×

पीएम मोदी जाएंगे चित्रकूट, कर सकते हैं ये बड़ी घोषणा

24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम-किसान योजना के कार्यान्वयन के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश...

Deepak Raj
Published on: 25 Feb 2020 2:07 PM GMT
पीएम मोदी जाएंगे चित्रकूट, कर सकते हैं ये बड़ी घोषणा
X

नई दिल्ली। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम-किसान योजना के कार्यान्वयन के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में आयोजित समारोह में भाग लेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार को लगा तगड़ा झटका, दिल्ली के लिए आई एक और बुरी खबर

मोदी ने पिछले आम चुनाव से ठीक पहले 24 फरवरी, 2019 को गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान निधि (पीएम-किसान) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने 14 करोड़ किसानों को हर वर्ष तीन समान किस्तों में कुल 6,000 रुपये की निधि उनके खातों में सीधे प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।

8.45 करोड़ किसानों को भुगतान शुरू हो चुका है

पश्चिम बंगाल को छोड़कर यह योजना बाकी सभी राज्यों में लागू है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य सरकारों द्वारा आंकड़ों का सत्यापन किये जाने के बाद अब तक 9.74 करोड़ किसानों को इस योजना में पंजीकृत किया गया है। इनमें से 8.45 करोड़ किसानों को भुगतान शुरू हो चुका है।

पीएम-किसान पर यहां सोमवार को एक मोबाइल ऐप्प जारी किए जाने कृषि मंत्री तोमर ने कहा,‘‘पीएम-किसान के कार्यान्वयन का एक वर्ष पूरा होने का समारोह 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीएम-किसान के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) वितरित करेंगे।’’

ये भी पढ़ें-टेलीकॉम कंपनियों के लिए खुशखबरी, अब सरकार देने जा रही ये फायदे

जिला स्तर पर बैंक उस दिन पीएम-किसान लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड वितरित करेंगे, उन्होंने कहा कि किसान इन कार्डों का उपयोग करके अल्पावधि ऋण प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री बजट में घोषित 10,000 किसान उत्पादक कंपनियों (एफपीओ) की स्थापना का भी अनावरण करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र हर एफपीओ को 15 लाख रुपये का धन मुहैया कराएगा।

मंत्री ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई कदम उठाए हैं। पीएम-किसान की शुरूआत, ऋण सुनिश्चित करना और बेहतर लाभ प्राप्ति के लिए किसानों के एकजुट होकर कंपनी बनाने के लिए किसानों को एक साथ लाना - ये सभी कदम किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में उठाया गया कदम हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story