×

UP News: प्रो. विनय पाठक के खिलाफ बैठाई गई जांच समिति निरस्त, जाने राज्यपाल ने क्या कहा

UP News: एकेटीयू के तत्कालीन कुलपति ने एक फरवरी को हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया था।

Anant Shukla
Published on: 26 May 2023 9:45 PM GMT (Updated on: 26 May 2023 10:49 PM GMT)
UP News: प्रो. विनय पाठक के खिलाफ बैठाई गई जांच समिति निरस्त, जाने राज्यपाल ने क्या कहा
X
vinay pathak (Photo-Social Media)

UP News: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय,कानपुर के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के वरुद्ध चल रही जांच को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निरस्त कर दिया है। बता दें कि एकेटीयू के तत्कालीन कुलपति ने एक फरवरी को हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया था।

सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भाजपा सरकार को घेरा।

रजभवन की ओर से जारी बयान..

राजभवन की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि प्रो. विनय पाठक ने पत्र भेजकर प्रो. पीके मिश्रा की ओर से फर्जी शिकायतों के आधार पर उनके खिलाफ गठित जांच कमेटी की कार्रवाई को खतम करन का अनुरोध किया था। कुलपति को अपने किसी पूर्व अधिकारी के खिलाफ जांच करने का अधिकार नहीं है। कुलपति पर जांच सीर्फ कुलाधिपति स्तर से की जा सकती है। प्रो. पीके मिश्रा ने अपने स्तर से हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश प्रमोद कुमार श्रीवास्तवा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित करना नियमानुसार नहीं है। ऐसे मे कुलाधिपति द्वारा फरवरी 2023 में प्रो. विनय के खिलाफ गठित जांच कमेटी को निरस्त कर दिया गया है।

इन आरोपों में चल रही थी जांच

बता दें कि एकेटीयू के तत्कालीन कुलपति प्रो. पीके मिश्रा ने डॉ. अभिजीत सिन्हा द्वारा की गई शिकायत और यूजीसी के सचिव के पत्र को आधार मानते हुए एक फरवरी 2023 को जांच कमेटी का गठन किया था। पीके मिश्रा नें प्रो. पाठक के कार्यकाल के दौरान हुए कार्य परिषद, वित्त समिति के बैठकों में निर्णय, भर्तियों, नियुक्तियों, ई-कंसोर्टियम, 1700 करोड़ के निवेश, प्रो. पाठक की Ph.d इत्यादि जांच के लिए कहा था। लेकिन इसके कुछ दिन बाद ही प्रो, मिश्रा को पद से हटा दिया गाय था इसके कुछ दिन बाद ही उन्होंने स्तिफा दे दिया था।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story