×

UP News: बिजली की घटी मांग, NTPC की तीन इकाईयां बंद, इन राज्यों पर पड़ेगा असर

UP News: नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ऊंचाहार ने उत्तरी ग्रिड में बिजली की मांग कम होने के चलते तीन यूनिटों का उत्पादन बंद कर दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 6 Aug 2023 9:26 AM GMT (Updated on: 6 Aug 2023 9:32 AM GMT)
UP News: बिजली की घटी मांग, NTPC की तीन इकाईयां बंद, इन राज्यों पर पड़ेगा असर
X
NTPC Unchahar (Social Media)

UP News: नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ऊंचाहार ने उत्तरी ग्रिड में बिजली की मांग कम होने के चलते तीन यूनिटों का उत्पादन बंद कर दिया है। जिसका असर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, चंडीगढ़ और हरियाणा समेत कई राज्यों में देखने को मिलेगा। अधिकारियों ने कहा कि बिजली की मांग बढ़ने पर इन यूनिटों को दोबारा चालू किया जाएगा। उन्होने कहा कि पिछले एक सप्ताह से पहाड़ो से लेकर कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिस कारण से बिजली की खपत कम हो गई है। इसीलिए तीन यूनिटों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

अब केवल 571 मेगावाट बिजला का हो रहा उत्पादन

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार की आधी रात के बाद से ही उत्तरी ग्रिड ने एनटीपीसी से बिजली की खरीद कम कर दी है, जिसके कारण परियोजना प्रबंधन को 210 मेगावाट वाली इकाई नंबर एक और दो व पांच सौ मेगावाट विद्युत उत्पादन वाली छठी इकाई को बंद किया गया है। उन्होने कहा कि परियोजना से कुल मिलाकर 1550 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। विद्युत खरीद में कमी आने के चलते परियोजना प्रबंधन को 920 मेगावाट बिजली का उत्पादन बंद करना पड़ा है। अब केवल 571 मेगावाट बिजली का ही उत्पादन हो रहा है।

विद्युत मांग बढ़ने पर दोबारा की जाएंगी चालू

परियोजना प्रबंधन की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि उत्तरी ग्रिड द्वारा बिजली की मांग घटाए जाने के बाद आज रायबरेली के एनटीपीसी ऊंचाहार की 3 यूनिट बंद कर दी गयी है। मांग बढ़ने पर आवश्यक्तानुसार इनको चालू किया जाएगा। उन्होने कहा कि बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है, बारिश होने के कारण ही बिजली खपत कम हुई है।

जानकारी के मुताबिक एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना से उत्तरी ग्रिड के माध्यम से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर को बिजली सप्लाई की जाती है। लेकिन, तीन इकाइयों के बंद होने से इसका असर इन सभी राज्यों में देखने को मिलेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story