×

Earthquake In Pacific: प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप से बढ़ा सुनामी का खतरा, अलर्ट जारी

Earthquake In Pacific: प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप से आस पास के इलाकों में सुनामी का खतरा बढ़ गया है, जिसको लेकर स्थानीय सरकार ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 19 May 2023 9:38 AM GMT (Updated on: 19 May 2023 10:21 AM GMT)
Earthquake In Pacific: प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप से बढ़ा सुनामी का खतरा, अलर्ट जारी
X
भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट ( सोशल मीडिया)

Earthquake In Pacific: दुनिया भर के अलग-अलग देशों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को प्रशांत महासागर में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर 7.7 तीव्रता मापी गई है। बड़ी तीव्रता में भूकंप आने से भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

सरकार ने जारी किया अलर्ट

प्रशांत महासागर में भूकंप से आस पास के इलाकों में सुनामी का खतरा बढ़ गया है, जिसको लेकर स्थानीय सरकार ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (PTWC) ने वानुअतु, फिजी और न्यू कैलेडोनिया के लिए संभावित सुनामी चेतावनी जारी की, जबकि ऑस्ट्रेलिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने लॉर्ड होवे द्वीप के पूर्वी तट के लिए चेतावनी जारी की। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ये भूकंप जमीन के 10 किमी (6.21 मील) की गहराई में आया।

वानुअतु मौसम विज्ञान विभाग नें जारी की चेतावनी

वानुअतु मौसम विज्ञान विभाग नें सुनामी के खतरे की चेतावनी जारी करते हुए लिखा कि इस तीव्रता के भूकंप में विनाशकारी सुनामी आने की क्षमता होती है, जिसमें सेकेंडों के अंदर भूकंप के केंद्र के आसपास के इलाको में तबाही मच सकती है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय ने कहा कि वह पूरे वानुअतु समूह के लोगों को सलाह देता है कि वे इस तरह का भूकंप आने पर सावधानी बरतें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story