×

Rain of Light: दुनिया की ऐसी जगह, जहाँ होती है बिजली की बारिश

Rain of Light in Venezuela South America: आपको जानकार यह आश्चर्य होगा कि विश्व में ऐसी भी जगह है जहां पर बिजली की बारिश होती है । यह झील दक्षिण अमेरिका के वेनेज़ुएला में स्तिथ है ।

Akshita Pidiha
Published on: 24 Jun 2023 10:30 PM GMT
Rain of Light: दुनिया की ऐसी जगह, जहाँ होती है बिजली की बारिश
X
Light Rainfall in a Lake, Venezuela(Photo: Social Media)

Rain of Light in Venezuela South America: आपने आमतौर पर बारिश होते देखी होगी, बिजली गिरते देखी होगी। पर आपने बिजली की बारिश होते नहीं देखी होगी। आपको जानकार यह आश्चर्य होगा कि विश्व में ऐसी भी जगह है जहां पर बिजली की बारिश होती है ।

जी हाँ ,ये कोई स्थान नहीं बल्कि एक झील है। इसे दुनिया की सबसे पुरानी झील कहा जाता है। यह झील दक्षिण अमेरिका के वेनेज़ुएला में स्तिथ है । NASA द्वारा इस जगह को लाइटनिंग कैपिटल ऑफ वर्ल्ड भी कहा जाता है ।यह झील कैटाटुम्बो नदी के पास स्थित है ।यह काफ़ी बडी झील है ।यह साढ़े 13 हजार वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है।आइए पहले ये जानते है ,कि आकाशीय बिजली कैसे बनती है ।

आकाशीय बिजली कैसे बनती है - जब ठंडी हवाएँ संघनित होकर बादल बनाती है।इसी समय बादलों के अंदर गर्म हवा की गति होती है। नीचे ठंडी हवा के होने से बादलों में धनावेश ऊपर की ओर एवं ऋणावेश नीचे की ओर होता है।तब इन बादलों के मध्य विपरीत आवेशों की अपनी क्रिया से विद्युत आवेश उत्पन्न होता है।और बिजली चमकती है ।

एक शोध में ऐसा पाया गया है कि इस झील में साल के 365 दिन के 297 दिनों में बिजली चमकने की घटना होती है ।यहाँ हर मिनिट में लगभग 25-30 बार बिजली चमकने की घटना सामान्य है ।हर साल 260 तूफान आते हैं।इन 260 दिनों में पूरी रात बिजली चमकती रहती है।

बिजली गिरने की वजह

बिजली चमकने को लेकर अब तक कई दावे किए गए, पर किसी भी दावे की प्रामाणिक पुष्टि नहीं हो पायी है । 1960 में वैज्ञानिकों ने माना कि इलाके में यूरेनियम की मात्रा ज्यादा होने से यहां ज्यादा बिजली चमकती है।तो वहीं कुछ वैज्ञानिकों ने माना कि क्षेत्र में तेल की मात्रा होने से मीथेन प्रचुर मात्रा में है, जिस वजह से यहाँ बिजली चमकती है । यह झील आज भी रहस्य है ।विश्व में ऐसी कई जगह हैं जिनके रहस्य से पर्दा उठना अभी बाक़ी है ।

यहाँ बरसात के समय सबसे अधिक बिजली चमकने की घटना होती है ।इस आसमानी बिजली की चमक इतनी होती है कि इसे 400 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है ।इस झील का नाम सबसे ज़्यादा बिजली चमकने के स्थानों में गिनीज़ बुक में दर्ज है ।इसे बीकन ओफ़ मोइरकाएबो भी कहते हैं ।

यहाँ के स्थानीय इसे कुदरती बिजली घर भी कहते हैं ।कहा जाता है बिजली चमकने के समय आसमान बहुरंगी हो जाता है जो बहुत सुंदर दिखायी देता है ।माराकाइबो झील तेल और गैस संसाधनों से समृद्ध है और इसे "तेल झील" के रूप में जाना जाता है।

कहा जाता है कि पहले के दशक में इस झील के किनारे लोग रहने से डरते थे ।और बिजली चमकने की घटना को किसी अनहोनी घटना समझा जाता था ।धीरे -धीरे बीते दशकों में जैसे-जैसे इस झील की लोकप्रियता बढ़ती गयी। वैसे -वैसे पर्यटक इस झील को देखने यहाँ पहुँचने लगे और यहाँ के लोग झील के किनारे बसने लगे ।अब इन पर्यटकों के माध्यम से भी यहाँ के स्थानियों की जीविका चल रही है। इसके आलावा इस झील में मत्स्य पालन भी जीविका का सहारा है ।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story