×

Electric Car PMV EaS-E EV Price: सिंगल चार्ज पर 200KM तक चलने वाली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार हुई लांच, जानें कीमत

Electric Car PMV EaS-E Price : इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी PMV इलेक्ट्रिक ने देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन EAS-E लॉन्च कर दिया है। ईवी एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक की रेंज पेश करती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 17 Nov 2022 3:54 AM GMT
PMV EaS-E
X

PMV EaS-E (Image Credit : Social Media)

Electric Car PMV EaS-E EV Price And Specifications : भारतीय कार बाजार में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। ईंधन की बढ़ती कीमतें और बढ़ता प्रदूषण स्तर इन दिनों इसकी सबसे प्रमुख कारण है। मुंबई की एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी PMV ने मार्केट में इलेक्ट्रिक कार की मांग को देखते हुए एक अपने पहले इलेक्ट्रिक कार PMV EaS-E को लॉन्च कर दिया है। यह कार भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। बता दें, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता पीएमवी इलेक्ट्रिक का लक्ष्य नए ईवी कार को शहरवासियों के लिए रोजमर्रा की कार बनाना है। यह काफी छोटा है और इसमें एक बार में दो वयस्कों और एक बच्चे के बैठने की सुविधा है। आइए जानते हैं नई इलेक्ट्रिक कार के कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी।

PMV EaS-E EV डिज़ाइन और फीचर्स

जैसा कि हमने ऊपर भी जिक्र किया है PMV की EaS-E देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। कार को शहर के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका व्हीलबेस 2,087 है, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी होगा। इसकी लंबाई 2,915mm, चौड़ाई 1,157mm और ऊंचाई 1,600mm है। विशेष रूप से, ईवी का कर्ब वजन लगभग 550 किलोग्राम होगा। आकार छोटा होने के कारण इसमें एक बार में दो वयस्कों और एक बच्चे के बैठने की सुविधा है। पीएमवी ईएएस-ई डिज़ाइन के मॉर्चे पर भी काफी आकर्षक है। यह नई इलेक्ट्रिक कार अपने सर्कुलर हेडलैम्प्स के साथ थोड़ा फंकी दिखती है, एक एलईडी लाइट बार जो वाहन की पूरी चौड़ाई में फैला होता है और स्लिम एलईडी लैंप और एक लाइट बार जो टेलगेट पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है।

नवीनतम इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स की बात करें तो भारत का सबसे छोटा ईवी विभिन्न राइडिंग मोड्स, फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल तक पहुंच और कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल भी प्रदान करता है। इसके फीचर लिस्ट में एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, रहने वालों के लिए एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट शामिल हैं।

PMV EaS-E EV इंजन और बैटरी

यह कार लगभग 13 hp की अधिकतम शक्ति और 50 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करती है। यह 70 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ आता है और केवल पांच सेकंड में शून्य से 40 किमी प्रति घंटे की गति का दावा करता है। इस ईवी को तीन बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया गया है, ईवी एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक की रेंज पेश करेगी। कम से कम जो ऑटोमेकर वादा कर रहा है वह 120 किमी की सीमा है। ऑटोमेकर 3 kW एसी चार्जर भी दे रहा है साथ ही EV को किसी भी 15A आउटलेट से चार्ज किया जा सकता है।

PMV EaS-E EV की कीमत

मुंबई स्थित ईवी स्टार्टअप पीएमवी ने नैनो आकार का ईवी को भारत के सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में लांच किया है। ईएएस-ई की कीमत यहां 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। कंपनी के मुताबिक यह कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए लागू होगी। गौरतलब है कि PMV ने आधिकारिक लॉन्च से पहले ही EV के लिए लगभग 6,000 बुकिंग कर ली हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story