×

Jhansi News: युवा देश का भविष्य,उसकी तरक्की देश की तरक्कीः जिलाधिकारी

Jhansi News: जिला स्तरीय समीक्षा समिति व जिला सलाहकार समिति की हुई बैठक, डीएम ने चार माह से आवेदन लंबित रखने पर बैंक अफसरों का फटकारा।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Aug 2023 3:51 PM GMT
Jhansi News: युवा देश का भविष्य,उसकी तरक्की देश की तरक्कीः जिलाधिकारी
X
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा- युवा देश का भविष्य,उसकी तरक्की देश की तरक्कीः Photo-Newstrack

Jhansi News: विकास भवन सभागार में बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि सभी बैंक शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में पूर्ण सहयोग दें। जिलाधिकारी ने विभिन्न योजनाओं में बैंकों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी किसानों, आमजन व लाभार्थियों के प्रति संवेदनशील बने।

इन बैंकों में पड़ी रहती हैं आवेदकों की फाइलें

जिलाधिकारी के टारगेट पर ऐसे बैंक रहे जिनके पास लगभग 02 से 04 माह तक से आवेदन लंबित हैं। उन्होंने नाम लेते हुए एचडीएफसी, यूपी ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया इन सभी बैंकों को ताकीद करते हुए कहा कि आवेदनों के लंबित रखने की स्थिति को किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने तत्काल आवेदनों का निस्तारित करने के निर्देश दिए और निस्तारित आवेदनों के सत्यापन हेतु जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देशित किया।

युवाओं को लोन देने में कोताही न बरतें बैंकः डीएम

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, वित्त पोषण हेतु सहायता योजना में प्रेषित आवेदनों के निरस्तीकरण के कारण की क्या वजह है उसकी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि निरस्तीकरण अधिक होने पर यह माना जाएगा कि बैंक अधिकारियों ने कार्य में रुचि नहीं ली। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए बैंकों को योजना अंतर्गत ऋण आवेदनों की स्वीकृति प्रदान कर वितरण सुनिश्चित करना होगा।

समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि ऐसे बैंक जिनका 40 फीसद से कम सीडी रेशियो है, वह सभी अपने सीडी रेशियो में सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे बैंक जिनका सीडी रेशियो अच्छा है उन्हें प्रमोट करते हुए योजनाओं का अकाउंट खोला जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बैंकों को अपना सीडी रेशियो बढ़ाए जाने के लिए ऋण वितरण में तेजी लाए जाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने व स्वरोजगार लगाने में सभी बैंक अधिकारी सहयोग करें। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है, उसकी तरक्की देश की तरक्की है। उन्होंने बैठक के दौरान बैंकों के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगति से असंतुष्ट होने पर खराब प्रदर्शन करने वाले बैंकों की प्रगति की वस्तु स्थिति से शासन को अवगत कराने के लिए महानिदेशक को उनकी ओर से पत्र प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी, निदेशक संस्थागत वित्त संजय कुमार, एलडीओ आरबीआई मार्कंडेय चतुर्वेदी, अग्रणी बैंक प्रबंधक पीएनबी अजय कुमार शर्मा, डीसी मनरेगा शिखर श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, भानु प्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बैंकों से आए बैंक अधिकारी व प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story