×

बेसिक शिक्षा मंत्री ने मीडिया पर कही ये बात, जोड़ा लोकतंत्र से गहरा नाता

बेसिक शिक्षा मंत्री डा.सतीशचंद्र द्विवेदी ने कहा कि लोकतंत्र मीडिया के बिना अधूरा है क्योंकि लोक और तंत्र को यदि कोई आपस में जोडने का कार्य करता है तो वह मीडिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Oct 2020 2:52 PM GMT
बेसिक शिक्षा मंत्री ने मीडिया पर कही ये बात, जोड़ा लोकतंत्र से गहरा नाता
X
जनता अपनी बात को सरकार या शासन तक मीडिया के माध्यम से ही सुचारु रूप से पहुंचा पाती है। मीडिया हमारे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है।

सिद्धार्थनगर: शनिवार को लोकतन्त्र में मीडिया की भूमिका पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ ही नहीं , बराबर का चौथा हिस्सेदार है ।

इसके बगैर लोकतन्त्र में मजबूती ही नहीं आ सकती है । इसी अवसर पर शिक्षा मंत्री ने ग्रापए के कार्यालय का उद्घाटन व ग्रापए के तहसील इकाई इटवा के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ भी दिलाया । कार्यक्रम के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री डा.सतीश चंद्र द्विवेदी ने मां सरस्वती व मां भारती जी के चित्र के सामने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

लोकतंत्र मीडिया के बिना अधूरा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री डा.सतीशचंद्र द्विवेदी ने कहा कि लोकतंत्र मीडिया के बिना अधूरा है क्योंकि लोक और तंत्र को यदि कोई आपस में जोडने का कार्य करता है तो वह मीडिया है। जनता अपनी बात को सरकार या शासन तक मीडिया के माध्यम से ही सुचारु रूप से पहुंचा पाती है। मीडिया हमारे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है।

समाज का चहुंमुखी विकास संभव

आज आवश्यकता है कि हमारे मीडिया कर्मी इमानदारी के साथ गांव के अंतिम व्यक्ति की बात एवं समस्या को अधिकारी व शासन तक पहुंचाने का कार्य करें तो हमारे समाज का चहुंमुखी विकास संभव हो सकता है। ये पत्रकार गांव के गरीब व उपेक्षित लोगों की आवाज हैं। शिक्षा मंत्री ने ग्रापए के कार्यालय के लिए भूमि व उसके निर्माण के लिए पांच लाख रूपये विधायक निधि से देने का आश्वासन दिया।

यह पढ़ें....हाथरस कांड में CBI जांच कब? CM की सिफारिश के बाद भी नहीं पहुंचा कोई दस्तावेज

शिक्षा मंत्री ने दिया बयान

तत्पश्चात फीता काटकर एसोसिएशन के कार्यालय का उद्घघाटन किये। इसी अवसर पर ग्रापए के मंडल अध्यक्ष संजय द्विवेदी ने पत्रकारों के आपसी एकता से होने वाले लाभ के बारे मे विस्तार से जानकारी दी और मीडिया को निडरता के साथ निष्पक्ष होकर कार्य करने को कहा । जिला अध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव ने विचार गोष्ठी मे बालते हुये कहा कि जिस तरह कोरोना महामारी मे मीडिया के हमारे साथियो ने अपनी भूमिका का निर्वहन किया है ।निश्चित ही वह बधाई के पात्र है ।

कार्यक्रम में संगठन के जिलाध्यक्ष अध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुआ ।इस दौरान उन्होंने आये हुए सभी अतिथियों का आभार प्रकट किये और उपस्थित जनो को संबोधित करते हुए कहा कि जनता के दर्द की आवाज को उठाने का नाम है।ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन ।इसी क्रम में मुख्यातिथि डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहे जाने वाले पत्रकार वास्तव में एक कुशल समाज सेवक का भी काम करते हैं।

यह पढ़ें....किसानों का हमदर्द बनने की होड़ः भाजपा- कांग्रेस समेत ये दल भी रेस में…

लोगों की आवाज

यह लोग काफी विषम परिस्थितियों में अपने जान की परवाह किए बिना गरीबों और दबे कुचले लोगों की आवाज को शासन प्रशासन तक बखूबी पहुंचाने का कार्य करते हैं। जब समाज के अंतिम व्यक्ति को कहीं से न्याय नहीं मिलता है तो वह अंत में निराश होकर मीडिया के पास आता है।

मीडिया उस पीड़ित व्यक्ति की आवाज को शासन प्रशासन तक पहुंचाने में अपनी अग्रणी भूमिका निभाता है।उक्त विचार आज ग्रामीण पत्रकार एशोसिएसन तहसील इकाई इटवा के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह एवम् संगठन के कार्यालय के उदघाटन समारोह के दौरान व्यक्त किया।

यह पढ़ें....10 बार दांगी मिसाइलें: भारत ने 35 दिनों में चीन को दहलाया, कांपने लगा ड्रैगन

इस अवसर पर पूर्व सांसद मोहम्मद मुकीम, पत्रकार रवीन्द्र कुमार गुप्ता, राजेश कुमार पाण्डेय, असरार फारूकी , डा नादिर सलाम, सन्तोष पाण्डेय, शैलेन्द्र पन्डित, बसन्त जायसवाल, ओम छापड़िया,असग़र जमील,नफ़ासत रिज़्वी,आनन्द छापड़िया, सन्तोष कौशल काजी रहमतुल्लाह,इन्तेज़ार हैदर, अष्टभुजा शुक्ल, उदयभान पाण्डेय भी उपस्थित रहे ।

रिपोर्टर इन्तेज़ार हैदर

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story