×

Global Warming Alert: ग्लोबल तापमान खतरनाक लेवल पर पहुंचा, एक्सट्रीम मौसम से एशिया, अमेरिका, यूरोप पस्त

Global Warming Alert: ग्लोबल तापमान खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है। एशिया, यूरोप और अमेरिका भीषण गर्मी की चपेट में आ गए हैं।विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने कहा है कि अत्यधिक गर्मी और बारिश का वर्तमान सिलसिला अगस्त तक बढ़ने का अनुमान है।

Neel Mani Lal
Published on: 19 July 2023 3:04 AM GMT
Global Warming Alert: ग्लोबल तापमान खतरनाक लेवल पर पहुंचा, एक्सट्रीम मौसम से एशिया, अमेरिका, यूरोप पस्त
X
Global Warming Alert (Photo- Social Media)

Global Warming Alert: ग्लोबल तापमान खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है। एशिया, यूरोप और अमेरिका भीषण गर्मी की चपेट में आ गए हैं।विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने कहा है कि अत्यधिक गर्मी और बारिश का वर्तमान सिलसिला अगस्त तक बढ़ने का अनुमान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट किया था कि : दुनिया के कई हिस्सों में, 18 जुलाई का दिन रिकॉर्ड पर सबसे गर्म दिन होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि "जलवायु संकट कोई चेतावनी नहीं है। यह हो रहा है। मैं विश्व नेताओं से अभी कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं।"

अमेरिका में भारी संकट

अमेरिका की स्थिति बहुत अजीबोगरीब बनी हुई है। देश के अलग अलग हिस्सों में मौसम के अलग अलग खतरनाक रूप दिख रहे हैं। देश का पश्चिम और दक्षिण का हिस्सा रिकॉर्ड गर्मी से झुलस रहा है । जबकि पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसी बारिश है और मध्यपश्चिम में जंगल की आग के धुएं से दम घुट रहा है।

हीट डोम से पारा 53 डिग्री तक चढ़ा

अमेरिका के पश्चिमी हिस्से के ऊपर स्थित हीट डोम की वजह से कैलिफोर्निया के डेथ वैली रेगिस्तान में तापमान 53 सेल्सियस तक पहुंच गया, जो पिछले 90 वर्षों में पृथ्वी पर दर्ज किए गए उच्चतम तापमानों में से एक है। वहीं फीनिक्स में पारा 45.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो लगातार 18 दिनों का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाये हुए है और पूर्वानुमान से पता चलता है कि ये रिकॉर्ड कम से कम एक और सप्ताह तक और बढ़ने की संभावना है। फीनिक्स की मारिकॉप काउंटी में पिछले साल गर्मी से 425 लोगों की मौत हो गई थी।अमेरिकी हीटवेव पूरे उत्तरी गोलार्ध में अन्य जगहों पर अत्यधिक तापमान के साथ मेल खाती दिख रही है।

चीन में राष्ट्रीय रिकार्ड

चीन के उत्तर-पश्चिम में एक सुदूर शहर, सैनबाओ ने 52.2 डिग्री सेल्सियस का राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज किया गया। चीन में लंबे समय तक उच्च तापमान रहने से बिजली ग्रिडों और फसलों को खतरा है और पिछले साल के सूखे की पुनरावृत्ति की चिंता बढ़ रही है, जो 60 वर्षों में सबसे गंभीर रहा था।

- यूरोप में जंगल की आग और हीट वेव से तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया।

- इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के 27 मुख्य शहरों में से 20 के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जो गर्मी के संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए संभावित स्वास्थ्य खतरे का संकेत है। 19 जुलाई को यह संख्या बढ़कर 23 होने की संभावना है।

- फ़्रांस की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि गर्म मौसम की वर्तमान स्थिति संभवतः कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराएगी या मार डालेगी, जैसा कि 2015 के बाद से लगभग हर गर्मियों में गर्मी की लहरों ने किया है।

- पिछली गर्मियों में लू के दौरान यूरोप में कम से कम 61,000 लोगों की मौत हो गई थी, इस मौसम में इसकी पुनरावृत्ति की आशंका है।

गंभीर चेतावनी

वैज्ञानिकों ने लंबे समय से चेतावनी दी है कि जीवाश्म ईंधन जलाने से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के कारण होने वाला जलवायु परिवर्तन, हीट वेव को अधिक बार, गंभीर और घातक बना देगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि सरकारों को जलवायु आपदा को रोकने के लिए तुरंत कठोर कदम उठाने की जरूरत है। यूरोपीय संघ की कॉपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा का कहना है कि 2022 और 2021 में यूरोपीय महाद्वीप की सबसे गर्म गर्मियों का मौसम रहा था।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story