×

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप लाया एंड्राइड यूज़र्स के लिए एक नया फीचर, रिप्लाई करने के लिए नहीं करना होगा मैसेज टाइप

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप यूजर्स के एक्सपीरियंस और बेहतर बनाने के लिए समय - समय पर नए अपडेट और फीचर लाता रहता है। इस नए फीचर के अनुसार अब यूज़र्स को किसी भी मैसेज का रिप्लाई देने के लिए लम्बा चौड़ा मैसेज टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Vertika Sonakia
Published on: 29 July 2023 10:02 AM GMT
WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप लाया एंड्राइड यूज़र्स के लिए एक नया फीचर, रिप्लाई करने के लिए नहीं करना होगा मैसेज टाइप
X
WhatsApp Feature(Photo-social media)

WhatsApp New Feature: मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल दुनिया भर में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं। एक बड़े यूजर बेस वाले इस ऐप को इस्तेमाल करने के साथ ही हर यूजर की एक अलग जरूरत होती है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। व्हाट्सएप यूजर्स के एक्सपीरियंस और बेहतर बनाने के लिए समय - समय पर नए अपडेट और फीचर लाता रहता है। इस नए फीचर के अनुसार अब यूज़र्स को किसी भी मैसेज का रिप्लाई देने के लिए लम्बा चौड़ा मैसेज टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब व्हाट्सएप पर रिप्लाई देना हो गया है आसान। आइये जानते है व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में।

अब व्हाट्सएप पर बिना टाइप किये कर सकते है रिप्लाई

अब यूज़र्स को व्हाट्सएप पर किसी को रिप्लाई करने में परेशानी नहीं होगी। अब लम्बा चौड़ा मैसेज टाइप करकें अपना समय लगाकर रिप्लाई नहीं करना पड़ेगा। अब सभी यूज़र्स रियल टाइम में मैसेज का जवाब दे सकेंगे। नए फीचर के अनुसार यूज़र्स अब अपना जवाब देने के लिए एक 60 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। इस वीडियो को सुरक्षित रखने के लिए इसका एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी किया गया है जैसे मैसेज का होता है ताकि रिप्लाई उसी तक पहुंचे जिसे भेजा गया है अन्य कोई इसे न पढ़ पाए। यह फीचर अभी केवल एंड्राइड यूज़र्स के लिए है और कुछ समय में आईओएस यूज़र्स भी इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

कैसे भेजे यह वीडियो मैसेज

इस नए फीचर का इस्तेमाल कर अपने कॉन्टेक्ट्स को वीडियो रिप्लाई भेजने के सभी एंड्राइड यूज़र्स को कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये जानते है इन स्टेप्स को -

1) अपने एंड्राइड फ़ोन में व्हाट्सएप को खोले।

2) व्हाट्सएप खोलने के बॉस उस चैट पर जाये जिसे आपको वीडियो रिप्लाई भेजना है।

3) चैट पर जाने के बाद माइक्रोफोन आइकॉन को दबाये। इसके बाद एक वीडियो आइकॉन दिखेगा।

4) इसके बाद वीडियो आइकॉन दबाये। व्हाट्सएप के तीन गिनते ही यूज़र अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

5) वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद सेंड हो जायेगा। स्लाइड करके यूज़र मैसेज को डिलीट या उनसेंड भी कर सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story