×

World Hypertension Day2023: तनाव वर्तमान सुकून भी खो देता है, जानिए उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास और महत्व

World Hypertension Day 2023: वर्तमान समय में हाई बीपी एक कॉमन समस्या बन चुकी है। मेडिकल भाषा में इसे हार्परटेन्शन कहा जाता है। हायपर्टेन्शन ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति की जान तक के सकती है। इसे साइलेंट किलर के तौर पर भी जाना जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 17 May 2023 7:46 AM GMT
World Hypertension Day2023: तनाव वर्तमान सुकून भी खो देता है, जानिए उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास और महत्व
X
World Hypertension Day2023 (फोटो:सोशल मीडिया)

World Hypertension Day 2023: विश्व उच्च रक्तचाप दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। यह उच्च रक्तचाप के लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

उच्च रक्तचाप क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, रक्तचाप शरीर की प्रमुख रक्त वाहिकाओं, शरीर की धमनियों की दीवारों के विरुद्ध रक्त प्रवाहित करके लगाया जाने वाला बल है। उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्तचाप बहुत अधिक होता है। ब्लड प्रेशर को दो अंकों के रूप में लिखा जाता है। पहली (सिस्टोलिक) संख्या हृदय के सिकुड़ने या धड़कने पर रक्त वाहिकाओं में दबाव का प्रतिनिधित्व करती है। दूसरी (डायस्टोलिक) संख्या वाहिकाओं में दबाव का प्रतिनिधित्व करती है जब दिल धड़कनों के बीच आराम करता है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की जागरूकता

जनता को शिक्षित करना और उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसे आमतौर पर उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है। विश्व उच्च रक्तचाप लीग (डब्ल्यूएचएल) संगठन के अनुसार, उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दो महत्वपूर्ण घटक हैं:

  • "जोखिम वाले लोगों में हाई बीपी की पहचान के लिए उच्च क्षमता वाले सामुदायिक स्क्रीनिंग कार्यक्रम स्थापित करना"
  • "सभी क्लिनिकल मुठभेड़ों में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा बीपी के नियमित माप को बढ़ावा देना।"

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का पहली बार मई 2005 में उद्घाटन किया गया था, और तब से यह एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया है। WHD के उत्सव के पीछे मुख्य उद्देश्य उच्च रक्तचाप के बारे में जन जागरूकता को बढ़ावा देना और सभी देशों के नागरिकों को इस साइलेंट किलर, आधुनिक महामारी को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस थीम

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023 की थीम 'मेजर योर ब्लड प्रेशर एक्यूरेटली, कंट्रोल इट, लिव लॉन्गर' है, जो दुनिया भर में कम जागरूकता दरों का मुकाबला करने पर केंद्रित है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023: उच्च रक्तचाप के लक्षण

डब्लूएचओ कहता है कि उच्च रक्तचाप वाले लोग आम तौर पर कोई लक्षण महसूस नहीं करते हैं, हालांकि, बहुत उच्च रक्तचाप सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द और अन्य लक्षण पैदा कर सकता है। उच्च रक्तचाप वाले लोग आमतौर पर गंभीर सिरदर्द, सीने में दर्द, चक्कर आना, मतली, उल्टी, सांस लेने में कठिनाई, चिंता, भ्रम और बहुत कुछ जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story