Prayagraj News: युवा संगम 2 के अंतर्गत केरल से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल MNNIT इलाहाबाद पहुंचा

Prayagraj News: विद्यार्थियों का यह दौरा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी सांस्कृतिक व शैक्षिक प्रयास ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ युवा संगम कार्यक्रम के दूसरे चरण का हिस्सा है। इस यात्रा के लिए केरल की ओर से आईआईटी पलक्कड़ नोडल इंस्टीट्यूट है, जबकी एमएन एनआईटी इलाहाबाद उत्तर प्रदेश की ओर से नोडल इंस्टीट्यूट है।

Syed Raza
Published on: 26 May 2023 8:37 PM GMT
Prayagraj News: युवा संगम 2 के अंतर्गत केरल से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल MNNIT इलाहाबाद पहुंचा
X
सांकेतिक तस्वीर (Pic: Social Media)

Prayagraj News: केरल के आईआईटी पलक्कड़ से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल आज एमएनएनआईटी इलाहाबाद पहुंचा। इन विद्यार्थियों का यह दौरा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी सांस्कृतिक व शैक्षिक प्रयास ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ युवा संगम कार्यक्रम के दूसरे चरण का हिस्सा है। इस यात्रा के लिए केरल की ओर से आईआईटी पलक्कड़ नोडल इंस्टीट्यूट है, जबकी एमएन एनआईटी इलाहाबाद उत्तर प्रदेश की ओर से नोडल इंस्टीट्यूट है। केरल के विद्यार्थियों की इस यात्रा का समापन 31 मई को होगा। विद्यार्थियों के इस प्रतिनिधिमंडल में 4 शिक्षक भी शामिल हैं।

इस दौरे के माध्यम से दो राज्यों के बीच समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के विनिमय तथा विचारों के आदान प्रदान को बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इसके अलावा पर्यटन, परम्पराओं, प्रगति, टेक्नोलॉजी व परस्पर सम्पर्क को बढ़ावा देना भी कार्यसूची में शामिल हैं। आईआईटी पलक्कड के प्रतिनिधिमंडल का संस्थान के अधिकारियों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया, तत्पश्चात् माननीय निदेशक महोदय, डीन और विभागाध्यक्षों के साथ मुलाकात हुई। इसके साथ ही प्रतिनिधि मंडल ने संस्थान की क्रेन्द्रीय सुविधाओं तथा विभिन्न विभागों का जायजा भी लिया। जिससे आईआईटी पलक्कड़ के छात्रों का एमएनएनआईटी इलाहाबाद के संकाय सदस्यों के साथ एक समन्वय स्थापित हुआ।

राज्यपाल और सीएम से करेंगे मुलाकात

ये विद्यार्थी अपनी इस यात्रा में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। इसके अतिरिक्त इलाहाबाद संग्रहालय, त्रिवेनी संगम, औद्योगिक केन्द्र, एनटीपीसी मेजा, इफ्को फूलपुर प्लांट का भ्रमण करने के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर तथा वाराणसी नगर की संस्कृति व परम्पराओं से परिचित होंगे व अन्य स्थानीय महत्वपूर्ण धार्मिक व एतिहासिक स्थानो का भ्रमण करेंगे।
इसी क्रम में प्रयागराज के विशिष्ट अतिथियों, डीन एवं विभागाध्यक्षों से शिष्टाचार भेंट करेंगें। उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक परम्परा से परिचित कराने के लिए विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन संस्थान के सेमिनार हाल में किया गया है. प्रयाग संगीत समिति के कलाकारों द्वारा कथक नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अतिरिक्त आईआईटी पलक्कड़ तथा एमएनएनआईटी इलाहाबाद के छात्र सामूहिक रूप से अपने राज्य के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करेंगे।

संस्कृति व रीति-रिवाज जानेंगे छात्र

संस्थान के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एल. के. मिश्रा ने बताया कि युवा संगम का यह आदान-प्रदान कार्यक्रम हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हो रहा है ताकि युवाओं को भारत की संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में बेहतर तरीके से जानने व समझने में मदद मिल सके। ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ के तहत युवा संगम भारत सरकार द्वारा लोगों के बीच सम्पर्क को मजबूत करने के लिये एक महत्वपूर्ण पहल है। ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ के अर्न्तगत युवा संगम कार्यक्रम, एक राज्य से दूसरे राज्यों के बीच युवाओं के एक्सपोजर टूर को आयोजित करने पर ध्यान केन्द्रित करेगा।

यह मेजबान राज्य में जीवन के विभिन्न पहलुओं, विकास स्थलों, हाल की उपलब्धियों और युवाओं के जुड़ाव का एक व्यापक अनुभव प्रदान करना चाहता है। उन्होंने यह भी बताया कि युवा संगम कार्यक्रम के तहत एमएनएनआईटी इलाहाबाद के छात्रों का एक दल 27 मई 2023 को आईआईटी पलक्कड़ के लिए रवाना होगा. इस दल के साथ नोडल ऑफिसर इंजीनियर राजेश त्रिपाठी, संस्थान के मीडिया सेल सदस्य रीतेश साहू, डॉ नरेश कुमार , डॉ रजिथा व डॉ स्नेहल भी जायेंगीे।

युवा संगम फेस २ कार्यक्रम हेतु संस्थान की ओर से नियुक्त नोडल ऑफिसर इंजीनियर राजेश त्रिपाठी ने बताया की शिक्षा मंत्रालय की मौलिक पहल युवा संगम का युवा विनियम कार्यक्रम ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ के अंतर्गत आता है। इसका लक्ष्य है लोगों, विशेषकर विभिन्न राज्यों के युवाओं. के बीच जुड़ाव को मजबूत करना तथा उन्हें भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति एवं जीवन मूल्यों से परिचित कराना। एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की है और जिसका ध्येय भारत के विभिन्न राज्यों के मध्य एक सांस्कृतिक जुड़ाव कायम करना है। यह पहल इस साल फरवरी में हुई थी तथा युवा संगम के प्रथम चरण को बहुत उत्साहपूर्ण सहभागिता मिली थी जिसमें 1200 युवाओं ने भाग लिया था और पहला दल पूर्वाेत्तर भारत की यात्रा पर गया था।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story