×

गीडा में औद्योगिक विकास की रफ्तार हुई और तेज, 110 करोड़ रुपये के निवेश से तत्वा प्लास्टिक पाइप फैक्ट्री में उत्पादन शुरू

Gorakhpur News: भूमि आबंटन के दो साल से भी कम समय मे तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड की फैक्ट्री का न केवल निर्माण पूरा हो गया है बल्कि यहां बन रही पाइप के उत्पादन और आपूर्ति का सिलसिला भी शुरू हो चुका है।

Purnima Srivastava
Published on: 4 Sep 2023 9:26 AM GMT
गीडा में औद्योगिक विकास की रफ्तार हुई और तेज, 110 करोड़ रुपये के निवेश से तत्वा प्लास्टिक पाइप फैक्ट्री में उत्पादन शुरू
X
Gorakhpur News (photo: social media )

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र में निवेश के धरातल पर उतरने के साथ औद्योगिक विकास की रफ्तार तेज होती जा रही है। भूमि आबंटन के दो साल से भी कम समय मे तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड की फैक्ट्री का न केवल निर्माण पूरा हो गया है बल्कि यहां बन रही पाइप के उत्पादन और आपूर्ति का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी माह इस पाइप फैक्ट्री का औपचारिक उद्घाटन कर सकते हैं।

तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड को गीडा की तरफ से सेक्टर 26 में भूमि का आवंटन किया गया है। इसे नवंबर 2021 में भूमि आवंटन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया था। भूमि आवंटन के दो साल से भी कम समय में करीब 22000 वर्गमीटर (236000 वर्गफुट) में यूनिट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। तत्वा प्लास्टिक की तरफ से अब तक यहां 110 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के साथ ही यूनिट में उत्पादन भी शुरू किया जा चुका है। यूनिट शुरू होने से 200 लोग प्रत्यक्ष तथा 300 लोग परोक्ष (कुल 500) रोजगार से जुड़ चुके हैं। तत्वा प्लास्टिक के गीडा स्थित प्लांट की उत्पादन क्षमता 32000 मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है। तत्वा प्लास्टिक पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक गगन गोयल के मुताबिक तत्वा प्लास्टिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देने को संकल्पित है। कम्पनी की मंशा आने वाले समय में और अधिक निवेश कर यूनिट का विस्तार करने तथा यहां रोजगार से जुड़ने वालों की संख्या दोगुनी करने की है।

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पवन अग्रवाल का कहना है कि मुख्यमंत्री जी की प्रोत्साहनपूर्ण नीतियों से गीडा में निवेश होने और उनके धरातल पर उतरने का सिलसिला जारी है। परिणामस्वरूप रोजगार पाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। तत्वा प्लास्टिक की यूनिट शुरू हो चुकी है। इसके साथ प्लास्टिक पार्क भी आकार ले रहा है। यहां प्लास्टिक से जुड़े उत्पादों की यूनिट श्रृंखलाबद्ध तरीके से नजर आएंगी।

जल जीवन मिशन में इस्तेमाल हो रही गीडा में बनी प्लास्टिक पाइप

गीडा के सेक्टर 26 में स्थित तत्वा प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड में बन रही प्लास्टिक पाइप का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन में हो रहा है।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story