×

J.K. Rowling Birth Anniversary: मौत बस जिंदगी का अगला बड़ा रोमांच हैं, जानिए जे.के. रोलिंग का जीवन

J.K. Rowling Birth Anniversary: जे.के. रोलिंग (J.K. Rowling) एक ब्रिटिश लेखिका हैं जिन्होंने विश्वप्रसिद्ध हैरी पॉटर बुक्स की रचना की है। उन्होंने हैरी पॉटर श्रृंगार उपन्यास सीरीज के साथ दुनियाभर में लाखों पाठकों को मंत्रमुग्ध किया।

Vertika Sonakia
Published on: 31 July 2023 2:36 AM GMT
J.K. Rowling Birth Anniversary: मौत बस जिंदगी का अगला बड़ा रोमांच हैं, जानिए जे.के. रोलिंग का जीवन
X
J.K. Rowling Birth Anniversary (Photo: Social Media)

J.K. Rowling Birth Anniversary: जे.के. रोलिंग (J.K. Rowling) एक ब्रिटिश लेखिका हैं जिन्होंने विश्वप्रसिद्ध हैरी पॉटर बुक्स की रचना की है। उन्होंने हैरी पॉटर श्रृंगार उपन्यास सीरीज के साथ दुनियाभर में लाखों पाठकों को मंत्रमुग्ध किया। रोलिंग की कहानियाँ जादू, विचित्रता, और दोस्ती के जज्बातों को गहरी रूप से अनुभव करने का मौका प्रदान करती हैं।

जे.के. रोलिंग का प्रारंभिक जीवन

जे.के. रोलिंग का प्रारंभिक जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा। उनका जन्म 31 जुलाई, 1965 को इंग्लैंड के ब्रिस्टोल शहर में हुआ था। उनके पिता पीटर जेम्स रोलिंग भी एक लेखक थे, जिन्होंने जवानी में गोल्डन डाउन नॉवेल लिखा था, लेकिन यह सफलता नहीं मिली।

बचपन में उनके पास आर्थिक समस्याएं भी थीं और उन्हें एक मां के रूप में बड़ा होकर अकेले बच्चों को पालना पड़ता था। इन समस्याओं के बावजूद, रोलिंग ने अपने सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष किया और लेखन की दुनिया में अपनी पहचान बनाने में सफलता प्राप्त की।

हैरी पॉटर के बुक्स के लेखन से पहले, उन्होंने अपनी बचपन की कविताओं और कहानियों का प्रकाशन किया था, जिन्हें उन्होंने अपने मित्रों और परिवार के साथ बांटा था। यह उनकी रचनाएँ थीं जिनसे उन्हें लेखक के रूप में पहचान मिली और हम सभी को हैरी पॉटर की विश्वव्यापी लोकप्रियता का आनंद उठाने का मौका मिला।

जे.के. रोलिंग का संघर्षपूर्ण जीवन

जे.के. रोलिंग का संघर्षपूर्ण जीवन हैरी पॉटर बुक्स के सफलता से पहले भी कई मुश्किलों भरा रहा। हैरी पॉटर का प्रकाशन उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाया था, लेकिन इस सफलता तक पहुंचने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

वे ब्रिटिश महिला होते हुए भी अमेरिकी पत्रिका न्यूयॉर्कर में काम करने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं और इस अवसर के लिए उन्हें कई बार असफलता झेलनी पड़ी। उन्हें एक विकलांग छोटी बेटी की मां के रूप में भी अकेले समर्थन की आवश्यकता होती थी, जो उन्हें अपने लक्ष्य की दिशा में और भी मजबूत बनाती गई।

लेखन में भी, उन्हें बहुत सारे प्रकार के असफलताओं का सामना करना पड़ा। कुछ प्रकाशकों ने हैरी पॉटर को स्वीकारने से इनकार किया था और उन्हें नकारा गया। हालांकि, उन्होंने निरंतर संघर्ष किया और अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफलता प्राप्त की।

तनाव भरा विवाहित जीवन

रोलिंग का विवाहित जीवन भी तनाव भरा था। उन्हें घरेलू हिबसा का सामना करना पड़ता था। नवंबर 1993 में उन्होंने परेशान होकर तलाक ले लिया। रोलिंग उस समय बेरोज़गार थी तो अपनी सरकार से सहायता प्राप्त हुई। इसके बाद अपनी बेटी का अच्छे से पालन पोषण किया।
कई बार उन्होंने आत्महत्या का भी प्रयास किया पर बच्ची के बारे में सोच कर छोड़ दिया। वह पूरे दिन सीड़ी पर बैठकर लिखती रहती थी।अपने उपन्यास हैरी पॉटर से वह पूरे विश्व में प्रसिद्ध हुई।

जे.के रोलिंग और सफल हैरी पॉटर उपन्यास

जे.के. रोलिंग की हैरी पॉटर उपन्यास सीरीज की कहानी काफी रोचक है। वे ब्रिटेन की एक लेखिका थीं जिनके जीवन में कई मुश्किलों के बाद इस सीरीज को प्रकाशित करने का मौका मिला।

