×

Hapur News: अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज का मामला, 51 पुलिकर्मियों पर मुकदमा दर्ज

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में 29 अगस्त को अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के मामले में अधिवक्ताओं की तहरीर पर नगर कोतवाली पुलिस के 51 नामजद, 20 से 30 सिविल ड्रेस अज्ञात पुलिसकर्मी व 50 से 60 अज्ञात पुलिस कर्मियों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

Avnish Pal
Published on: 6 Sep 2023 2:53 PM GMT
Hapur News: अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज का मामला, 51 पुलिकर्मियों पर मुकदमा दर्ज
X
Case filed against 51 named policemen in case of lathicharge on lawyers in Hapur (Photo-Social Media)

Hapur News: हापुड़ में बीती 29 अगस्त को अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के मामले पर पूरे प्रदेश के वकीलों ने आंदोलन किया। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच बैठा दी थी। अब बड़ी कार्रवाई करते हुए लाठीचार्ज के मामले में 51 नामजद पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

अज्ञात मिलाकर कुल 141 पुलिसकर्मियों पर केस

यूपी के जनपद हापुड़ में 29 अगस्त को अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के मामले में अधिवक्ताओं की तहरीर पर नगर कोतवाली पुलिस के 51 नामजद, 20 से 30 सिविल ड्रेस अज्ञात पुलिसकर्मी व 50 से 60 अज्ञात पुलिस कर्मियों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। तहरीर के आधार पर लगभग 141 पुलिसकर्मियों के खिलाफ हापुड़ कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर यह कार्रवाई की है।

इस बात को लेकर हुआ था लाठीचार्ज

हापुड़ बार एसोसिएशन के अधिवक्ता चौधरी सुधीर कुमार राणा की तहरीर के आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है। दर्ज एफआईआर के अनुसार अधिवक्ता 29 अगस्त को हापुड़ नगर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र सिंह के खिलाफ हापुड़ के तहसील चौराहा पर प्रदर्शन कर रहे थे। थाना प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र प्रकाश सिंह पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए अधिवक्ताओं ने तहसील चौराहे पर धरना प्रदर्शन किया। अधिवक्ता दोपहर करीब 1ः30 बजे धरना समाप्त कर वापस अपने चैंबरों पर लौट रहे थे। जिसके बाद पुलिस द्वारा पुलिस द्वारा लाठीचार्ज कर अधिवक्ताओं को तहसील चोपले से खदेड़ा गया था।

लाठीचार्ज में ये अधिवक्ता हुए थे घायल

दर्ज एफआईआर के अनुसार चौधरी सुधीर कुमार राणा, चौधरी योगेंद्र सिंह सिद्धू, हापुड़ बार एसोसिएशन हापुड़ के पूर्व अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह, भारत भूषण, रवि, विपुल वशिष्ठ, मुकुल शर्मा, महराज खान, राहुल यादव, रामकुमार, गौरव शर्मा, मुशाहिद, बिलाल, चौधरी नवनीत शलोक आदि अधिवक्ता और प्रशिक्षु एडवोकेट दीपांशु, संदीप यादव, नितिन पुनिया, संस्कार सहलौत आदि लौटते वक्त थोड़ा पीछे रह गए थे। जैसे ही अधिवक्ता कचहरी गेट हापुड़ के सामने पहुंचे तो लाठी-डंडे लेकर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने अधिवक्ताओं पर ताबड़तोड़ लाठियों से हमला कर दिया। लाठीचार्ज के दौरान अधिवक्ता घायल हो गए और बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। बेहोश होकर गिरे अधिवक्ताओं पर भी पुलिसकर्मियों ने बर्बरता पूर्वक लाठियां बरसाईं। लाठीचार्ज के दौरान कई अधिवक्ता घायल हो गए थे। जिनके सिर, शरीर और चेहरे पर भी काफी ज्यादा गंभीर चोटें आई हैं। जिन्हें एंबुलेंस द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनका अभी भी उपचार चल रहा है।

पुलिस पर सोने की चेन लूटने का लगाया आरोप

अधिवक्ता चौधरी सुधीर कुमार राणा का कहना है कि हमले के दौरान पुलिसकर्मियों ने उनके गले से सोने की चेन और हाथ की घड़ी भी लूट ली। साथ ही एक महिला अधिवक्ता पर लाठियां बरसाते हुए हाथ से पकड़कर उसके कपड़े फाड़ने का भी प्रयास किया। अधिवक्ताओं का आरोप है कि जब वह अपनी तहरीर लेकर हापुड़ कोतवाली पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें धक्के मारकर थाने से भगा दिया। मंगलवार को उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के उपाध्यक्ष अनुराग पांडे, हापुड़ बार एसोसिएशन हापुड़ के अध्यक्ष हाजी एनुल हक, सचिव नरेंद्र शर्मा अन्य अधिवक्ताओं के साथ हापुड़ कोतवाली पहुंचे और एएसपी हापुड़ मुकेश कुमार मिश्रा को तहरीर देकर मामले में कार्रवाई की मांग की थी, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story