×

Mirzapur News: नौवीं कक्षा के छात्रों ने सैनिकों के लिए बनाया ‘वंडर शूज’, जानिए क्या है खासियत

Mirzapur News:जवानों की समस्या को देखते हुए छात्रों ने ऐसा जूता तैयार किया है जवानों के पैर को गर्म तो रखेगा ही, साथ ही आसपास लगे लैंडमाइंस से भी बचाएगा।

Brijendra Dubey
Published on: 18 May 2023 3:17 PM GMT
Mirzapur News: नौवीं कक्षा के छात्रों ने सैनिकों के लिए बनाया ‘वंडर शूज’, जानिए क्या है खासियत
X
Mirzapur Students (phot: social media )

Mirzapur News: नौवीं कक्षा के छात्रों ने एक ऐसा जूता तैयार किया है जो ठंडी जगह पर तैनात सैनिकों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। जवानों को ठंडी में सबसे ज्यादा दिक्कत उनके पैरों को होती है, बर्फ जम जाने से ड्यूटी करना कठिन हो जाता है। जवानों की समस्या को देखते हुए छात्रों ने ऐसा जूता तैयार किया है जवानों के पैर को गर्म तो रखेगा ही, साथ ही आसपास लगे लैंडमाइंस से भी बचाएगा। छात्रों ने इस जूता का नाम ‘वंडर शूज’ रखा है।

खुद को लगी सर्दी के बाद आया आइडिया

मिर्जापुर के कछवां के स्वामी विवेकानंद एकेडमी में नौवीं कक्षा में पढ़ रहे चार छात्रों ने एक स्पेशल जूता तैयार किया हैं। जो ठंडे इलाके में तैनात जवानों के पैरों को गर्माहट देने के साथ ही उनकी रक्षा करने में भी मददगार साबित होगा। छात्रों ने बताया कि पिछले साल जब ठंड के मौसम में स्कूल आते समय पैर सिकुड़ रहे थे, तब लगा कि यह हाल मिर्जापुर का है तो बर्फीले इलाके में तैनात सैनिकों का क्या हाल होगा। ऐसे में कोई ऐसा जूता तैयार किया जाए जो इस समस्या से निजात दिला सके। छात्रों ने इस आइडिया को अपने शिक्षकों के साथ शेयर किया। शिक्षकों के सहयोग के बाद इस जूते पर काम शुरू किया गया और इसे तैयार कर लिया गया।

लैंडमाइन होगी आसपास तो जूता करने लगेगा वाइब्रेशन

नौवीं कक्षा के चार छात्र विनायक राज, आदर्श सिंह, सागर सिंह और कौशिक पांडेय ने चार दिन की मेहनत के बाद इस जूते की डिजाइन और प्रोटोटाइप को तैयार कर लिया। जो सर्द इलाके में तैनात जवानों के पैरों को गर्म रखने में मददगार होगा। फिर इस जूते को बनाने का काम शुरू किया गया। इस जूते में अभी आगे छात्र एक ऐसा सेंसर लगाएंगे जो जवानों को लैंडमाइन से बचाएगा। लैंडमाइंस जवान के आसपास लगा रहेगा तो पहले ही जूता वाइब्रेट करने लगेगा और जवान सावधान हो जाएंगे। इस जूते को तैयार करने में बैटरी, स्विच, हीटिंग क्वॉयल, थर्मोस्टेट और जूता मिलाकर कुल 1200 रुपये लागत आती है। जल्द ही वो इसका प्रेजेंटेशन सैन्य अधिकारियों को देने का प्रयास करेंगे।

Brijendra Dubey

Brijendra Dubey

Next Story