×

Ballia News: एटीएस ने बलिया से दो रोहिंग्याओं को किया गिरफ्तार, बलिया लाकर भेजा जाता था विदेश

Ballia News: अरमान 2008 से बलिया में रह रहा था, जबकि अब्दुल अमीन मंगलवार को ही बलिया आया है। पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 15 March 2023 11:02 PM GMT
Ballia News: एटीएस ने बलिया से दो रोहिंग्याओं को किया गिरफ्तार, बलिया लाकर भेजा जाता था विदेश
X
up ats arrested two rohingyas

Ballia News: आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की वाराणसी इकाई ने बलिया पुलिस के सहयोग से मंगलवार देर शाम बलिया से दो रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने म्यांमार निवासी एक व्यक्ति व बांग्लादेश के रोहिंग्या कैंप में रहने वाले एक व्यक्ति सहित कुल छह लोगों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) वाराणसी यूनिट के निरीक्षक भारत भूषण तिवारी की तहरीर पर बलिया शहर कोतवाली में मंगलवार की रात्रि बांग्लादेश के रोहिंग्या कैंप में रहने वाले अब्दुल अमीन, म्यांमार के निवासी मोहम्मद इरफान के साथ ही अरमान, हामिद, निसार व शैद अली के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 419, 420, 467, 468, 471, 370, 120 बी व 34 तथा विदेशी अधिनियम 1946 की धारा 14 के अंतर्गत नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमे के अनुसार दो रोहिंग्या मु. अरमान व अब्दुल अमीन के पास से तीन भारतीय पासपोर्ट, तीन आधार कार्ड, दो भारतीय वोटर आईडी, एक पैन कार्ड, एक यूएनएचआरसी कार्ड, एक एटीएम कार्ड, दो सौ आठ रुपए विदेशी मुद्रा, दो मोबाइल फोन व एक विदेशी सिम कार्ड बरामद हुआ है।

मुकदमे के अनुसार आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) को पता चला कि भारत में कुछ लोग अवैध तरीके से रह रहे हैं और रोहिंग्या व बांग्लादेशी की मदद करते हैं। जांच के बाद आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) वाराणसी इकाई की टीम ने बलिया रोडवेज के समीप से मुखबिर की सूचना पर मु. अरमान उर्फ अबु तल्हा तथा अब्दुल अमीन को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद अरमान ने पुलिसिया पूछताछ में बताया कि वह रोहिंग्या शरणार्थी है। वह मोरे में भारत म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 2008 में भारत आया। मोरे में बलिया के रहने वाले सगीर अहमद के दुकान पर काम करता था। उनके सहयोग से बलिया आया व सगीर के बेटे सैद उसे अपने घर में छिपाकर रखे थे। इसके बाद वह बलिया शहर के उमर गंज में किराए के मकान में रहने लगा।

लोकसभा चुनाव 2014 के पहले पूर्व ग्राम प्रधान एजाज के भाई निसार ने उसे वोटर कार्ड उपलब्ध कराया। इसी आधार पर उसने पैन कार्ड व आधार कार्ड बनवा लिया। इसके बाद इजहरुल हक ने उसका पासपोर्ट बनवा दिया। इसके बाद कमाने के लिए बहरीन व सऊदी अरब गया। वर्ष 2022 में भारत लौटा। दिल्ली में रहा। इसके बाद दूसरे भाई इरफान व उसके दोस्त हामिद के कहने पर पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के पंडुआ में रहने लगा। पंडुआ के पास पुरुषोत्तमपुर में दोनों भाई जमीन खरीद कर घर बनवा कर रहने लगे। हामिद अवैध तरीके से भारत में प्रवेश कराकर उनका फर्जी दस्तावेज बनवाता है और भारत में अलग-अलग स्थान पर भेजता है।

हामिद के कहने पर वर्धमान से अब्दुल अमीन को लेकर बलिया आया व दस्तावेज बनवाने का प्रयास कर रहा था कि पकड़ा गया। बलिया शहर कोतवाली के प्रभारी राजीव सिंह ने बुधवार को बताया कि आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की वाराणसी इकाई ने बलिया पुलिस के सहयोग से मंगलवार की देर शाम बलिया शहर कोतवाली क्षेत्र से दो रोहिंग्या मु. अरमान व अब्दुल अमीन को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि मु. अरमान पिछले पंद्रह साल से वर्ष 2008 से बलिया में रह रहा था, जबकि अब्दुल अमीन मंगलवार को ही बलिया आया है। उन्होंने बताया कि पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है।

Karuna Sindhu Singh

Karuna Sindhu Singh

Next Story