×

Ola Electric Car: ओला की पहली four-wheeler इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, लीक हुई इसकी तस्वीर

Ola Electric Car: भारतीय ईवी स्टार्ट-अप कंपनी ओला इलेक्ट्रिक की आने वाली इलेक्ट्रिक कार की चर्चा इस समय काफी जोरों पर है। लेकिन अभिवतक इसकी खूबियों और लूक को लेकर सिर्फ कयास ही लगाए जा रहें थे।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Jun 2023 6:46 AM GMT
Ola Electric Car: ओला की पहली four-wheeler इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, लीक हुई इसकी तस्वीर
X
Ola Electric Car (photo: social media )

Ola Electric Car: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में स्टार्टअप कंपनियों ने तेज़ी से तरक्की की है। मौजूदा वक्त में कई स्टार्टअप कंपनियों के वाहन मार्केट में अपनी बंपर बिक्री से खूब मुनाफा कमा रहें हैं। इसी क्रम में ओला भी इलेक्ट्रिक टूव्हीलर सेगमेंट में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर की बंपर बिक्री कर टॉप सेलिंग ब्रांड का तमगा हासिल कर चुकी है। वही अब ये कम्पनी अपनी सफलता से प्रेरित होकर फोर व्हीलर सेगमेंट में भाग्य आजमाने जा रही है। जिसपर ये कंपनी तेज़ी से काम कर रही है।

भारतीय ईवी स्टार्ट-अप कंपनी ओला इलेक्ट्रिक की आने वाली इलेक्ट्रिक कार की चर्चा इस समय काफी जोरों पर है। लेकिन अभिवतक इसकी खूबियों और लूक को लेकर सिर्फ कयास ही लगाए जा रहें थे। लेकिन अब एक लीक हुई पेटेंट तस्वीर से इस कार का डिजाइन और फीचर्स का अंदाजा थोड़ा बहुत लगाया जा सकता है। फिलहाल इस कार पर अभी नए फीचर्स को शामिल करने के साथ इस पर अभी काम चल रहा है। आइए जानते हैं क्या है इस कार की डिजाइन डिटेल्स.....

ओला इलेक्ट्रिक कार इंटीरियर

ओला इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर की बात करें तो इसे 2024 में पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। ओला के टीजर में बहुत न्यूनतम डिजाइन एलिमेंट्स दिए गए हैं।ओला की आगामी इलेक्ट्रिक कार में 70-80kWh बैटरी पैक के साथ 500 किमी से अधिक का रेंज देने में सक्षम हो सकती है। इसी के साथ यह कार 4 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार से सड़कों पर दौड़ सकती है।इसके फीचर्स की बात करें तो पहले इसके इंटीरियर में एक ऑक्टागोनल स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक बड़ा लैंडस्केप टचस्क्रीन देखने को मिल सकता है।

ओला इलेक्ट्रिक कार का किससे होगा मुकाबला

ओला की इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला, इलेक्ट्रिक सेगमेंट की पॉपुलर कार हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से हो सकता है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक 418 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज देने में सक्षम है।

ओला इलेक्ट्रिक कार एक्सटीरियर डिजाइन

ओला इलेक्ट्रिक कार एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो इस मॉडल में कोई फ्रंट ग्रिल नहीं है, जैसा कि अन्य EVs में देखने को मिलता है। हेडलैम्प असेंबली बम्पर के ठीक ऊपर है और इसमें पतले, होरीजेंटेल लैंप शामिल किए गए हैं। जिसमें एक एलईडी लाइट बार जुड़े होने के साथ ही पिछले टीज़र में एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के लिए होरीजेंटल ब्लॉक्स के साथ एक वाइड डीआरएल देखने को मिल सकता है। इसके फ्रंट प्रोफाइल में, फ्रंट फेंडर के साथ एक प्रमुख एयर वेंट और फ्लश डोर हैंडल के साथ एक स्कूप्ड फ्रंट डोर उपलब्ध होगा। जिसमें विंग मिरर के बजाय कैमरे मिलने की संभावना है। विंडो लाइन के दोनों सिरों पर पिंच के साथ इसमें ड्यूल-टोन एयरो-ऑप्टिमाइज्ड व्हील भी दिए गए हैं। इसमें एक ग्लास रूफ मिलने की संभावना भी की जा रही है। ओला का ईवी फोर व्हीलर लुक में टेस्ला मॉडल एस और मॉडल 3 से काफी ज्यादा मिलता जुलता हो सकता है। यह एक ट्रेडिशनल सेडान सिल्हूट है जिसमें पीछे की तरफ एक कूप जैसा रूफ दिया गया है इसके बॉडी पैनल गोल और स्मूथ हैं, जिससे एयरोडायनेमिक में सहायता मिल सके। इसके पहिए अधिक किनारे दिए गए हैं, जिससे इसका व्हीलबेस बढ़ जाता है। इससे इसमें बड़ा बैटरी पैक मिलने की संभावना है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story