×

सऊदी अरब में नौकरी करना हुआ आसान, अब भारतीय मजदूरों की परेशानी खत्म

सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीय कामगारों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। इस देश ने अपने पुराने कफाला सिस्टम को हटाकर अब नया कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम को लागू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 14 March 2021 8:29 AM GMT
सऊदी अरब में नौकरी करना हुआ आसान, अब भारतीय मजदूरों की परेशानी खत्म
X
सऊदी अरब में नौकरी करना हुआ आसान, अब भारतीय मजदूरों की परेशानी खत्म photos (social media)

नई दिल्ली : सऊदी अरब भारतीय कामगारों के लिए एक खुशखबरी की खबर लेकर आया है। आपको बता दें कि सऊदी अरब में काम कर रहे लोग अब अपनी पसंद की नौकरी कर पाएंगे। इस देश ने नवंबर 2020 में अपने कफाला सिस्टम में बदलाव किया था। बताया जा रहा है कि इस देश ने नया कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम को लागू करने की बात कही थी और आज इस सिस्टम को आधिकारिक रूप से लागू कर दिया गया है।

नया कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम हुआ लागू

सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीय कामगारों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। इस देश ने अपने पुराने कफाला सिस्टम को हटाकर अब नया कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम को लागू कर दिया है। इस नए सिस्टम की मदद से अब लोग अपनी मर्जी से नौकरी बदल सकेंगे। इसके साथ अब यह लोग अपने देश अपनी मर्जी से जा सकेंगे।

कैसे कारगर साबित होगा नया कफाला सिस्टम

सऊदी अरब ने नया कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम में कई बदलाव किए हैं। आपको बता दें कि इस नए सिस्टम में अब भारतीय कामगारों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार पर भी पाबंदी लगाई गयी है। इसके साथ इस नए सिस्टम में मालिकों की ओर से किए जा रहे शोषण और कम वेतन मिलने पर भी कंपनी के साथ काम करने की पाबंदी को हटा दिया गया है।

saudi arab

ये भी पढ़े....मिर्ज़ापुर में राष्ट्रपति कोविंद: करेंगे मां विंध्वासिनी के दर्शन, मुख्यमंत्री रहेंगे साथ

जानें नए कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम में यह नियम लागू

सऊदी अरब ने इस नए कफाला स्पॉंसरशिप सिस्टम में कामगारों के साथ कई सुधार होने के दावे किये हैं। इस सिस्टम में विदेशी कर्मचरियों को एक जगह से दूसरी जगह काम करने, देश में फिर से वापस आने, अपनी नौकरी छोड़ने आदि की सुविधा दे दी गई है। अब सऊदी अरब में रह रहे मजदूर सीधे तौर पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन भर सकते है।

ये भी पढ़े....सिख फॉर जस्टिस: भारत के खिलाफ बड़ी साजिश, यूएन को दिया 7 लाख रुपए का चंदा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story