×

जौनपुर टीबी मुक्त कराने के लिए डाॅ अंकिता राज की सलाह, करें ये काम

जनपद के क्षयरोग ग्रसित रोगियों को गोद लेने हेतु रेडक्रास एवं आकांक्षा समिति के सौजन्य से एक बैठक आकांक्ष समिति की अध्यक्ष डा अंकिता राज की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में सम्पन्न हुई।

Monika
Published on: 18 Feb 2021 5:06 PM GMT
जौनपुर टीबी मुक्त कराने के लिए डाॅ अंकिता राज की सलाह, करें ये काम
X
जनपद को टीवी मुक्त करने के लिए उनके अच्छे इलाज एवं जागरूकता फैलाने की है जरूरत - डा अंकिता राज

जौनपुर: जनपद के क्षयरोग ग्रसित रोगियों को गोद लेने हेतु रेडक्रास एवं आकांक्षा समिति के सौजन्य से एक बैठक आकांक्ष समिति की अध्यक्ष डा अंकिता राज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में सम्पन्न हुई। महामहिम राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल द्वारा जनपद को क्षय रोग से मुक्त करने के अभियान की मंशा के तहत आज आकांक्षा समिति तथा रेडक्रास सोसायटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जनपद को शीघ्र टीबी मुक्त करना है

बैठक में अध्यक्ष आकांक्षा समिति डाॅ अंकिता राज ने कहा कि जनपद को शीघ्र टीवी मुक्त करना है जिसके लिए आवश्यक है कि टीवी ग्रसित रोगियों का अच्छे से इलाज किया जाए तथा लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि पुराने टीवी के मरीज जो ठीक हो चुके हैं उन्हें ब्रांड अम्बेसडर बनाकर जागरूकता फैलाई जाए इसके लिए एक कार्यशाला आयोजित किए जाने पर विचार किया जा रहा है, जिसमें जिला क्षय रोग अधिकारी एवं उनकी टीम समय-समय पर विश्वविद्यालय, कालेज एवं गावों में भ्रमण करते हुए क्षय रोग सम्बन्धी जागरूकता अभियान संचालित करेंगे।

कुल 13 क्षय रोगियों को गोद लिया गया

रेडक्रास सोसाइटी के सचिव ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि राज्यपाल ने निर्देश दिया था कि प्रधानमंत्री जी की आशा के अनुरूप 2025 तक देश को टी.बी रोग से मुक्त कराना है , इस मुहिम में उ0प्र0 में विश्वविद्यालय, कालेजो की इतनी संख्या है कि यदि वहां के प्राध्यापक और अन्य लोग लगे तो 2022-23 तक ही टी0बी0 से मुक्त हो सकता है। इस क्रम में पूर्वान्चल विश्वविद्यालय द्वारा 555 क्षय रागियों एवं आकांक्षा समिति जौनपुर द्वारा कुल 13 क्षय रोगियों को गोद लिया गया । स्वास्थ्य विभाग के उपमुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर.के सिंह द्वारा रेड क्रास सोसायटी के कार्यो एंव क्षय रोगियों के हितों में किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।

ये भी पढ़ें : रामगोविन्‍द चौधरी का आरोप- सरकार मीडिया को दबा रही, इन कामों पर डाल रही पर्दा

विभिन्न योजनाओं के बारें में विस्तार से जानकारी दी

रेडक्रास सोसायटी एवं आकांक्षा समिति की बैठक में आये स्वंयसेवी संगठन के प्रतिनिधियों, विश्वविद्यालय, महाविद्यालयों एवं इण्टर कालेजों के शिक्षकों को जिला क्षय रोग उन्मुलन केन्द्र के डी.पी.सी सलिल यादव द्वारा क्षय रोग के लक्षणों एवं उनके उपचार साथ ही क्षय रोगियों के लिए शासन द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारें में विस्तार से जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में जिन प्राध्यापकों एवं समाजसेवियों ने क्षयरोग ग्रसित रोगियों को गोद लिया है उन्हे रेडक्रास सोसायटी एवं आकांक्षा समिति द्वारा प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। इस अवसर पर डा. एम.एम जाफरी, रजिस्ट्रार पीयू महेन्द्र कुमार, प्रो0 मानस पाण्डेय, डा. अनामिका सिंह, डा. नीता सिंह, डा. पूनम सिंह, डा. अनीता सिंह, डा. वनिता सिंह, डा. जान्हवी श्रीवास्तव, डा. अन्जु सिंह, डा. झांसी मिश्रा, डा.सरिता, डा. राधारानी, डा. सुनीता मिश्रा, डा.आरती सिंह, श्वेता सिंह, डा. आरती जायसवाल, सोफिया, डा. विमला सिंह, डा. पारूल मौर्या, भूमिका गुप्ता, डा.मेजर ए.के मौर्य , डा अरूण सिंह, एस.एन सिंह, सहित रेडक्रास एवं आकांक्षा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़ें : औरैया: आर्थिक परेशानी से जूझ रहे अभिभावक, बच्चों की फीस माफ़ी की उठाई मांग

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story