×

Swara Bhaskar Lifestyle: जल्द माँ बनने वालीं एक्ट्रेस स्वरा भास्कर का रहा कई कॉन्ट्रोवर्सीज से नाता, जानिए कैसी है उनकी लाइफस्टाइल

Swara Bhaskar Lifestyle: आइये जानते हैं स्वरा की लाइफस्टाइल उनकी नेटवर्थ और उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 Jun 2023 8:01 AM GMT
Swara Bhaskar Lifestyle: जल्द माँ बनने वालीं एक्ट्रेस स्वरा भास्कर का रहा कई कॉन्ट्रोवर्सीज से नाता, जानिए कैसी है उनकी लाइफस्टाइल
X
Swara Bhaskar Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Swara Bhaskar Lifestyle: बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar Pregnant News) जल्द माँ बनने वालीं हैं जिसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने पति फहाद अहमद के साथ अपने फैंस को दी है। इस घोषणा के बाद से ही लोगों के बीच स्वरा काफी चर्चा में हैं दरअसल उन्होंने ये खबर अपनी शादी के महज़ तीन महीने बाद ही दी है। जिसकी वजह से वो सुर्खियों में आ गईं हैं। वहीँ आज हम आपको स्वरा भास्कर की ज़िन्दगी के हर एक पहलू से रूबरू करवाने जा रहे हैं। आइये जानते हैं स्वरा की लाइफस्टाइल उनकी नेटवर्थ और उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में।

स्वरा भास्कर की लाइफस्टाइल

स्वरा भास्कर दिल्ली की एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों और वेब सीरीज में दिखाई देती हैं। उनका जन्म 9 अप्रैल 1988 को हुआ था उनके पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर और माँ का नाम इरा भास्कर है। अभिनेत्री ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत टीवी स्क्रीन पर की थी और अब वो बॉलीवुड फिल्म उद्योग में एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। उन्होंने तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, गुजारिश, प्रेम रतन धन पायो, निल बटे सन्नाटा जैसी कई प्रसिद्ध फिल्मों में अभिनय किया है और उन्होंने साल 2020 में आई हिंदी फिल्म वीरे दी वेडिंग में भी देखा गया था। उन्हें आखिरी बार फिल्म शीर कोरमा में देखा गया था , जिसका निर्देशन फ़राज़ आरिफ अंसारी ने किया था।

स्वरा भास्कर का प्रारंभिक जीवन (Swara Bhaskar Biography)

स्वरा ने अपना बचपन दिल्ली में बिताया, जहाँ उन्होंने सरदार पटेल विद्यालय स्कूल में पढ़ाई की। उसके बाद वो दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन करने चली गईं, जहाँ वो नाटक समाज की एक सक्रिय सदस्य थीं। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, स्वरा ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की। जेएनयू में अपने समय के दौरान, उन्होंने थिएटर में भाग लेना जारी रखा और छात्र राजनीति में भी शामिल रहीं।

पर्सनल लाइफ (Swara Bhaskar Personal Life)

स्वरा भास्कर अपनी पर्सनल लाइफ को काफी प्राइवेट रखती हैं और पब्लिक में इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करती हैं। हालांकि हमे सूत्रों से ज्ञात हुआ कि शादी से पहले पटकथा लेखक और निर्माता हिमांशु शर्मा के साथ एक लॉन्ग रिलेशनशिप में थीं। ये जोड़ी कई सालों तक डेटिंग कर रही थी और उन्होंने "रांझणा" और "तनु वेड्स मनु रिटर्न्स" जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

2021 में ऐसी खबरें आईं कि स्वरा और हिमांशु ने अपना रिश्ता खत्म कर लिया है, लेकिन दोनों में से किसी ने भी इस खबर की पुष्टि या खंडन नहीं किया। स्वरा एलजीबीटीक्यू अधिकारों के लिए अपने समर्थन के बारे में भी मुखर रही हैं और भारत में समलैंगिकता के अपराधीकरण की वकालत करती रहीं हैं।

अपने निजी जीवन के अलावा, स्वरा अपनी मजबूत राय के लिए जानी जाती हैं और अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर मुखर रहती हैं। वो भारत में वर्तमान सरकार की आलोचक रही हैं और उन्होंने धार्मिक असहिष्णुता, सेंसरशिप और देश में दक्षिणपंथी उग्रवाद के उदय जैसे विषयों के खिलाफ बात भी की है।

स्वरा भास्कर फिजिकल एप्पीरियंस

स्वरा भास्कर की उम्र 35 साल है, उनकी हाइट 5 फीट 6 इंच है और उनका वजन 66 किलो है। उनके शरीर का माप और फिगर 34-30-36 इंच है।

