×

Israel Palestine War: सदियों पुराना है इजरायल और फिलिस्तीन का विवाद, यहां जानें देश के बनने से लेकर युद्ध छिड़ने तक की पूरी कहानी

Israel Palestine War 2023: 7 अक्टूबर से लेकर अभी तक इजरायल और हमास के बीच लगा था लड़ाई झगड़ा देखा जा रहा है। फिलिस्तीन से जुड़े हुए इस संगठन के साथ इजरायल की लड़ाई आज की नहीं है बल्कि इसका इतिहास काफी पुराना है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 2:31 AM GMT)
israel palestine war
X

israel palestine war 2023

Israel–Hamas war 2023 : 7 अक्टूबर यह वही दिन है जब हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर अचानक ही एक के बाद एक सैकड़ो की संख्या में रॉकेट छोड़ दिए थे। जिसने कई लोगों की जिंदगी ले ली थी और बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए थे। इस हमले का जवाब देते हुए इजरायल ने भी गाजा पट्टी को नेस्तनाबूत करना शुरू कर दिया और जगह-जगह हवाई हमले करते हुए हमास के लड़ाकों को मार गिराया गया। जंग का यह सिलसिला लगातार जारी है और अब ये मामला पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है।

आपको बता दें कि यह संघर्ष आज से नहीं बल्कि हजारों सालों से चला आ रहा है लेकिन इसकी नई शुरुआत 20वीं शताब्दी में हुई है। इजराइल फिलिस्तीन विवादित क्षेत्र ईसाई धर्म की जन्मस्थली कहा जाता है और यहां पर कई हजार सालों पुराना पवित्र स्थल मौजूद है। चलिए आपको इस संघर्ष की शुरुआत और उसमें बदलावों के बारे में बताते हैं।

इजरायल का इतिहास

जिस इलाके को इजरायल कहा जाता है वहां पर 10000 से 4.5 हजार ईसा पूर्व मानव बस्तियां होने के साक्ष्य आज भी मौजूद है। वह कांस्य और लौह युग का समय था, जब यहां पर मिस्त्र के अधीन कैनाइट राज्य बनाए गए और इन्हीं की शाखा से यहूदी समाज की उत्पत्ति मानी जाती है।

14 मई 1948 का दिन यहूदियों के लिए बहुत खास है क्योंकि इस दिन दुनिया को एक नया देश मिला जिसका नाम इजरायल रखा गया। आपको बता दें कि जब यह देश बना तो इसके पांच पड़ोसी देश जो इस्लामी राष्ट्र थे सभी ने 1967 में मिलकर यहां हमला कर दिया लेकिन इजरायल ने कड़ा जवाब देते हुए सभी को हरा दिया। यह युद्ध Six Day War के नाम से पहचाना जाता है। इसके बाद दुनिया भर में यह संदेश चला गया कि दुश्मन देश से घिरा इजरायल आकार में भले ही छोटा हो लेकिन उसके जब्बे और हौसले किसी से काम नहीं है।

क्या है हमास

हमास की बात करें तो यह एक फिलिस्तीन इस्लामी चरमपंथी संगठन है। 7 अक्टूबर को इसकी और इजरायल की जंग शुरू हुई है। हमास ने लगभग 5000 रॉकेट दागे और घुसपैठ करते हुए नागरिकों पर हमला किया। हालांकि, इजरायली सेना ने तुरंत ही अपना ऑपरेशन शुरू करते हुए करारा जवाब दिया।

हमास एक संगठन है जिसका उद्देश्य यहूदी समुदाय और इजरायल को पूरी तरह से खत्म करना है। हालांकि यह भी दो भागों में विभाजित है जिसका एक भाग दबदबा वेस्ट बैंक और दूसरा गाजा पट्टी है। दूसरे हिस्से को साल 2000 में शुरू किया गया और इसके शुरू होने के साथ ही इजरायल पर होने वाले हमले में बढ़ोतरी देखी गई।

जंग का कारण

हमास और इजरायल के बीच यह पहली बार युद्ध नहीं देखा गया है बल्कि 2021 में भी दोनों आपस में भिड़ गए थे। इजरायल की स्थापना होने के बाद से ही इस विवाद की कहानी शुरू हुई है। इजरायल मिडल ईस्ट में इकलौता यहूदी देश है इसके पूर्वी हिस्से में वेस्ट बैंक मौजूद है जहां पर फिलिस्तीन नेशनल अथॉरिटी अपनी सरकार चलती है। इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता भी मिली हुई है। इजरायल और फिलिस्तीन का विवाद 100 साल से ज्यादा पुराना है। पहले विश्व युद्ध में जब ऑटोमन साम्राज्य हारा था तो फिलिस्तीन वाले हिस्से को ब्रिटेन ने अपने कब्जे में ले लिया। उस वक्त इजरायल नहीं था लेकिन जब द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यहूदियों के लिए अलग देश की मांग उठी उसे दौरान संयुक्त राष्ट्र ने यहूदियो को मिडिल ईस्ट का वह स्थान दिया जहां पर इस्लाम ईसाइयों और यहूदियों का पवित्र स्थल यरुशलम बसा हुआ है।

फिलिस्तीनियों और यहूदियों के बीच विवाद तब शुरू हो गया जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय ब्रिटेन की ओर से यह कहा गया कि वह यहूदी लोगों के लिए फिलिस्तीन को राष्ट्रीय घर के तौर पर स्थापित करें। इस भूमि को यहूदी अपने पूर्वजों का मानते थे और फिलिस्तीनी इसे फिलिस्तीन नाम का देश बनाना चाहते थे। यहीं से दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया और युद्ध की शुरुआत हो गई। इस युद्ध में इजरायल के पास फिलिस्तीन का बड़ा हिस्सा आ गया। सालों से ये सिलसिला चल रहा है और कई बार शांति समझौते भी किए गए हैं लेकिन आखिरकार यह दोनों एक दूसरे के खिलाफ खड़े हो ही जाते हैं और इस बार भी यह नजारा देखने को मिल रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story