×

Hindus Target in Pak: सीमा हैदर के कारण पाकिस्तान में हिंदुओं पर आई आफत, मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से हमला

Hindus Target in Pak: पाक महिला सीमा हैदर के भारत आने के बाद वहां के कुछ मुस्लिम कट्टरपंथियों और डकैतों ने यहां रह रहे हिंदू समुदायों से इसका बदला लेने की बात कही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 July 2023 7:09 AM GMT
Hindus Target in Pak: सीमा हैदर के कारण पाकिस्तान में हिंदुओं पर आई आफत, मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से हमला
X
Hindus Targeted in Pakistan (photo: social media )

Hindus Target in Pak: पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर एकबार फिर से हमले तेज हो गए हैं। हिंदू धार्मिक स्थलों को मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। वहीं, लोकल पुलिस-प्रशासन हिंदू समुदाय को प्रोटेक्शन दिलाने में असफल दिख रही है। बीते 2-3 दिनों में सिंध प्रांत में दो हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया है। पाक महिला सीमा हैदर के भारत आने के बाद वहां के कुछ मुस्लिम कट्टरपंथियों और डकैतों ने यहां रह रहे हिंदू समुदायों से इसका बदला लेने की बात कही थी।

इस धमकी के बाद से ही स्थानीय हिंदू समुदाय में काफी खौफ है। धमकी के बाद अब मंदिरों पर हमले भी शुरू हो गए हैं। रविवार सुबह सिंध के काशमोर स्थित एक हिंदू मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से हमला किया गया। हथियारबंद हमलावरों ने इसके बाद मंदिर के आसपास रह रहे हिंदू परिवारों के घरों पर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की। गोलियों की आवाज सुनकर मौके पर पुलिस भी पहुंची लेकिन तब तक हमलावर फरार हो चुके थे।

सिंध से ही ताल्लुक रखती है सीमा हैदर

अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते अपने प्रेमी से शादी करने भारत आई पाक महिला सीमा हैदर सिंध प्रांत की ही रहने वाली है। उसके इस तरह भारत आने पर वहां के कट्टरपंथी भड़के हुए हैं। सिंध के जंगलों में छिपे मुस्लिम डाकुओं ने यहां रह रहे हिंदुओं पर हमले की धमकी दी है। उन्होंने भारत सरकार को सीमा को पाकिस्तान भेजने का अल्टीमेटम दिया है। पाकिस्तान में इन धमकियों के बाद हिंदू बस्तियों और मंदिरों के बाहर पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई है, लेकिन फिर भी ये हमले बताते हैं कि वे कितने असुरक्षा में हैं।

150 साल पुरानी मंदिर पर चलाया बुलडोजर

पिछले दो-तीन दिनों में पाकिस्तान में मंदिरों पर हमले की ये दूसरी बड़ी वारदात है। इससे पहले शुक्रवार को रात के अंधेरे में जब बिजली नहीं थी, तब बुलडोजर लाकर 150 साल पुरानी मंदिर को ढहा दिया गया था। यह घटना मुल्क के किसी आंतरिक इलाके की नहीं बल्कि अहम शहर कराची की है। जिस मंदिर को ढहाया गया, उसका नाम मारी माता मंदिर है। इस घटना के दौरान मंदिर बंद था, इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई।

पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8-9 हमलावर बुलडोजर लेकर मंदिर पर पहुंचे और उसे ढहा दिया। वहां रहे रहे हिंदू समुदाय में दहशत पैदा करने के लिए उनके घरों पर फायरिंग की गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब मंदिर ढहाया जा रहा था, तब पुलिस भी वहां मौजूद थी। लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, कराची में रहने वाला बागड़ी हिंदू समुदाय का यह मंदिर है और यह धार्मिक आयोजनों के मौके पर ही खुलता है।

बता दें कि पाकिस्तान का सिंध ही एक ऐसा प्रांत है, जहां ठीक-ठाक हिंदू आबादी रहती है। कराची समेत मुल्क के अन्य बड़े शहरों में प्राइम लोकेशन पर मौजूद प्राचीन हिंदू मंदिरें अक्सर वहां की जमीन माफिया पर रहती है। पाकिस्तान में ऐसे कई प्राचीन हिंदू मंदिरों का अतिक्रमण कर उन्हें नष्ट कर दिया गया और वहां पर शॉपिंग कॉम्पलेक्स बगैरा बना दिए गए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story