×

Volvo C40 Electric Car: वॉल्वो इंडिया अपनी अपकमिंग लग्जरी कार से आज उठाएगी पर्दा, सी 40 इलेक्ट्रिक कार में क्या होगा खास

Volvo C40 Electric Car: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की एंट्री होने के बाद से इस सेगमेंट्स में गाड़ियों के लॉन्चिंग का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऑटोमेकर कंपनिया त्तूफानी गति से अपने इलेक्ट्रिक वेरिएंट्स को मार्केट में लॉन्च कर रहीं हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 14 Jun 2023 2:03 PM GMT
Volvo C40 Electric Car: वॉल्वो इंडिया अपनी अपकमिंग लग्जरी कार से आज उठाएगी पर्दा, सी 40 इलेक्ट्रिक कार में क्या होगा खास
X
अपकमिंग वोल्वो सी40 रिचार्ज लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, जानते हैं डिटेल्स :Photo- Social Media

Volvo C40 Electric Car: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की एंट्री होने के बाद से इस सेगमेंट्स में गाड़ियों के लॉन्चिंग का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऑटोमेकर कंपनिया त्तूफानी गति से अपने इलेक्ट्रिक वेरिएंट्स को मार्केट में लॉन्च कर रहीं हैं। इसी कड़ी में ऑटो मेकर कम्पनी वॉल्वो इंडिया भी एक के बाद एक इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स को मार्केट में पेश कर तहलका मचा रही है। इसी क्रम में वोल्वो इंडिया ऑटोमेकर कम्पनी काफी प्रतीक्षा के बाद आज भारत में अपनी एक और लग्जरी इलेक्ट्रिक कार सी40 रिचार्ज से पर्दा उठाने जा रही है । काफी लंबे समय के इंतजार के बाद अपने अपकमिंग सेगमेंट्स को अनवील करने जा रही वोल्वो इंडिया के इस इलेक्ट्रिक कार में क्या कुछ होगा खास, आइए जानते हैं डिटेल्स...

वोल्वो EV कार सी40 पावर पैक

वोल्वो EV कार सी40 इलेक्ट्रिक कार के ड्राइविंग रेंज की बात करें तो ये कार 69 kWh बैटरी पैक के साथ 460 किमी तक की सर्टिफाइड रेंज और 82 kWh बैटरी पैक के साथ 515 किमी तक की सर्टिफाइड रेंज देने में सक्षम हैं। इस गाड़ी के इंजन की खूबियों की बात करें तो आज इस गाड़ी के डेब्यू के बाद इसकी खूबियों के बारे में काफी कुछ खास जानकारियां देखने को मिल सकती हैं। मीडिया द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इसका 82 kWh वाला ड्यूल मोटर वेरिएंट 396hp की पावर और 670Nm का टोर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

इस इलेक्ट्रिक कार का ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट 0-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से भागने में केवल 4.7 सेकंड का समय लेती है। इस कार की टॉप स्पीड 180 कम प्रति घंटा की होने के उम्मीद की जा रही है। इस इलेक्ट्रिक कार के ग्लोबल मॉडल को कंपनी ऑल व्हील ड्राइव और रियर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ ऑफर करती है। वहीं इसमें मिलने वाले पावर पैक की बात करें, तो इसमें 69 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया जायेगा। जो 232hp की अधिकतम पावर और 420Nm का पीक जेनरेट करने में सक्षम होगा। इसके अलावा इसमें 82 kWh बैटरी वाला सिंगल मोटर वर्जन भी देखने को मिल सकता है। वोल्वो EV कार सी40 इलेक्ट्रिक कार के ड्राइविंग रेंज की बात करें तो ये कार 69 kWh बैटरी पैक के साथ 460 किमी तक की सर्टिफाइड रेंज और 82 kWh बैटरी पैक के साथ 515 किमी तक की सर्टिफाइड रेंज देने में सक्षम है।

वोल्वो EV कार सी40 सेफ्टी फीचर्स

वोल्वो EV कार सी40 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट डिटैक्शन, एमर्जेन्सी ब्रैकिंग, लेन कीपिंग अस्सिस्टेंस और क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। ग्लोबल मार्केट में बिक्री की जाने वाली वॉल्वो सी40 रिचार्ज को यूरो NCAP द्वारा 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है।

वोल्वो EV कार सी40 कीमत

सी40 इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात करें तो यह कार 60 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। वॉल्वो भारत में पहले से बिक्री की जा रही अपनी एक्ससी40 रीचार्ज लेक्ट्रिक कार की कीमत 56.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

वोल्वो EV कार सी40 का इनसे होगा मुकाबला

भारत में वॉल्वो सी40 रिचार्ज का मुकाबला मिनी कूपर एसई, किआ ईवी6, मिनी कूपर एसई, किआ ईवी6, ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक जैसी दिग्गज गाड़ियों से होने से उम्मीद की जा रही है।

वोल्वो EV कार सी40 फीचर्स

वोल्वो EV कार सी40 कार के फीचर्स की बात करें तो सी40 कार में 600W के डिजिटल एम्पलीफायर 13 स्पीकर वाला हर्मोन कार्डन म्यूजिक सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल के साथ-साथ एयर प्यूरीफायर भी शामिल किया गया है। वोल्वो EV सी40 कार के बहरी डिजाइन की बात करें, तो इसमें खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ऑल एलईडी सेटअप मिलेगा। वॉल्वो अपनी इस कार के ग्लोबल मॉडल में 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलैस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ और वेन्टीलेटेड फ्रंट सीट्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें 600W के डिजिटल एम्पलीफायर 13 स्पीकर वाला हर्मोन कार्डन म्यूजिक सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल के साथ-साथ एयर प्यूरीफायर भी मौजूद है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story