स्वरा भास्कर की जन्म तिथि 9 अप्रैल 1988
स्वरा भास्कर की उम्र (2023) 35 साल
स्वरा भास्कर जन्म स्थान जमशेदपुर, बिहार, भारत
स्वरा भास्कर की शिक्षा समाजशास्त्र में एम.ए
स्वरा भास्कर विद्यालय - कॉलेज / विश्वविद्यालय जय हिंद कॉलेज, बसंत सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, मुंबई
स्वरा भास्कर की भौतिक उपस्थिति:
स्वरा भास्कर की त्वचा का रंग- गेहुँआ
स्वरा भास्कर की बालों का रंग- काला
स्वरा भास्कर की आंखों का रंग- काला
स्वरा भास्कर की हाइट 5'6"
स्वरा भास्कर वजन 60 किलो
स्वरा भास्कर शरीर माप
34-28-36

स्वरा भास्कर के पिता का नाम चित्रपु- उदय भास्कर
स्वरा भास्कर की माता का नाम- इरा भास्कर
स्वरा भास्कर का धर्म- हिंदू धर्म
स्वरा भास्कर का भाई- ईशान भास्कर
स्वरा भास्कर की बहन -कोई नहीं
स्वरा भास्कर के परिवार में अन्य रिश्तेदार/प्रसिद्ध व्यक्ति- कोई नहीं
स्वरा भास्कर का निवास- मुंबई
स्वरा भास्कर व्यक्तिगत विवरण
स्वरा भास्कर वैवाहिक अवस्था -मैरिड
स्वरा भास्कर का पति-फहाद अहमद
स्वरा भास्कर की डेब्यू फिल्म - माधोलाल कीप वॉकिंग (2009)

स्वरा भास्कर का करियर

स्वरा भास्कर का जन्म और पालन-पोषण नई दिल्ली में हुआ, उन्होंने अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा सरदार पटेल विद्यालय में शुरू की, और उसी संस्थान से हाई स्कूल इंटरमीडिएट पूरा किया। उसके बाद, उन्होंने मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली में अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री हासिल की। अपनी स्नातक की डिग्री सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद, उन्होंने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम लेने का फैसला किया। अंत में, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से समाजशास्त्र में एम.ए. किया। जेएनयू में बिताए अपने समय के दौरान, वो सामाजिक मुद्दों के लिए विरोध मार्च, रैलियों और हड़तालों का सक्रिय हिस्सा थीं। इसके अलावा, वो अभिनय, थिएटर नाटकों में भी शामिल होती रहीं हैं। अपनी अभिनय प्रतिभा की खोज के बाद, उन्होंने श्री एन.के. के स्वामित्व वाले एक थिएटर समूह में एक थिएटर कलाकार के रूप में काम किया।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में इसे बड़ा बनाने के लिए, स्वरा साल 2008 में मुंबई चली गईं। हर नौसिखिया की तरह स्वरा के पास भी शुरुआत में संघर्ष और प्रयास थे। सौभाग्य से, उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म "नियति" के लिए ऑडिशन दिया, जिसके निर्देशक "प्रवेश भारद्वाज" थे। किन्हीं कारणों से, फिल्म को बंद करना पड़ा। अंत में, 2009 में, स्वरा को अपना पहला ब्रेक अंग्रेजी फिल्म "माधोलाल कीप वॉकिंग" से मिला। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह विफल रही और व्यावसायिक रूप से सफल नहीं हो सकी।

स्वरा ने 2010 में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय के साथ फिल्म "गुज़ारिश" से बॉलीवुड में प्रवेश किया। इस फिल्म ने उन्हें एहसास दिलाया कि इंडस्ट्री में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए उन्हें एक प्रमुख भूमिका की आवश्यकता है।

साल 2011 में, स्वरा ने रोमांटिक कॉमेडी "तनु वेड्स मनु" में अभिनेता माधवन और कंगना रनौत के साथ अभिनय किया, जिसमें उनके चरित्र का नाम "पायल" था। स्वरा द्वारा निभाए गए इस रोल को दर्शकों ने खूब सराहा और पसंद किया। उसके बाद, स्वरा ने सभी श्रेणियों से संबंधित फिल्मों में विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं। वो मुख्य रूप से दर्शकों और समीक्षकों द्वारा अपनी फिल्मों में बोल्ड और मुखर किरदार निभाने के लिए पहचानी जाती हैं।

स्वरा ने छोटे पर्दे पर भी अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है, जहाँ उन्होंने पहली बार धारावाहिक "संविधान" से टेलीविजन पर शुरुआत की थी। धारावाहिक को भारत के संविधान की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट किया गया था और इसके उतार-चढ़ाव को चित्रित किया गया था। स्वरा अपने बोल्ड व्यक्तित्व, असंवेदनशील टिप्पणियों और सामाजिक मुद्दों पर ट्वीट्स के कारण बॉलीवुड क्षेत्र में भी चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story