×

First Transgender Clinic in UP: यूपी के लखनऊ में खुला उत्तर भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्वास्थ क्लीनिक, जानिए क्या है अलग

First Transgender Clinic, UP: उत्तर प्रदेश का पहला स्वास्थ क्लिनिक मुख्यता ट्रांसजेंडर्स की सभी स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह सबरंग क्लिनिक ट्रांसजेंडर्स की सभी स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं और योन रोग का उपचार होगा। सभी ट्रांसजेंडर एक मानसिक रोग चिकित्सक से भी परामर्श लेकर अपनी सभी समस्याओं का सुझाव ले सकेंगे।

Vertika Sonakia
Published on: 8 Jun 2023 9:48 AM GMT
First Transgender Clinic in UP: यूपी के लखनऊ में खुला उत्तर भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्वास्थ क्लीनिक, जानिए क्या है अलग
X
First Transgender Clinic, UP (Photo: Social Media)

First Transgender Clinic, UP: ट्रांसजेंडर्स को अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में तमाम भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता हैं। उनका जीवन यापन और समाज में उनकी इज़्ज़त एक बड़ी समस्या है। तमाम परिवार यह स्वीकार नहीं करते हैं कि उनका पुरुष बच्चा ऐसे व्यवहार करना शुरूकर देता है जो महिला के माने जाते हैं । वह अपनी समस्याओं को लेकर सामान्य चिकित्सालय में जाने से घबराते है। अब ट्रांसजेंडर्स की ख़ुशी के लिए एक स्वस्थ क्लिनिक खोला गया है।

लखनऊ में खुला पहला ट्रांसजेंडर स्वास्थ क्लिनिक

लखनऊ में उत्तर भारत का प्रथम स्वास्थ क्लिनिक खुला है। यह स्वास्थ क्लिनिक मुख्यता ट्रांसजेंडर्स की सभी स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह सबरंग क्लिनिक ट्रांसजेंडर्स की सभी स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं और योन रोग का उपचार होगा। सभी ट्रांसजेंडर एक मानसिक रोग चिकित्सक से भी परामर्श लेकर अपनी सभी समस्याओं का सुझाव ले सकेंगे।

निशुल्क प्राप्त होगी सभी दवाएं

सबरंग क्लिनिक में निशुल्क दवा देने की भी व्यवस्था उपलब्घ की गयी है। ट्रांसजेंडर को आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट करने की सुविधा भी दी जाएगी। यूपी एड्स नियंत्रण सोसाइटी के अपर निदेशक डाॅ. हीरा लाल ने सबरंग क्लीनिक का समाज में अधिक से अधिक प्रचार करने के निर्देश दिए है। उन्होंने वर्चुअली इस क्लिनिक का सुभारम्भ कर सभी अधिकारियों से जुड़कर कहा की अधिक से अधिक ट्रांसजेंडर वहां पहुंचें इसके लिए ट्रांसजेंडर्स और समाज के सभी लोगो को जागरूक किया जाए। तेलंगाना की ट्रांसजेंडर स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. रचना मुदराबोनिया भी इस वर्चुअल माध्यम से जुड़ी।

वाईआरजी केयर संस्था की सहयोग से खुला क्लिनिक

वाईआरजी केयर संस्था के सहयोग से यह क्लीनिक लखनऊ के ठाकुरगंज के पास तहसीगंज में स्थापित किया गया है । इस संस्था की प्रोग्राम मैनेजर डाॅ. संध्या कृष्णन ने बताया कि इस क्लीनिक के माध्यम से ट्रांसजेंडर को समाज-कल्याण योजनाओं के तहत जोड़ा जाएगा। उनका ट्रांसजेंडर पोर्टल पर पंजीकरण होगा और साथ ही एक पहचान पत्र भी बनवाया जाएगा। सभी ट्रांसजेंडर्स की बैंक खाता खुलवाने में भी मदद की जाएगी।

भविष्य में इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी यह सबरंग क्लिनिक खोला जायेगा। इस क्लिनिक का अधिक प्रचार कर हर ट्रांसजेंडर महिला तक इसे पहुंचाया जायेगा और वह इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सके।

LGBTQIA+ व्यक्तियों के लिए एक खुशहाल और घरेलू स्थान बनने का यह एक तरीका

यह ट्रांस्जेंडरत क्लिनिक LGBTQAI+ के सभी सदस्यों की स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं और आपस में मेल जोल का एक बड़ा स्थान बनेगा। इस स्वास्थ्य सेवा सुविधा में, सभी प्रकार के लिंग और यौन अल्पसंख्यकों का स्वागत किया जाएगा, जिनमें एमएसएम (पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं), हिजड़ा/किन्नर समुदाय के लोग, गैर-बाइनरी व्यक्ति और इसी तरह शामिल हैं। विशेष रूप से, जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय और एल्टन जॉन एड्स फाउंडेशन के साथ उनके तकनीकी और वित्तीय भागीदार के रूप में क्रमशः वाईआरजी देखभाल के तहत क्लिनिक स्थापित किया गया है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story