×

America News: मुर्दाघर का मैनेजर बेचता था लाशों के टुकड़े, दुकान में होती थी बिक्री

America News: हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुर्दाघर के मैनेजर और उसकी पत्नी पर मानव शरीर के अंगों - सिर, मस्तिष्क, त्वचा और हड्डियों को चोरी करने और उन्हें बेचने का आरोप है।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Jun 2023 6:09 AM GMT
America News: मुर्दाघर का मैनेजर बेचता था लाशों के टुकड़े, दुकान में होती थी बिक्री
X
morgue manager selling human body parts (photo: social media )

America News: इंसान जो न करे सो कम है। गिरी से गिरी हरकत भी इंसान कर सकते हैं, न सिर्फ जिंदा लोगों के साथ बल्कि लाशों तक के साथ भी। ऐसा एक जघन्य मामला अमेरिका में आया है।

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप संस्थानों में शामिल है । लेकिन इसी संस्थान पर एक बदनुमा दाग लगाया है एक कर्मचारी ने।हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुर्दाघर के मैनेजर और उसकी पत्नी पर मानव शरीर के अंगों - सिर, मस्तिष्क, त्वचा और हड्डियों को चोरी करने और उन्हें बेचने का आरोप है।

फेडरल कोर्ट में आरोप तय

पेंसिल्वेनिया के एक अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर एक संघीय अभियोग में मुर्दाघर प्रबंधक 55 वर्षीय सेड्रिक लॉज और उसकी पत्नी, 63 वर्षीय डेनिस लॉज सहित पांच अन्य पर चोरी, साजिश और अन्य आरोप लगे हैं।अभियोजक के कार्यालय के अनुसार, लॉज और उसकी पत्नी मानव अवशेषों को खरीदने और बेचने वाले लोगों के "राष्ट्रव्यापी नेटवर्क" का हिस्सा थे।

दुकान में रखते थे थे अवशेष

पीबॉडी शहर स्थित "केट्स क्रीपी क्रिएशंस" दुकान की मालिक कैटरीना मैकलीन पर भी आरोप लगाए गए हैं। उसके इंस्टाग्राम पेज में बाकायदा विज्ञापन दिए हैं कि इस दुकान में बोन आर्ट सहित "मन को झकझोरने वाली और आत्मा को हिला देने वाली कृतियों" का संग्रह है। पेंसिल्वेनिया के दो लोगों - जोशुआ टेलर और जेरेमी पौली पर भी खरीद और बिक्री नेटवर्क का हिस्सा होने का आरोप है।

समझ से परे

यूएस अटॉर्नी जेरार्ड एम. करम ने कहा - कुछ अपराध समझ से बाहर होते हैं। मानव अवशेषों की चोरी और तस्करी, इससे लगता है हम मानव ही नहीं हैं। यह विशेष रूप से भयानक है । क्योंकि कई लोगों ने स्वेच्छा से देहदान किया ताकि उनके अवशेषों का इस्तेमाल चिकित्सा पेशेवरों को शिक्षित करने और विज्ञान और उपचार के हितों को आगे बढ़ाने में किया जा सके।

एफबीआई ने की गिरफ्तारी

बोस्टन से आये एफबीआई के स्पेशल एजेंटों ने आरोपितों को गिरफ्तार किया है। अभियोग में आरोप लगाया गया है कि 2018 से सेड्रिक लॉज ने शरीर के उन हिस्सों को चुराना शुरू किया जो चिकित्सा अनुसंधान के लिए दान किए गए थे। वह इन अवशेषों को न्यू हैम्पशायर में अपने घर ले गया। वहां से, उसने मैकलीन और टेलर सहित अन्य लोगों को अवशेष बेचे। कभी-कभी यू.एस. मेल के माध्यम से कूरियर किये गए। इसके आगे, टेलर और मैकलीन ने पाउली समेत अन्य लोगों को अवशेष बेचे। मैकलीन ने कथित तौर पर पीबॉडी में अपनी दुकान में भी कुछ मानव अवशेष स्टोर किये।

मुर्दाघर में आते थे ग्राहक

अभियोग में कहा गया है कि मुर्दाघर के मैनेजर लॉज ने कथित तौर पर मैकलीन, टेलर और अन्य को मुर्दाघर में अवशेषों को देखने और पसंद की चीजें छांटने की अनुमति दी। लॉज के नाम पर एक लिंक्डइन प्रोफ़ाइल में लिखा है कि उसने लगभग 30 वर्षों तक मुर्दाघर प्रबंधक के रूप में काम किया है।

अभियोग में कुछ कथित खरीद का विवरण

मैकलीन ने मुर्दाघर में खरीदारी करते हुए 600 डॉलर में दो चेहरे खरीदे। उसने कथित तौर पर पॉली को मानव त्वचा भेज दी, जिसने उसकी टैनिंग की तथा उसका चमड़ा बना कर वापस मैकलीन को भेज दिया। अभियोग में कहा गया है कि इस काम के लिए उसे पैसे देने के बजाय, वह सेड्रिक लॉज से उसे और अधिक मानव त्वचा प्रदान करने के लिए तैयार हो गई। तीन साल की अवधि में, टेलर ने मानव अवशेषों के लिए डेनिस लॉज को 37,000 डॉलर से अधिक का भुगतान किया।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story