×

World Cup Match in Ekana: BCCI की वेन्यू टीम परखेगी इकाना की सुविधाएं, होना है वर्ल्ड कप का मुकाबला

World Cup Match in Ekana: विश्व कप मैच के आयोजन को देखते हुए बीसीसीआई ने पिच को नए सिरे से बनाने का निर्णय लिया है। इस बारे में इकाना प्रबंधन को सूचित कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 July 2023 6:38 AM GMT
World Cup Match in Ekana: BCCI की वेन्यू टीम परखेगी इकाना की सुविधाएं, होना है वर्ल्ड कप का मुकाबला
X
World Cup Match in Ekana (Photo: Social Media)

World Cup Match in Ekana: भारतीय किक्रेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है। सभी मुकाबले 10 वेन्यू पर खेल जाएंगे। इनमें यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम भी शामिल है। तय कार्यक्रम के मुताबिक, यहां 29 अक्टूबर को भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। विश्व कप मैच के आयोजन को लेकर इकाना स्टेडियम प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है।

दरअसल, आईपीएल मैचों के दौरान इकाना स्टेडियम का पिच काफी सुर्खियों में रहा था। इस पिच पर दुनिया के धाकड़ बल्लेबाज भी रन नहीं बना पा रहे थे। जिसे लेकर इसकी काफी आलोचना हुई थी। ऐसे में विश्व कप मैच के आयोजन को देखते हुए बीसीसीआई ने इस पिच को नए सिरे से बनाने का निर्णय लिया है। इस बारे में इकाना प्रबंधन को सूचित कर दिया गया है।

पिच को बनाने के लिए मिलेंगे 50 करोड़

बीसीसीआई पिच के निर्माण के लिए मोटा पैसा लगाने को तैयार है। आईपीएल मुकाबलों की तरह विश्व कप के मुकाबले में भी बल्लेबाज रन के लिए न तरसे, इसलिए उम्दा पिच बनाने को कहा गया है। क्रिकेट बोर्ड द्वारा इकाना स्टेडियम प्रबंधन को 50 करोड़ रूपये की भारी भरमक राशि दी गई है।
इसके अलावा स्टेडियम में अन्य सुविधाओं को भी दुरूस्त करने को कहा गया है ताकि यहां आने वाले देश-विदेश के क्रिकेट फैंस को किसी तरह की असुविधा न हो। इकाना में वनडे विश्व कप के कुल 5 पांच मैच खेले जाएंगे। विश्व कप से पहले बीसीसीआई की वेन्यू टीम यहां आकर सुविधाओं को परखेगी। इसके बाद मैच के आयोजन के लिए मैदान को ओके किया जाएगा। इकाना स्टेडियम प्रबंधन ने इस बाबत एक महत्पूर्ण बैठक कर कर्मचारियों को सुविधाओं को दुरूस्त करने के लिए जरूरी दिशा – निर्देश दिए।

पूरा विश्व कप भारत में खेला जाएगा

इस बार का वनडे विश्व कप कई मायनों में अलग होने जा रहा है। ये पहला मौका है जब वर्ल्ड कप का पूरा मैच भारत में होने जा रहा है। 5 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच 46 दिनों तक चलने वाले इस क्रिकेट विश्व कप के दौरान फाइनल समेत कुल 46 मैच खेले जाएंगे। इस दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। विश्व कप के सभी मैच 10 क्रिकेट स्टेडियमों में खेले जाएंगे। इन सभी स्टेडियमों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाने के लिए बीसीसीआई 500 करोड़ रूपये खर्च कर रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story