×

Lakhimpur Kheri News: कन्या जन्मोत्सव मनाकर लिया बेटियों को बचाने और पढ़ाने का संकल्प

Lakhimpur Kheri News: महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना’ के तहत डीएम के निर्देश पर जिला महिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सालय में उत्साह, उल्लास, उमंग से कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया।

Himanshu Srivastava
Published on: 27 March 2023 8:54 PM GMT (Updated on: 27 March 2023 8:55 PM GMT)
Lakhimpur Kheri News: कन्या जन्मोत्सव मनाकर लिया बेटियों को बचाने और पढ़ाने का संकल्प
X
खीमपुर खीरी: कन्या जन्मोत्सव मनाकर लिया बेटियों को बचाने और पढ़ाने का संकल्प

Lakhimpur kheri News: महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना’ के तहत डीएम के निर्देश पर जिला महिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सालय में उत्साह, उल्लास, उमंग से कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नवजात कन्याओं को प्रमाणपत्र व तोहफे दिए गए। खीरी जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार और डीएम के निर्देश पर जिला महिला चिकित्सालय सहित निजी क्षेत्र के सृजन नर्सिंग होम, कल्याणी हॉस्पिटल, चोपड़ा नर्सिंग होम में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके तहत नवजात शिशुओं से अस्पताल में केक कटवा कर कन्या जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर करीब आधा दर्जन अभिभावकों को बधाई पत्र, मिष्ठान, बेबी किट आदि का वितरण कर सम्मानित किया गया।

अभिभावकों को मिला ‘कन्या गौरव’ सम्मान

कन्या जन्मोत्सव के दौरान चिकित्सालयों में नवजात कन्याओं के अभिभावकों को कन्या गौरव प्रमाणपत्र दिए गए। जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश सरकार की ओर से बेटी के जन्म पर दो हजार रुपए प्रदान जा रहे हैं। यह एक जन जागरुकता का विषय है, ताकि हर कन्या के जन्म को एक उत्सव के रूप में मनाएं। आज के समय में महिलाएं कहीं से भी पुरुषों से कम नहीं हैं, बस जरूरत उन्हें सही परवरिश, पढ़ाने-लिखने और आगे बढ़ाने की है, जिससे वो परिवार ही नहीं, देश का नाम रोशन करती रहीं हैं। उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिले। उन्हें एक अच्छा माहौल मिले, इसके लिए शासन प्रशासन पूर्ण रूप से तत्पर है।

गत दिवस को भी जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में सात नव जन्मी कन्याओं को महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. लिली सिंह ने बेबी किट और बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एसीएमओ डा. वीसी पंत, अधीक्षिका जिला महिला चिकित्सालय डा. ज्योति मल्होत्रा एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story