×

Yemen to Israel Missile: यमन से इज़राइल तक मिसाइल, अभूतपूर्व प्रक्षेपण अभूतपूर्व इंटरसेप्शन

Yemen to Israel Missile: 6 नवम्बर की घटना अनोखी और पहली बार थी क्योंकि इसमें एरो 2 का उपयोग अपने मूल उद्देश्य के लिए किया गया था - एक दूर देश से इज़राइल पर दागी गई मिसाइल को रोकना।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 Nov 2023 6:48 AM GMT
Missiles from Yemen to Israel
X

Missiles from Yemen to Israel  (photo: social media )

Yemen to Israel Missile: हमले और बचाव के दो नए रिकॉर्ड बने हैं। इस सप्ताह यमन से इजरायल के इलियट तक लॉन्च की गई ईरानी मिसाइल ने कम से कम 1,600 किमी की दूरी तय कर दी। ये ग्राउंड बैटरी से बैलिस्टिक मिसाइलों का सबसे लंबी दूरी का प्रक्षेपण था। इसके जवाब में इज़राइल की एरो मिसाइल डिफेंस सिस्टम द्वारा पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल को रास्ते में ही पकड़ कर नष्ट कर दिया।

मिसाइल डिफेंस सिस्टम

इज़राइल ने तीन दशक से भी ज्यादा पहले एरो डिफेंस सिस्टम डेवलप करना शुरू किया था।इसे पहली बार तैनात किए जाने के 25 साल बाद, इज़राइली वायु सेना मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने एक सफल परिचालन शुरुआत की जब इसने यमन के हौथी मिलीशिया द्वारा इज़राइल पर दागी गई ईरान निर्मित लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को रोक दिया।

इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) और रक्षा मंत्रालय ने इस अभूतपूर्व इंटरसेप्शन के बारे में कुछ विवरण दिए हैं। बताया गया है कि इजरायली वायु सेना कई एरो 2 बैटरियों का संचालन करती है जो उच्च ऊंचाई पर मिसाइलों को मार सकती हैं और किसी मिसाइल को इस तरह भी निशाना बना सकती हैं जो कई हथियारों को लेकर जा रही होती है।

Israel Palestine War: सदियों पुराना है इजरायल और फिलिस्तीन का विवाद, यहां जानें देश के बनने से लेकर युद्ध छिड़ने तक की पूरी कहानी

6 नवम्बर को यमन से दागी गई मिसाइल का इंटरसेप्शन एरो 2 ब्लॉक-4 सीरीज़ के साथ किया गया था और संभवतः पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर हुआ था। यानी अंतरिक्ष से ये आपरेशन किया गया।


2017 में भी कीथी कार्रवाई

2017 में एरो 2 ने सीरिया में लक्ष्यों पर हमला करने वाले इजरायली वायु सेना के जेट विमानों पर दागी गई सतह से हवा में मार करने वाली सीरियाई एस-200 मिसाइल को रोक दिया था। सीरियाई मिसाइल अपने लक्ष्य से चूक गई थी और जब रडार ने दिखाया कि इसका प्रक्षेप पथ इज़राइल के अंदर आबादी वाले इलाके में समाप्त हो सकता है तो इसे एरो 2 द्वारा रोक दिया गया था।

Israel Hamas Update: इजरायल युद्ध – गाजा सिटी की घेराबंदी, हवाई बमबारी और कई सैनिक हताहत


लेकिन ये पहली और अनूठी घटना है

हालाँकि, 6 नवम्बर की घटना अनोखी और पहली बार थी क्योंकि इसमें एरो 2 का उपयोग अपने मूल उद्देश्य के लिए किया गया था - एक दूर देश से इज़राइल पर दागी गई मिसाइल को रोकना। यमन से दागी गई मिसाइल, कथित तौर पर एक कादर मिसाइल है जो ईरानी शहाब 3 का एडवांस्ड संस्करण है। ये उस प्रकार की है जिसे एरो को मूल रूप से मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसका डेवलपमेंट 1991 में खाड़ी युद्ध के बाद शुरू हुआ था। उस समय इजरायली शहरों पर इराकी स्कड मिसाइलों का हमला होने के बाद इजरायली रक्षा मंत्रालय ने एक व्यापक मिसाइल रक्षा प्रणाली प्रदान करने के लिए होमा फोर्टिफिकेशन संगठन की स्थापना की थी।


पिछले कुछ हफ़्तों में, हौथी मिलीशिया ने कम से कम चार मौकों पर इज़राइल पर ड्रोन, क्रूज़ मिसाइलें और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं। 19 अक्टूबर को इज़राइल की तरफ लॉन्च की गई क्रूज़ मिसाइलों और ड्रोनों को अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक यूएसएस कार्नी द्वारा रोक दिया गया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story