×

Prayagraj News: रक्षाबंधन के पर्व में दिखी सौहार्द की झलक, मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिंदू भाइयों को बांधी राखी

Prayagraj News: प्रयागराज में भारी संख्या में मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिंदू और मुस्लिम भाइयों को राखी बांधी और एकता का संदेश दिया।

Syed Raza
Published on: 30 Aug 2023 1:34 PM GMT
Prayagraj News: रक्षाबंधन के पर्व में दिखी सौहार्द की झलक, मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिंदू भाइयों को बांधी राखी
X
रक्षाबंधन पर मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिंदू भाइयों को बांधी राखी: Photo-Newstrack

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में जहां तीन नदियों का संगम है, वैसा ही संगम आज रक्षाबंधन की पूर्व संध्या में देखने को मिला। प्रयागराज में भारी संख्या में मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिंदू और मुस्लिम भाइयों को राखी बांधी और एकता का संदेश दिया।

मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू रीति रिवाज से रक्षाबंधन मनाया

आपसी सौहार्द को बढ़ावा देने के मकसद से भारी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने रक्षाबंधन के पर्व को मनाया। आज 15 से अधिक मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू रीति रिवाज से रक्षाबंधन के पर्व को मनाया। मुस्लिम महिलाओं का कहना है कि वह सभी धर्म का आदर सम्मान करती हैं और रक्षाबंधन जैसे पवित्र त्यौहार को मनाने का भी खास मकसद है। जिस तरीके से देश में कई हिस्सों में आपकी सौहार्द को खत्म करने की साजिश हुई, उसी को ध्यान में रखते हुए यह संदेश देना चाहती हैं कि आज भी हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी भाईचारे के साथ रहते हैं और यही हमारे देश की पहचान है।

पहली बार बांधी किसी हिंदू को राखी

महिला रूमी निगार का कहना है कि उन्होंने पहली बार किसी हिंदू भाई को राखी बांधी है, जिससे उनको बेहद खुशी हुई है। हिंदू भाई ने भी पूरा विश्वास दिलाया है कि वह हर हाल में उनकी रक्षा करेंगे। इसी तरह राहिला ने भी राखी बांधी और एक मिसाल पेश की। मौके पर मौजूद फरीद साबरी और पंडित चाणक्य गुरु महाराज ने भी इस पल को बेहद खास बताया उन्होंने कहा है यही संस्कृति हमारे देश की पहचान है, हर हाल में वह सभी महिलाओं की रक्षा करेंगे और देश में इस तरह के आयोजन और बड़े इसकी कामना करेंगे

Prayagraj News: ओपेन यूनिवर्सिर्टी में कौशल विकास पर हुआ मंथन, संगोष्ठी का आयोजन

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के प्रशिक्षण एवं सेवा स्थापना प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आज सरस्वती परिसर स्थित लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में कौशल आधारित शिक्षा एवं आत्मनिर्भर भारत विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

भारत का विकास तभी होगा, जब हम आत्मनिर्भर बनेंगे

संगोष्ठी की मुख्य अतिथि प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता, कुलपति, डॉ हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर मध्य प्रदेश ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रामीणों तक कौशल विकास के कार्यक्रमों को पहुंचाना होगा। जिसे उनका हुनर सामने आएगा। भारत का विकास तभी होगा जब हम आत्मनिर्भर बनेंगे। आज हमारा देश विश्व गुरु बनने की तरफ अग्रसर है, हमारे पास युवाओं की शक्ति है।

कौशल आधारित शिक्षा पर विशेष बल दिया जाए

प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2025 तक युवाओं को हुनरमंद बनाना है। इसके लिए हमें उनकी हीन भावना को दूर करना पड़ेगा। हमें एक इको सिस्टम बनाना पड़ेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने हमें एक ऐसा माध्यम दिया है, जिससे हम कौशल आधारित शिक्षा पर विशेष बल दे रहे हैं। हमें छात्रों के साथ सहभागिता बढ़ानी पड़ेगी। उनको लघु अवधि के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ना पड़ेगा। ग्रामीण महिलाएं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं। विश्वविद्यालय औद्योगिक घरानों के साथ लिंकअप करें तो अच्छे परिणाम आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कौशल आधारित शिक्षा आज बहुत आवश्यक हो गई है। सभी विश्वविद्यालयों को कौशल आधारित शिक्षा पर फोकस करना चाहिए।

कोई भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है

अध्यक्षता करते हुए मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय के कौशल विकास केंद्र में कौशल आधारित शिक्षा पर बल दिया जा रहा है। इस केंद्र में पंजीकरण कराकर कोई भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने से समाज में उसके कौशल को मान्यता प्राप्त होगी। ऐसे हुनरमंद कार्मिकों का लाभ समाज को मिल पाएगा। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत अपने सभी पाठ्यक्रमों में कौशल आधारित शिक्षा को विशेष महत्व दे रहा है।

संगोष्ठी की रूपरेखा प्रशिक्षण एवं सेवायोजन प्रकोष्ठ के प्रभारी डीपी सिंह ने प्रस्तुत की। अतिथियों का स्वागत प्रकोष्ठ के सह प्रभारी प्रोफेसर जेपी यादव ने किया। संचालन डॉ संजय कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन कर्नल विनय कुमार ने किया।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story