×

UP Budget में मदरसों के लिए सौगात, सहारनपुर के मौलाना ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

योगी सरकार ने बजट में अल्पसंख्यकों का विशेष ध्यान रखा है। अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजना हेतु 829 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की है तो वहीं अल्पसंख्यक बाहुल्य जनपदों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं स्वास्थ्य शिक्षा पेयजल आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु संचालित multi-sectoral डिस्ट्रिक्स प्लान के लिए 588 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की है।

Monika
Published on: 23 Feb 2021 4:04 PM GMT
UP Budget में मदरसों के लिए सौगात, सहारनपुर के मौलाना ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
X
सहारनपुर: UP Budget पर अल्पसंख्यकों का विशेष धयान , मदरसा आधुनिकरण के लिए 479 करोड़ रुपए की योजना

सहारनपुर: योगी सरकार ने बजट में अल्पसंख्यकों का विशेष ध्यान रखा है। अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजना हेतु 829 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की है तो वहीं अल्पसंख्यक बाहुल्य जनपदों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं स्वास्थ्य शिक्षा पेयजल आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु संचालित multi-sectoral डिस्ट्रिक्स प्लान के लिए 588 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की है। इतना ही नहीं मदरसा आधुनिकरण योजना के लिए 479 करोड रुपए की व्यवस्था बजट में प्रस्तावित है ।

अमल करने के बाद पता चलेगा कितना लाभ है

इस संबंध में जमीयत दावतूल मुसलीमीन के संरक्षक व प्रसिद्ध आलिम कारी इशहाक गोरा ने कहा कि सरकार ने जो बजट पेश किया है यह तो अमल करने के बाद पता चलेगा कि इसमें कितना लाभ है और कितना नुकसान इसके अलावा उन्होंने इस बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताते हुए कहा कि यह बजट अल्पसंख्यकों और मदरसों के लिए इतना काफी है।

पेश किया गया बजट नाकाबिले कबूल

योगी सरकार द्वारा विधानसभा में पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इत्तेहाद उलेमा ए हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना कारी मुस्तफा देहलवी ने कहा कि योगी सरकार द्वारा पेश किया गया बजट नाकाबिले कबूल है। इसमें किसानो, मजदूर महिलाओ आदि किसी का भी ध्यान नहीं रखा गया है। किसान पिछले काफी समय से आंदोलनरत हैं उनके लिए कोई तवज्जो नहीं दी गई है, जबकि सरकार सबका साथ सबका विकास की बात करती रही है। यदि सरकार सबका साथ सबका विकास में यकीन करती है तो सभी के लिए यह बजट होना चाहिए था।

छात्रवृत्ति योजना के लिए 829 को करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने बजट में अल्पसंख्यकों का भले ही खासा ध्यान रखते हुए छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना के लिए 829 को करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की हो और इतना ही नहीं मदरसा आधुनिकीकरण के लिए भी 489 करोड रुपए बजट में प्रस्तावित हो लेकिन इन सबके बावजूद इस बारे में जब मदरसा संचालकों से बात की तो उन्होंने अलग ही अपने मत दिए मदरसा संचालक मोहम्मद जमशेद का कहना था कि योगी सरकार ने वैसे ही मदरसों को अपने टारगेट पर रखा हुआ है ।

ऐसे में यह बजट कैसे पूरा हो सकता है बजट के सहारे कैसे मदरसों की मदद की जा सकती है उन्होंने इसे केवल कागजी खानापूर्ति बताते हुए कहा कि यह केवल कागजी कार्रवाई है असलियत में कुछ नहीं... वही मदरसा संचालक अजीजुल्लाह का कहना है कि जो सरकार कर रही है वह अपने हिसाब से सही कर रही है लेकिन हकीकत यह है कि पहले भी कई योजनाएं मदरसों के लिए जारी की गई परंतु मदरसों तक वे योजनाएं पहुंच ही नहीं पाती है ।उनका कहना था कि यदि जैसे कि सरकार ने घोषणा की है यदि यह सभी बजट मदरसों तक पहुंचता है तो बहुत बेहतर होगा... मदरसा संचालक मोहम्मद अख्तर इस बजट को लॉलीपॉप बताते हुए कहा कि यह केवल दिखाने के लिए है अमली तौर पर कुछ भी नहीं है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/02/VID-20210223-WA0005.mp4"][/video]

रिपोर्ट- नीना जैन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story