×

Footballer Neymar Fined: फुटबॉल सुपरस्टार नेमार पर 33 लाख डॉलर का जुर्माना, पर्यावरण नियम तोड़ने का मामला

Footballer Neymar fined: ब्राजील के फुटबॉल सुपरस्टार नेमार पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के लिए 33 लाख 30 हजार डॉलर (28 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। आरोप है कि नेमार नेदक्षिण-पूर्वी ब्राजील में अपनी तटीय हवेली के निर्माण के दौरान पर्यावरण नियमों का उल्लंघन किया था।

Neel Mani Lal
Published on: 4 July 2023 2:32 PM GMT
Footballer Neymar Fined: फुटबॉल सुपरस्टार नेमार पर 33 लाख डॉलर का जुर्माना, पर्यावरण नियम तोड़ने का मामला
X
फुटबॉल सुपरस्टार नेमार पर 33 लाख डॉलर का जुर्माना: Photo- Social Media

Footballer Neymar Fined: ब्राजील के फुटबॉल सुपरस्टार नेमार पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के लिए 33 लाख 30 हजार डॉलर (28 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। आरोप है कि नेमार नेदक्षिण-पूर्वी ब्राजील में अपनी तटीय हवेली के निर्माण के दौरान पर्यावरण नियमों का उल्लंघन किया था। स्थानीय अधिकारियों ने पहली बार पिछले महीने के अंत में आरोप लगाया था और 3 जुलाई को पुष्टि की गई कि नेमार की लक्जरी परियोजना ने मीठे पानी के स्रोतों, चट्टान और रेत के उपयोग और मूवमेंट के संबंध में नियमों का उल्लंघन किया है।

नेमार ने 2016 में मंगरातिबा हवेली खरीदी थी। ब्राजीलियाई मीडिया के अनुसार, यह 10,000 वर्ग मीटर भूमि पर स्थित है और इसमें एक हेलीपोर्ट, स्पा और जिम है।

कई उल्लंघनों का मामला

नेमार का निवास ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो राज्य के दक्षिणी तट पर मंगरतिबा शहर में स्थित है। मंगरतीबा के पर्यावरण निकाय ने एक बयान में कहा है कि हवेली में एक कृत्रिम झील के निर्माण में पर्यावरणीय नियम का उल्लंघन किया गया था।

बताया गया है कि हवेली परिसर के निर्माण में दर्जनों उल्लंघनों में, पर्यावरण नियंत्रण संबंधी कार्य बिना अनुमति के करना, मंजूरी के बिना नदी के पानी पर कब्जा करना और धारा को मोड़ना, और अनाधिकृत रूप से भूमि को हटाना और वनस्पति को बर्बाद करना शामिल है।

इस साइट को पिछले महीने घेराबंदी कर के बन्द करा दिया गया था। अधिकारियों ने सभी गतिविधियों को बंद करने का आदेश दिया था, लेकिन, ब्राजीलियाई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नेमार ने हवेली में एक पार्टी रखी और झील में बेफिक्री से स्नान किया।

अभी मामला खत्म नहीं

जुर्माने के साथ मामला अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी नेमार की दिक्कतें और बढ़ सकती हैं क्योंकि मामले की जांच स्थानीय अटॉर्नी जनरल के कार्यालय, राज्य नागरिक पुलिस और पर्यावरण संरक्षण कार्यालय सहित अन्य पर्यावरण नियंत्रण निकायों द्वारा की जाएगी। जुर्माने के खिलाफ अपील करने के लिए नेमार के पास 20 दिन का समय है।

31 वर्षीय नेमार वर्तमान में अपने दाहिने टखने की सर्जरी से उबर रहे हैं, जो उन्होंने मार्च में दोहा में कराई थी। नेमार ने फरवरी से नहीं खेला है और उनके पेरिस सेंट-जर्मेन क्लब में बने रहने को लेकर संदेह पैदा हो गया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story