×

Sonbhadra News: सोन नदी के किनारे विकसित होगी ग्रीन बेल्ट, रोपे जाएंगे 1.23 करोड़ पौधे

Sonbhadra News: गंगा की तर्ज पर, अब उसकी सहायक नदी सोन की भी पर्यावरणीय स्थिति सुधारने को लेकर तेजी से पहल शुरू हो गई है। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक में इसको लेकर रणनीति बनाई गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Jun 2023 11:39 PM GMT
Sonbhadra News: सोन नदी के किनारे विकसित होगी ग्रीन बेल्ट, रोपे जाएंगे 1.23 करोड़ पौधे
X
कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: गंगा की तर्ज पर, अब उसकी सहायक नदी सोन की भी पर्यावरणीय स्थिति सुधारने को लेकर तेजी से पहल शुरू हो गई है। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक में इसको लेकर रणनीति बनाई गई। तय किया गया कि सोन नदी के दोनों किनारों पर हरित पट्टिका विकसित करने के साथ ही, तटवर्ती किसानों को कार्बनिक-प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही मेले आदि के जरिए भी तटीय इलाकों का जीवन रोचक बनाया जाएगा। उधर, जिला वृक्षारोपण समिति के जरिए पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढाते हुए 1.23 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश

डीएम ने सोन नदी के साफ-सफाई और रख-रखाव के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी अधिशासी अधिकारी इसके संबंध में जन जागरूकता अभियान चलाएं। बैनर, पोस्टर के माध्मय से भी लोगों को जागरूक करें। डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी से नालों में गिरने वाले प्रदूषित जल के शोधन के संबंध में जानकारी ली। वहीं, उप प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि नदी से जुडे़ नालों का प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ संयुक्त स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरते जाने की भी हिदायत दी।

बारिश के साथ शुरू हो जाएगा हरित पट्टिका का निर्माण

डीएम ने कहा कि सोन नदी के आस-पास बसने वाले लोगों को जीविकोपार्जन और उनके विकास के लिए नदी किनारे पर्यटन मेले का आयोजन, मत्स्य पालन, जैविक खेती पर विशेष जोर दिया जाए। सोन नदी किनारे स्थित गांवों कें किसानों कार्बनिक-प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाए। यह भी हिदायत दी कि जुलाई माह से, नदी किनारे दोनों पटरियों पर हरित पट्टी पौधरोपण का कार्य ग्राम समाज की भूमि को सम्मिलित करते हुए शुरू करा दिया जाए। साथ ही रौप नर्सरी में स्प्रिंकलर का प्रयोग करके सोन नदी के आस-पास के किसानों को जल संचयन के संबंध में भी जागरूक कराया जाए।

जुलाई माह के पहले सप्ताह में कर लें 70 फीसद पौधों का रोपणः डीएम

डीएम ने जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक लेते समय संबंधितों को हिदायत दी कि वर्षाकाल में सोनभद्र में कुल 1 करोड़ 23 लाख 93 हजार 779 पौधों का रोपण किया जाना है। जिन विभागों को जो भी लक्ष्य दिए गए हैं, वह उनके अनुरूप गढ्ढों के खुदाई आदि का कार्य समय से पूर्ण कर लें और निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पौध रोपण का कार्य समय से पूर्ण करें। कहा कि जुलाई माह के पहले सप्ताह से ही पौधरोपण कार्य शुरू हो जाएगा और पहले सप्ताह में लगभग 70 प्रतिशत पौधरोपण का कार्य भी सुनिश्चित कर लेना होगा। डीएफओ को निर्देशित किया कि वह नर्सरियों में उपलब्ध प्रजातिवार पौधों की सूची संबंधित विभाग को उपलब्ध करा दें। सीडीओ सौरभ गंगवार सहित अन्य सभी संबंधित विभागों के अफसर मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story