×

ट्रंप जाएंगे जेल! हार के बाद बढ़ी मुश्किलें, अब होने जा रहा ऐसा

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें ना केवल आपराधिक कार्यवाही से गुजरना पड़ सकता है, बल्कि वो जेल भी जा सकते हैं। 

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 5:48 AM GMT
ट्रंप जाएंगे जेल! हार के बाद बढ़ी मुश्किलें, अब होने जा रहा ऐसा
X
ट्रंप जाएंगे जेल! हार के बाद बढ़ी मुश्किलें, अब होने जा रहा ऐसा

नई दिल्ली: अमेरिका को नया राष्ट्रपति मिल चुका है। डोनाल्ड ट्रंंप (Donald Trump) राष्ट्रपति चुनाव हार चुके हैं। उनकी राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल के लिए वापसी नहीं हो सकी। अब अमेरिका की जनता ने जो बाइडन को अपना नया राष्ट्रपति चुना है। लेकिन इस कुर्सी को हारकर ना केवल ट्रंप ने अपनी सत्ता गंवाई है बल्कि चुनाव हारने के बाद उन्हें आगे और मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं उन्हें राष्‍ट्रपति पद से हटते ही जेल भी जाना पड़ सकता है।

आपराधिक कार्यवाही का करना पड़ेगा सामना!

मीडिया रिपोर्ट्स में विशेषज्ञों के हवाले से बताया गया है कि डोनाल्ड ट्रंंप के कार्यकाल में हुए कुछ कथित घोटालों की जांच में ये सामने आया है कि उन्हें राष्ट्रपति पद से हटने के बाद आपराधिक कार्यवाही के साथ-साथ मुश्किल वित्तीय स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि राष्ट्रपति के तौर पर उनके खिलाफ आधिकारिक कार्यों के लिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। इसलिए राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ये संभावनाएं बढ़ गई हैं कि ट्रंप पर आधिकारिक मामले चलाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चुनाव में नाटकीय मोड़: अब होगी वोटिंग में धांधली की जांच, इनको जिम्मेदारी

डोनाल्ड ट्रंप पर लगे हैं ये आरोप

रिपोर्ट्स में प्रोफेसर बैनेट गर्शमैन के हवाले से लिखा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप पर बैंक धोखाधड़ी, टैक्स धोखाधड़ी, चुनावी धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों के आरोप लगाए जा सकते हैं। ये सभी वित्तीय मामले हैं। केवल इतना ही नहीं अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप को मुश्किल वित्तीय स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है।

TRUMP (फोटो- सोशल मीडिया)

भारी वित्तीय घाटे से भी पड़ सकता है जूझना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप को भारी वित्तीय घाटे से भी जूझना पड़ सकता है। इनमें बड़े पैमाने पर उनके निजी कर्ज और उनके कारोबार की मुश्किलें शामिल हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रंप को अगले चार सालों के अंदर 30 करोड़ डॉलर से अधिक का लोन चुकाना है। ये कर्ज उन्हें तब चुकाना होगा जब उनके निजी निवेश खराब स्थिति में हैं। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति न रहते हुए लेनदार ट्रंप पर कर्ज भुगतान को लेकर बहुत कम नरमी दिखाएं।

यह भी पढ़ें: Bihar Results: तेजस्वी का नेताओं को सख्त निर्देश, PM मोदी पर कही ये बात

दुश्मनों की साजिशों का शिकार हुए ट्रंप?

हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप हमेशा से ये दावा करते आए हैं कि वो अपने दुश्मनों की साजिशों का शिकार हुए हैं और उन पर झूठे आरोप लगाए गए हैं कि उन्होंने राष्ट्रपति बनने से पहले और राष्ट्रपति के तौर पर कई अपराध किए हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट रूप से अपने खिलाफ लगा आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

इस आधार पर होगी कानूनी कार्रवाई

साथ ही उनका ये भी कहना है कि उनके प्रशासन पर लगे घोटालों के आरोपों की न्याय विभाग की जांच और इस साल की शुरूआत में चलाए गए महाभियोग से वो बरी हो गए। हालांकि ये सभी जांच राष्ट्रपति को अभियोग से मिली सुरक्षा के दौरान हुई थीं। न्याय विभाग की ओर से ये बार-बार कहा जाता रहा है कि राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मुकदमा नहीं चलाया जा सकता। वहीं अब विशेषज्ञों का कहना है कि इन जांचों को ही ट्रंप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का आधार बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: मतगणना के बीच गम में डूबीं BJP नेत्री, पति की बेरहमी से हत्या

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story