×

Automobile News: डुअल स्क्रीन जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस MG Comet EV, कीमत भी है कम

Automobile News: डुअल स्क्रीन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस MG ला रही एक छोटी इलेक्ट्रिक कार, कीमत भी है कम

Jyotsna Singh
Published on: 15 March 2023 10:19 PM GMT
Automobile News: डुअल स्क्रीन जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस MG Comet EV, कीमत भी है कम
X
डुअल स्क्रीन जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस MG Comet EV: Photo- Social Media

Automobile News: भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस समय लो बजट की इलेक्ट्रिक कारों के सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा लगातार दूनी हो रही है। कई गाड़ियां इस बजट में टॉप सेलिंग लिस्ट में शामिल होने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ रहीं हैं। एमजी मोटर्स इसी स्पर्धा में शामिल होकर भारत में अपनी एक मिनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है। एमजी मोटर्स भारतीय मार्केट मे अपनी इस मिनी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी को अप्रैल, 2023 में लॉन्च करने वाली है। इस 2-डोर छोटी इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला मारुति अल्टो से होने वाला है। क्योंकि इस सेगमेंट में अल्टो सबसे अधिक खरीदी जाने वाली छोटी कार है।

एमजी की इस कार के लॉन्च होने के बाद ऑल्टो के अलावा भी छोटी गाड़ी का ऑप्शन अवेलेबल होगा। आपको बताते चलें कि इसे MG Comet नाम प्रतिष्ठित 1934 के ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरणा लेता है जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। एमजी कॉमेट ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी (Wuling Air EV) पर आधारित होगी। आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल....

MG Comet EV में क्या होगा बैटरी और रेंज

MG Comet EV मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर का आउटपुट 41 पीएस है। एमजी धूमकेतु का वैश्विक मॉडल वुलिंग एयर ईवी दो बैटरी विकल्पों में बेचा जाता है – एक 17.3 kWh और एक 26.7 kWh। बड़ी बैटरी वाले मॉडल से 300 किमी की रेंज मिलती है। जबकि छोटे बैटरी मॉडल की एक बार चार्ज करने पर 200 किमी की रेंज होती है।

MG Comet EV के फीचर्स

एमजी कॉमेट को बेहतरीन फीचर्स के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है, इसमें दो 10.25 इंच की टचस्क्रीन देखी जा सकती है। एक को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के तौर पर और दूसरे को इंफोटेनमेंट सिस्टम के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

इस कार में बाकी गाड़ियों की तरह पावर स्टेरिंग, पावर विंडो फ्रंट, ड्राइवर एयर बैग, पैसेंजर एयर बैग, एयर कंडीशनर और आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसी खूबियां मिलने वाली हैं।

MG Comet EV की क्या होगी कीमत

MG Comet EV की कीमत की बात करें तो यह अल्टो 800 से अधिक हो सकती है। क्यों कि कंपनी इस EV को कुछ नए धासू फीचर्स के साथ लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट में ऐसा कहा जा रहा है कि इस EV की कीमत करीब 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

कैसा होगा इसका इंटर्नल डिजाइन

एमजी कॉमेट ईवी के केबिन में बड़ा रियर क्वार्टर ग्लास दिया गया है, जिससे वेंटिलेशन की समस्या नहीं होती है। इस छोटी कार में व्हील कवर के 12 इंच के छोटे स्टील व्हील्स मिलेंगे. इसमें पीछे की तरफ, एक फ्लैट रियर बम्पर, वर्टिकल स्टैक्ड टेल-लैंप, एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और लाइसेंसिंग प्लेट हाउसिंग के साथ होगा। यह कार भारतीय बाजार में टाटा टिआगो ईवी और सिट्रोएन ई सी3 से मुकाबला करेगी। टाटा भी अपनी इस कार को जल्द ही लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। कीमत कम और फीचर्स धाकड़ होने वाले हैं।

कैसा होगा इसका डिजाइन

एमजी कॉमेट इलेक्ट्रिक कार को कंपनी ने अपने नए ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (जीएसईवी) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया है। यह कम लंबी और बॉक्सी स्टांस वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है। यह ईवी इंडोनेशिया में बिक रही वूलिंग एयर ईवी से काफी हद तक मिलती जुलती है। इसके चार्जिंग पोर्ट को एमजी के ब्रांडिंग लोगो के अंदर एकदम फ्रंट में दिया गया है, जैसा कि कंपनी के जेडएस ईवी में भी देखने को मिलता है। इस कार के फ्रंट में डुअल, वर्टिकली स्टैक्ड हेडलैंप, इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और डुअल-टोन फ्रंट बम्पर दिया गया है। इसके विंडस्क्रीन के नीचे एक क्रोम स्ट्रिप और एक एलईडी लाइट बार दिया गया है। कंपनी ने कोमेट की कई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें भी डुअल-टोन कलर थीम देखने को मिला है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story