×

Yemen Al Hutaib Village: एक ऐसा गाँव जहां कभी बारिश नहीं होती, बादलों के ऊपर है ये जगह

Interesting Facts Yemen Al Hutaib Village: यह यमन की राजधानी सना के पश्चिम में 'अल-हुतैग गांव' है। एक ऐसा गाँव जहां कभी बारिश नहीं होती

Akshita Pidiha
Published on: 3 July 2023 1:40 AM GMT (Updated on: 3 July 2023 1:45 AM GMT)
Yemen Al Hutaib Village: एक ऐसा गाँव जहां कभी बारिश नहीं होती, बादलों के ऊपर है ये जगह
X
Interesting Facts Yemen Al Hutaib Village (Photo: Social Media)

Interesting Facts Yemen Al Hutaib Village: विश्व भर में ऐसी जगह हैं जहां पर सबसे ज़्यादा बारिश होती है ,वहीं कई ऐसी भी जगह है जहां बहुत कम बारिश होती है ।पर आपने ऐसे गाँव का नाम सुना है जहां पर बारिश ही नहीं होती है, आपको सुनने में हैरत हो पर यह सच है ।एक ऐसा भी गाँव है जिसने अभी तक बारिश नही देखी है ।आपको लगेगा हम किसी रेगिस्तान के बारे में बात करने जा रहे है पर यह कोई रेगिस्तान नहीं बल्कि पहाड़ी इलाक़ा है ।इसे आप कुदरत का अजूबा ही कह सकते हैं ।पर इसके पीछे की वजह हम आज जानने की कोशिश करेंगें ।

यह यमन की राजधानी सना के पश्चिम में 'अल-हुतैग गांव' है।अल-हुतैब गांव समुद्र की सतह से 3,200 मीटर ऊंचाई पर है।इस गाँव को खासी ख्याति प्राप्त है ।दूर दूर से पर्यटक यहाँ आते हैं ,यह गाँव बहुत सुंदर है ।यहाँ पर ठंड और गर्मी बहुत ज़्यादा होती है ।जैसे सुबह आपको इतनी ठंड लगेगी कि बाहर आपसे निकला नहीं जाएगा वहीं सूर्य के सर पर चढ़ते ही इतनी गर्मी होगी कि आपको लगेगा गर्मी का मौसम है ।आपको प्यास भी बहुत लगेगी ।

ये गांव एक पहाड़ी की चोटी पर बसा है।ऐसे में गाँव के ऊपर से देखने पर नीचे का नजारा आंखों को काफी सुकून देने वाला होता है। इस गांव में यमनी समुदाय के लोग रहते हैं।

बारिश क्यों नहीं होती है

इसकी वजह इस गाँव का बादल से भी ऊपर स्थित होना है ।ये खुबसूरत गांव पहाड़ी की चोटी पर बसे होने के कारण बादलों से हमेशा ऊपर रहता है।आप इस गाँव के ऊपर कभी बादल नहीं देख सकते हैं बल्कि इस गाँव से नीचे देखने पर आपको बादल दिखेंगें ।यहाँ रह रहे लोगों को धरती में ही स्वर्ग दिखता है ।यह गाँव समुद्र की सतह से 3,200 मीटर ऊंचाई पर है जबकि बादल 2000 मीटर की ऊंचाई पर बनते हैं। बादल इस गांव के नीचे बनते हैं और नीचे ही बारिश हो जाती है , इस वजह से इस गाँव तक कभी बारिश नहीं आ पाती है ।

इन्हीं बादलों को देखने इस गाँव में हर साल हजारों सैलानी पहुंचते हैं।इस गांव में बने घरों की बसावट और बनावट लोगों को अपनी ओर खींचती है।इस गांव में ज्‍यादातर 'अल-बोहरा या अल-मुकरमा' समुदाय से जुड़े लोग रहते हैं। ये मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व वाले मुस्लिम संप्रदाय से संबंध रखते हैं। इस संप्रदाय के लोग मुंबई में भी रहते थे।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बारिश बिलकुल पसंद नहीं होती है ।उनके लिए यह गाँव सबसे उत्तम जगह है ।आप इस गाँव पर खड़े होकर बारिश को देख सकते हैं पर बारिश की एक बूँद तक आपके पास नहीं आएगी ।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story