×

आईडी तो नहीं हुई हैकः फंसे तो ठगे जाएंगे, अब ठग ऐसे मांग रहे हैं रुपये

साइबर ठग सबसे पहले आपके फेसबुक अकाउंट से फोटो कॉपी कर चुरा लेते है। इसके बाद फोटो लगा कर ठीक वैसे ही हुबहू दूसरा अकाउंट बना लेते है। तब वे रिश्तेदारों और अन्य मित्रों को दोस्ती की रिक्वेस्ट मैसेज भेजते है।

Rahul Joy
Published on: 20 Jun 2020 1:22 PM GMT
आईडी तो नहीं हुई हैकः फंसे तो ठगे जाएंगे, अब ठग ऐसे मांग रहे हैं रुपये
X
hacked

झाँसी। बातों में फंस गए तो ठग गए। जी हां, अब ठगों ने सोशल मीडिया पर आईडी हैक कर मदद के नाम पर ठगी करने का नए फॉर्मूला निकाला है। सोशल मीडिया पर एक बड़ा साइबर ठगों का गिरोह सर्किय हो रहा है। लोगों की आईडी हैक कर नए अकाउंट बनाना और फिर रुपए ठगना इनमा काम होता है। हैरानी की बात है कि सोशल मीडिया पर फैले ठगों का जाल पुलिस की पकड़ में भी नहीं आ पा रहा है। ये ठग बहुत शातिर तरीके से कहीं भी बैठे लोगों की आईडी हैक कर लेते है।

इसके बाद लोगों को जोड़ लेते हैं। तब उनके परिचितों और दोस्तों को मैसेज भेज कर रुपए मांगते हैं। उनसे गंभीर बीमारी होने या फिर दुर्घटना होने की बात बोलकर फंसाया जाता है। तुरंत रुपए मांग कर पेटीएम या फिर खाते में डालने का दबाव बनाया जाता है। एक ही आईडी से साइबर ठग 100 से 150 लोगों से रुपए मांगते है। हकीकत का पता लगने पर वे अकाउंट को बंद कर देते है। फिर वे नया शिकार बनाने की तलाश में जुट जाते है।

कांग्रेस चलायेगी योगी सरकार के खिलाफ पोल खोलो अभियान: अजय कुमार लल्लू

फोटो चुरा कर दूसरा बनाते है अकाउंट

साइबर ठग सबसे पहले आपके फेसबुक अकाउंट से फोटो कॉपी कर चुरा लेते है। इसके बाद फोटो लगा कर ठीक वैसे ही हुबहू दूसरा अकाउंट बना लेते है। तब वे रिश्तेदारों और अन्य मित्रों को दोस्ती की रिक्वेस्ट मैसेज भेजते है। लोग रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेते है। तब वे लोगों को मैसेंजर पर हेल्लो का मैसेज भेजते है। बात आगे बढ़ा कर रुपए मांगते है। कभी बीमारी तो कभी दुर्घटना होने का झांसा देते है। खास बात यह है कि ये 10 से 15 हजार रुपए ही मांगते है, ताकि लोग देने में आनाकानी नहीं करें। लोग आराम से रुपये देते है। ये कुछ दिनों में रुपए लौटाने का वादा करते है।

ऐसे रहे सावधान

सोशल साइट्स पर अपने अकाउंट की प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ा दें अपना पासवर्ड मोबाइल नंबर ना रखें स्ट्रांग पासवर्ड रखें और उसे किसी भी कितने भी विश्वासपात्र व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। अनजान लोगों से सोशल साइट्स पर फ्रेंडशिप या चैटिंग ना करें यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है अपनी फ्रेंड लिस्ट में केवल उन्हीं लोगों को रखें जिन्हें आप पर्सनली जानते हैं..। फ्रॉड से संबंधित अन्य किसी जानकारी के लिए कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं, लोगों को जागरूक करने में मदद करें जिससे कि लोगों को उनके आर्थिक नुकसान से बचाया जा सके..।

काँप उठी मुंबई: डरावनी लहरें से तुरंत जारी हुआ हाई-अलर्ट, यहां जाना सख्त मना

फोटो को लॉक रखे

साइबर सेल प्रभारी अजीत सक्सेना ने बताया कि साइबर ठग काफी सक्रिय हो रहे है। लोगों को सोशल मीडिया पर सावधानी बरतनी चाहिए। फेसबुक अकाउंट पर फोटो लॉक रखना चाहिए। इससे फोटो कॉपी नहीं होती है। साथ ही प्रोफाइल को भी इनसिक्योर आप्शन पर रखना चाहिए। अगर किसी परिचित की आईडी से कोई रुपए मांग रहा है तो आप उसे फोन कर जानकारी ले सकते है। कुछ छोटी-छोटी बातों से आप ठगी से बच सकते है।

इन दो मामलों से जानें कैसे कर रहे लोगों से ठगी

केस-1 जेई विशाल की आईडी हैक कर मांगे रुपए विद्युत विभाग के जेई विशाल की आईडी हैक ठगों ने रिश्तेदारों व दोस्तों से रुपए मांगे। कुछ लोगों को संदेह हुआ तो उन्होंने फोन कर पूछा। तब ठगी किएजाने के पूरे मामले का खुलासा हुआ। उन्होंने बताया कि फेसबुक के मैसेंजर पर लोगों से 10,15 हजार रुपए मांगे गए। मित्रों को भी मैसेज भेज कर फंसाया गया। लोगों ने फोन कर उनसे रुपए मांगने का कारण पूछा तो उन्होंने रुपए देने से मना कर दिया।

स्कीम का झाँसा देकर मांगे रुपए

केस-2: आवास विकास कालोनी निवासी विनीत सक्सेना ने बताया कि दो दिन पहले उनके पास फोन आया। उसने प्रधानमंत्री स्कीम के तहत बैंक खाते में रुपए भेजने की बात कहीं। उसने बैंक का खाता नंबर और अन्य डिटेल मांगी। विनीत ने उनको बैंक की डिटेल देने से मना कर दिया। तब ठगों ने स्कीम कैंसिल होने का डर दिखाया और रुपए भेजने से मना कर दिया। पहले तो विनीत घबरा गया। उसने कुछ देर बाद बताने की बात कहीं। तब उसने ट्रयूकालर पर नंबर देखा तो उस पर पैसा चोर लिखा हुआ आया। दोबारा फोन आने पर उसने बैंक डिटेल देने से मना कर दिया।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झाँसी

Solar Eclipse शुभ-अशुभ संकेत: जब दिखाई दें ऐसा सूर्य तो समझ लेना आ गई मौत

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story