×

इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना कुशीनगर हवाई अड्डा, नंदी बोले- UP के लिए बड़ी उपलब्धि

नंदी ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण( (AAI) व राज्य सरकार के मध्य सम्पादित एमओयू के तहत 4 अक्टूबर, 2019 को कुशीनगर एयरपोर्ट के संचालन हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित किया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Feb 2021 4:43 PM GMT
इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना कुशीनगर हवाई अड्डा, नंदी बोले- UP के लिए बड़ी उपलब्धि
X
नंदी ने कहा कि यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि अब तक उत्तर प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट ऐसे थे जो इंटरनेशनली फंक्सनल हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने मंगलवार को बताया कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा एवं उत्तर प्रदेश के कर्मयोगी मुख्यमंत्री श्रद्धेय योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग प्रतिदिन आशातीत प्रगति की ओर उन्मुख है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर अत्यन्त ही प्राचीन एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है जहां महात्मा बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। यहां अनेक देशों द्वारा निर्मित अत्यंत वृहद् एवं सुंदर बौद्ध मंदिर स्थित हैं जहां विश्व भर के लाखों देशी व विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिये आते हैं।

आरसीएस स्कीम के अंतर्गत चयनित है कुशीनगर एयरपोर्ट

नंदी ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण( (AAI) व राज्य सरकार के मध्य सम्पादित एमओयू के तहत 4 अक्टूबर, 2019 को कुशीनगर एयरपोर्ट के संचालन हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित किया गया। कुशीनगर एयरपोर्ट वर्तमान में आरसीएस स्कीम के अंतर्गत चयनित है। मानकों के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा कुशीनगर हवाई अड्डे से सम्बन्धित कार्य जैसे- रनवे, अप्रोच रोड, पेरिफेरल रोड, ड्रेनेज का कार्य, बाउवाल, एटीसी टावर, फायर स्टेशन, भूमिगत टैंक इत्यादि कार्य पूर्ण कराए गए व लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया।

उन्होंने कहा कि लखनऊ और वाराणसी के बाद कुशीनगर उत्तर प्रदेश का तीसरा लाईसेंस एयरपोर्ट बन गया है तथा कुल 9 हवाई अड्डे प्रदेश में तैयार हो गए हैं जहां 2017 में मात्र 4 हवाई अड्डे क्रियाशील थे। बरेली हवाई अड्डे से प्रथम उड़ान 8 मार्च 2021 को शुरू हो रही है। इस प्रकार कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अब वायु सेवाओं के संचालन हेतु पूर्ण रूप से तैयार है।

ये भी पढ़ें...UP Budget में मदरसों के लिए सौगात, सहारनपुर के मौलाना ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

आध्यात्मिक पर्यटन के केंद्र के रूप में स्थापित हो रहा यूपी

नंदी ने कहा कि एयर कनेक्टिविटी के माध्यम से उत्तर प्रदेश आध्यात्मिक पर्यटन के केंद्र के रूप में स्थापित हो रहा है। आज कुशीनगर एयरपोर्ट को महानिदेशक नागर विमानन भारत सरकार द्वारा एरोड्रम लाइसेंस प्राप्त हो गया है। इसका मतलब यह है कि अब कुशीनगर एयरपोर्ट पूर्ण रूप से राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए तैयार है।

नंदी ने कहा कि यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि अब तक उत्तर प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट ऐसे थे जो इंटरनेशनली फंक्सनल हैं। एक राजधानी लखनऊ में स्थित है और दूसरा बनारस में है। ये दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अब ये तीसरा कुशीनगर एयरपोर्ट भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो जायेगा।

ये भी पढ़ें...सबसे ज्यादा हवाई अड्डों वाला राज्य बनेगा UP, 5 जिलों से शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

उन्होंने कहा कि यह पूरे प्रदेशवासियों के साथ-साथ सरकार को भी अपने आप में गौरवान्वित करता है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में इसकी अहम भूमिका होगी, क्योंकि कुशीनगर को बौद्ध सर्किट के दृष्टि से अगर आप देखेंगे, तो यह सेंटर प्लेस है और आज तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर स्थित निर्माणाधीन एरयपोर्ट को डीजीसीए ने पूर्ण रूप से इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा दे दिया है।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story