×

कानपुर: जातिसूचक टिप्पणी कर छात्र को पीटा, स्कूल पर मामले को दबाने का आरोप

कानपुर में ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक दलित छात्र पर उसके ही साथियों ने पहले तो जातिगत टिप्पणी की और जब उसने  इसका विरोध किया तो उसकी जमकर पिटाई कर दी।

Aditya Mishra
Published on: 8 July 2019 1:00 PM GMT
कानपुर: जातिसूचक टिप्पणी कर छात्र को पीटा, स्कूल पर मामले को दबाने का आरोप
X

कानपुर: छात्रों में भी अब जातिवाद का जहर घुल रहा है। कानपुर में एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है। यहां ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक दलित छात्र पर उसके ही साथियों ने पहले तो जातिगत टिप्पणी की और जब उसने इसका विरोध किया तो उसकी जमकर पिटाई कर दी।

उसको इतना पीटा कि उसकी नाक से खून निकले लगा और उसकी आंख पर भी गंभीर चोटे आ गई। पीड़ित छात्र का आरोप है कि ये सब स्कूल के प्रिंसिपल के सामने होता रहा। लेकिन स्कूल के प्रिंसिपल ने कोई कार्रवाई नहीं की बल्कि मामला बढ़ता देख मौके से भाग निकले।

ये भी पढ़ें...कानपुर: मदरसे में मौलाना ने नाबालिग से किया रेप, गिरफ्तार

ये है पूरा मामला

नौबस्ता थाना क्षेत्र स्थित उसमानपुर में गुलमोहर पब्लिक स्कूल है। उसके अंदर 11 वीं क्लास में पढ़ने वाले छात्रों में एक दलित छात्र भी है। वह अपने नाम के आगे राजपूत लिखता था और पिता के नाम के आगे वर्मा लिखता था।

इस पर उसके क्लास में पढ़ने वाले दो सवर्ण छात्रों ने उससे पूछा कि तुम वर्मा हो या राजपूत? इस पर दलित छात्र ने कहा कि मैं वर्मा हूं। उसके बाद से ही दोनों सवर्ण छात्र दलित पर जातिगत टिपण्णी कर उसे परेशान करने लगे थे।

पीड़ित छात्र ने बताया कि ये लड़के मुझ पर जातिवाद की टिप्पणी कर के कहते थे कि वह उनसे दूर रहा करे। उसने इसके लिए हामी भर दी।

इसके बाद से वे उसके साथ गाली- गलौच करने लगे। इतना ही नहीं उसका नामोनिशान मिटाने की भी धमकी देने लगे थे। उसके बाद छुट्टी होने से पहले उसे पकड़कर जमकर पीटा। मुंह , नाक और आंख में लात घूसे से पिटाई की।

ये भी पढ़ें...कानपुर: चौकी प्रभारी ने चौकी पहुंचे प्रेमी जोड़े की शादी कराकर किया कन्यादान

स्कूल ने शिकायत पर नहीं दिया ध्यान

आज सुबह जब वह स्कूल आया तो सबसे पहले सर से शिकायत की थी। लेकिन उन्होंने ज्यादा ध्यान नहीं दिया। छात्र के पिता ने बताया कि बेटे को पिटाई के बाद स्कूल के प्रिंसिपल रोहित जायसवाल ने मामले को दबाने का प्रयास किया।

छुट्टी के बाद भी बच्चे को रोक कर रखा था। बेटे को काफी दिन से उसके साथ के लड़के परेशांन कर रहे थे ।

वहीं इस मामले में नौबस्ता इंस्पेक्टर समर बाहादुर के मुताबिक बच्चों की मारपीट का मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें...कानपुर: Lko से आये युवक की ब्लू वर्ल्ड वॉटर पार्क में नहाते समय तबियत बिगड़ने से मौत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story