हैरी पॉटर की कहानियाँ उन्हें उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण समय में लिखने के लिए प्रेरित करती थीं। उन्हें 1990 में वाणिज्यिक जहाज पर सफल नहीं होने के बाद, बिना नौकरी के, एक विकलांग बच्ची की एकल मां के रूप में, वे अपने सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही थीं।

हैरी पॉटर उपन्यास के पहले वर्ष, उन्हें कई प्रकाशकों द्वारा इनकार किया गया था। लेकिन उन्होंने निरंतर मेहनत की और आखिरकार ब्रिटिश प्रकाशक ब्लूम्सबरी के माध्यम से अपनी पहली पुस्तक "हैरी पॉटर और पत्थर का राजा" (Harry Potter and the Philosopher's Stone) को 1997 में प्रकाशित किया।

हैरी पॉटर सीरीज की सफलता के साथ, जे.के. रोलिंग एक महान लेखिका बन गईं। उनके उपन्यासों ने दुनिया भर में लाखों पाठकों को मंत्रमुग्ध किया और हैरी पॉटर करिजमा की रचना एक बेहद प्रशिद्ध उपन्यासिका के रूप में उन्हें पहचान मिली। उन्होंने बाद में हैरी पॉटर सीरीज के साथ और भी उपन्यास लिखे, जो उन्हें विश्वभर में चर्चित करने का मौका दिया।

जे.के रोलिंग की सफलता

सन 2004 में फोर्ब्स पत्रिका ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार जे.के.रोलिंग इस दुनिया की पहली महिला लिखिका है जो उपन्यास लिखकर अरब पति बनी है। वो विश्व कि दूसरी सबसे अमीर मनोरंजक लिखिका भी है । रोलिंग ने इस गणना को विवादित ठहराते हुए कहा है कि, उनके पास संपत्ति तो बहुत है परन्तु वो एक अरब पति नहीं हैसन 2004 में फोर्ब्स पत्रिका ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार जे.के.रोलिंग इस दुनिया की पहली महिला लिखिका है जो उपन्यास लिखकर अरब पति बनी है। वो विश्व कि दूसरी सबसे अमीर मनोरंजक लिखिका भी है । ब्रिटेन की सबसे धनी सूची में उनका स्थान 114 नंबर पर है।

जे.के. रोलिंग के उपन्यास

जे.के. रोलिंग (J.K. Rowling) द्वारा रचित हैरी पॉटर उपन्यास सीरीज है जो विश्वभर में काफी प्रसिद्ध है। यह सीरीज सात उपन्यासों से मिलकर बनी हुई है और यह एक जादुई कथा है जो युवा पाठकों को भी आकर्षित करती है।

1) हैरी पॉटर सीरीज के उपन्यासों के नाम हैं:

2) हैरी पॉटर और पत्थर का राजा (Harry Potter and the Philosopher's Stone)

3) हैरी पॉटर और रहस्यमय तहख़ाना (Harry Potter and the Chamber of Secrets)

4) हैरी पॉटर और अज़्क़ाबान के नायक (Harry Potter and the Prisoner of Azkaban)

5) हैरी पॉटर और आग का प्याला (Harry Potter and the Goblet of Fire)

6) हैरी पॉटर और फ़ीनिक्स का सज़ा (Harry Potter and the Order of the Phoenix)

7) हैरी पॉटर और मौत के तोहफ़े (Harry Potter and the Half-Blood Prince)

8) हैरी पॉटर और रहस्यवादी तक़त (Harry Potter and the Deathly Hallows)

यह कथाएँ हैरी पॉटर नामक एक जादुई छात्र के चमत्कारिक जीवन और उसके मित्रों के साथ होने वाले चुनौतियों को दिखाती हैं। यह सीरीज विज्ञान-कल्पित और फैंटेसी जगत में पाठकों को खींचती है, और इसमें दोस्ती, प्रेम, विश्वास, और साहस के अनमोल संदेश हैं।

जे.के. रोलिंग के पुरस्कार

जे.के. रोलिंग को उनके उपन्यासों के लिए कई माननीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उन्हें उनके हैरी पॉटर सीरीज के लिए कई अवार्ड और सम्मान प्राप्त हुए हैं।

इनमें से कुछ मुख्य पुरस्कार हैं:

1) ब्रिटिश बुक अवार्ड (British Book Award) - वर्ष के बेस्ट चिल्ड्रेन्स बुक्स अवार्ड विभाग में रचनाकारी अवार्ड (Best Children's Book of the Year Author)।
2) नेशनल बुक अवार्ड (National Book Award) - चिल्ड्रेन्स

3) लिटरेचर अवार्ड (Children's Literature Award)।

4) ब्रिटिश चिल्ड्रेन्स बुक ऑफ द इयर अवार्ड (British Children's Book of the Year Award) - चाइल्ड्रेंस बुक अवार्ड (Children's Book Award)।

5) वाटरस्टोन्स चिल्ड्रेन्स बुक प्राइज (Waterstones Children's Book Prize) - चिल्ड्रेंस बुक्स इनदुस्ट्री अवार्ड (Children's Books Industry Award)।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story