×

Traffic Rules in Lucknow: लखनऊ में बेकार हुए सीसीटीवी कैमरे ? न चालान का है खौफ, न ट्रैफिक पुलिस का कोई डर

Traffic Rules in Lucknow: "मुस्कुराइए कि आप लखनऊ में हैं" जी हाँ अब ये जुमला उन लोगों के लिए ज़्यादा फिट बैठ रहा है जो ट्रैफिक नियमों को नहीं मानते हैं। आइये जानते हैं आखिर हम ऐसा कह क्यों रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 Aug 2023 4:34 AM GMT
Traffic Rules in Lucknow: लखनऊ में बेकार हुए सीसीटीवी कैमरे ? न चालान का है खौफ, न ट्रैफिक पुलिस का कोई डर
X
Traffic Rules in Lucknow (Image Credit-Social Media)

Traffic Rules in Lucknow: "मुस्कुराइए कि आप लखनऊ में हैं" जी हाँ अब ये जुमला उन लोगों के लिए ज़्यादा फिट बैठ रहा है जो ट्रैफिक नियमों को नहीं मानते हैं। दरअसल लखनऊ में लोगों को ट्रैफिक पुलिस का कोई भी डर नहीं रह गया है। बेख़ौफ़ होकर लोग सड़कों पर आराम से चल रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे हर चौराहे पर भले ही आपको अपनी नज़र में रखने का दम भर रहे हों लेकिन उसके एवज़ में कोई भी एक्शन होता नज़र नहीं आ रहा है। आइये जानते हैं आखिर हम ऐसा कह क्यों रहे हैं।

लखनऊ में बेकार हुए सीसीटीवी कैमरे

लखनऊ नफासत और नज़ाकत का शहर है यहाँ लोग पहले आप वाली सभ्यता को देखते हुए बड़े हुए हैं। लेकिन जब बात ट्रैफिक नियमों को तोड़ने की आती है तो ऐसे में कोई किसी से कम नहीं है। जहाँ एक ओर सड़कों पर आये दिन एक्सीडेंट के मामलो में इज़ाफ़ा हो रहा है वहीँ टू व्हीलर चलने वाले लोग या तो हेलमेट को अपने हांथों में लटकाये घुमते नज़र आते हैं या वो साइड मिरर की शोभा बढ़ा रहा होता है। जिससे अगर ख़ुदा न ख़ास्ता किसी चौराहे पर चैकिंग होती नज़र आ गयी तो झट से हेलमेट पहनकर लोग आगे बढ़ सकें। क्योंकि उन्हें ये पता है कि सीसीटीवी कैमरे में अगर वो बिना हेलमेट नज़र आ भी गए तो कोई कार्यवाही तो होने से रही।

इसके साथ ही चार पहिया वाहनों के मालिक भी काली फिल्म शीशों पर चढ़ाए आपको नज़र आ जायेंगे। इन्हे न तो किसी चौराहे पर सीसीटीवी कैमरा स्पॉट कर पता है और न ही किसी ट्रैफिक पुलिस की नज़र पड़ती है। अगर आप लखनऊ में रहते हैं तो सड़क पर चलते वक़्त आपने अपने आस पास ऐसी कई गाड़ियों को देखा होगा जो काली फिल्म चढ़ाये लखनऊ की सड़कों पर घूम रहीं हैं। उन्हें किसी का मानो खौफ ही नहीं और होगा भी क्यों?

पूरे देश में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगवाने की भले ही घोषणा कर दी गयी हो इसके लिए लोगों को सरकार ने कुछ समय का वक़्त भी दिया था। जिससे सभी अपनी अपनी गाड़ियों की नंबर प्लेट्स को अपडेट करवा लें। वहीँ अब ये मोहलत ख़त्म हो चुकी है और इसपर कई शहरों और राज्यों में तेज़ी से एक्शन भी लिया जा रहा है। लेकिन नवाबों के शहर में लोग अभी भी बिना अपडेट की नंबर प्लेट लिए घूम रहे हैं।

बिना हेलमेट, चौपहिया वाहनों में शीशों पर काली फिल्म और बिना हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लोग बेहद आराम से उत्तर प्रदेश की राजधानी में घूम रहे हैं। क्या सरकार किसी बड़ी वारदात का इंतज़ार कर रही है?

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story