्हाट्सएप को सेट करने के लिए जिस प्राथमिक डिवाइस का उपयोग किया है, उसे पिछले 14 दिनों में कम से कम एक बार इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा, और यदि यह निष्क्रिय है, तो शेष तीन डिवाइस आपको व्हाट्सएप से लॉग आउट कर देंगे।

7. आने वाले हफ्तों में, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा को सक्षम करने की भी योजना बना रहा है जो आपको एक बार कोड प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप वेब पर अपना फोन नंबर दर्ज करने देगी, जिसका उपयोग आप ऐड-ऑन फोन पर डिवाइस लिंकिंग को सक्षम करने के लिए कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story