×

Tajmahal Night view Registration: रात में ताजमहल का दीदार करने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रोसेस

Tajmahal Night view Registration: दुनिया के सात अजुबों में शुमार ताज महल को देखने के लिए लोगों में अलग ही क्रेज देखा जाता है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में लोग यहां पर आते हैं, और संगमरमर पत्थर से बनी इस खूबसूरत इमारत का दीदार करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 5 Jun 2023 9:52 AM GMT
Tajmahal Night view Registration: रात में ताजमहल का दीदार करने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रोसेस
X
Tajmahal Night view Registration (Image Description)

Tajmahal Night view Registration: आगरा की शान और पहचान कहा जाने वाला ताजमहल अपनी खूबसूरती और खासियत के लिए जाना जाता है। वैसे तो और भी कई चीजें हैं जो आगरा को बाकियों से अलग बनाती है, लेकिन दुनिया के सात अजुबों में शुमार ताज महल को देखने के लिए लोगों में अलग ही क्रेज देखा जाता है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में लोग यहां पर आते हैं, और संगमरमर पत्थर से बनी इस खूबसूरत इमारत का दीदार करते हैं। वहीं रात के समय ताजमहल देखने का अनुभव लेने के लिए भी लोग काफी उत्साहित दिखते हैं। जिसके अब पर्यटक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।

रात में शानदार दिखता है ताजमहल का नजारा

ताजमहल नाइट व्यू

रात के समय ताजमहल देखना लोगों को काफी पसंद आता है। लेकिन ऑफलाइन टिकट लेने की वजह से सैलानियों की यह हसरत पूरी नहीं हो पाती थी। इसके लिए पर्यटकों को टिकट 22 माल रोड स्थित ASI ऑफिस से खरीदना होता था। लेकिन अब सरकार ने इस व्यवस्था को बदल दिया है। अब लोग भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

इस तरह बुक करें टिकट

  • आप ASI की वेबसाइट paygov.org.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।
  • इसके लिए भारतीय सैलानियों को 510 रुपये का टिकट लेना होगा।
  • विदेशी पर्यटकों के लिए यह टिकट प्राइस 750 रुपये निर्धारित की गई है।
  • वहीं 3 साल से 15 साल के बच्चों के लिए टिकट का रेट 500 रुपये तय किया गया है

एक बार में जा सकते है 50 लोग

रात के समय ताजमहल देखने वाले लोगों की संख्या तय की गई है, जिसके मुताबिक एक बार में सिर्फ 50 लोग ही इस इमारत का दीदार करने के लिए जा सकते हैं। हालांकि अब टिकट बुकिंग का माध्यम ऑनलाइन कर दिया गया है, लेकिन इसकी व्यवस्था में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। रात में 8 बजे से साढ़े 12 बजे तक ही ताजमहल देखा जा सकता है। जिसके हिसाब से एक बार दिन में सिर्फ 400 लोग ही रात में ताज महल देख सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story