×

Haidar Canal Development: लखनऊवासियों के लिए जल्द ही एक और गोमती रिवरफ्रंट जैसा खुलेगा टूरिस्ट स्पॉट

Haidar Canal Development: लखनऊ विकास प्राधिकरण गोमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर हैदर नहर के आसपास के क्षेत्र को संवारने की तैयारी कर रहा है। पुलिस महानिदेशक के आवासीय बंगले और लोहिया पथ के निकट स्थित गोल्फ क्लब चौराहे के बीच के खाली हिस्से को भीपरियोजना के लिए चुना गया हैं |

Vertika Sonakia
Published on: 30 April 2023 1:24 PM GMT
Haidar Canal Development: लखनऊवासियों के लिए जल्द ही एक और गोमती रिवरफ्रंट जैसा खुलेगा टूरिस्ट स्पॉट
X
हैदर नहर नवीनीकरण योजना (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Haidar Canal Development Project: लखनऊ विकास प्राधिकरण गोमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर हैदर नहर के आसपास के क्षेत्र को संवारने की तैयारी कर रहा है। पुलिस महानिदेशक के आवासीय बंगले और लोहिया पथ के निकट स्थित गोल्फ क्लब चौराहे के बीच के खाली हिस्से को भी परियोजना के लिए चुना गया हैं। कायाकल्प की कवायद के लिए राज्य के गृह विभाग द्वारा 24.32 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई है। 1,500 मीटर लंबा खिंचाव, जो वर्तमान में झाड़ियों से ढका हुआ है, पूरा होने पर एक लैंडस्केप गार्डन की तरह दिखाई देगा।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि “सरकार से कार्य प्रारंभ करने की अनुमति मांगी गई है। स्थानीय निकाय चुनाव समाप्त होते ही और आदर्श आचार संहिता के हटने के तुरंत बाद इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा। एलडीए की बागवानी शाखा उन पेड़ों और वनस्पतियों को बनाए रखने की पूर्ण कोशिश करेगी जो समग्र विषय के अनुकूल हैं, एलडीए फाइटोरेमेडिएशन तकनीक का उपयोग करेगा, जिसके माध्यम से रोगाणुओं और विषाक्त प्रदूषको को अपशिष्ट जल से कम किया जाता है।

हैदर नहर में प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है, इसलिए प्राधिकरण ऐसी एजेंसियों की भी तलाश कर रहा है जो बदबू को दूर करने और प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अपशिष्ट और सीवरेज के पानी के बायोरेमेडिएशन में विशेषज्ञता रखते हैं। साइट के बगल में आगामी सीवरेज उपचार संयंत्र भी धारा के माध्यम से बहने वाले अपशिष्ट जल को साफ करने में मदद करेगा। इस परियोजना की शुरुआत 2016 में की गई थी, लेकिन धन की कमी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। राज्य के आवास विभाग ने 31 मार्च को प्राधिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और क्रमिक तरीके से 24.32 करोड़ रुपये प्रदान करने पर ही सहमति व्यक्त की।जबकि 200 मीटर गोमती रिवरफ्रंट का निर्माण लगभग 1,450 करोड़ रुपये के बजट के साथ किया गया था।

लोहिया पथ का इलाका नवीनीकरण के लिए चुना गया

लोहिया पथ के बगल में डीजीपी के बंगले और गोल्फ क्लब क्रॉसिंग के बीच 1500 मीटर की दूरी को प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। जॉगिंग ट्रैक, वॉकिंग ट्रैक, एम्फीथिएटर और बच्चों के क्षेत्र की पेशकश की जाएगी। ट्रैक की चौड़ाई चार मीटर होगी। इसी तरह 2 मीटर का चौड़ा और 700 मीटर लम्बा वॉकिंग ट्रैक भी बनाया जाएगा। चूंकि पार्क लोहिया पथ से 20 फीट से 25 फीट नीचे स्थित होगा, एलडीए सूक्ष्म वातावरण के लाभों को प्राप्त करने के लिए अन्य सुगंधित पर्वतारोहियों के बीच हनीसकल, स्टार चमेली, मीठे मटर के पौधे लगाएगा। कालिदास चौराहा, जुबली अपार्टमेंट, पार्क रोड, चिड़ियाघर, राज्य संग्रहालय, हैदर अली नहर, लोहिया पथ, कालिदास चौराहा, गोल्फ क्लब इलाक़ों का रिवरफ्रंट की तर्ज पर नवीनीकरण किया जाएगा।

हैदर नहर सौंदर्यीकरण योजना

हैदर नहर सौंदर्यीकरण योजना के कांसेप्ट नोट में जिन कार्यों का प्रस्ताव किया गया है, उन्हें 25 करोड़ रुपये से कम खर्च कर पूरा कर लिया जायेगा। हैदर कैनाल पार्क में माइक्रॉक्लाइमेट घटना के कारण शांत वातावरण की पेशकश की उम्मीद है। "दोनों परियोजनाएं पूरी तरह से अलग हैं। साथ ही, हमारे पास नहर के दोनों किनारों पर एक उचित कंक्रीट रिटेनिंग वॉल है इसलिए मिट्टी के प्रतिधारण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। गोमती रिवरफ्रंट के निर्माण के लिए भूमि को पुनः प्राप्त और समतल किया गया था। एक वरिष्ठ एलडीए अधिकारी ने कहा, "प्रतिधारण दीवारों का निर्माण किया जाना था। परिणाम के रूप में दो परियोजनाएं पूरी तरह से अलग हैं और उनकी तुलना नहीं की जाएगी।"

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story