×

Communal Violence in Bihar: नागपंचमी पर बिहार में सांप्रदायिक तनाव, जुलूस पर पथराव के बाद बेकाबू हुई स्थिती, कई जख्मी

Communal Violence in Bihar: बगहा में हर साल नाग पंचमी पर महावीरी झंडा का जुलूस निकाला जाता है। कल भी ऐसा ही हुआ लेकिन समुदाय विशेष के लोगों द्वारा जुलूस पर पत्थर फेंके जाने के बाद मामला बिगड़ गया। अचानक हुई पत्थरबाजी से मौके पर अफरातफरी मच गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Aug 2023 5:44 AM GMT
Communal Violence in Bihar: नागपंचमी पर बिहार में सांप्रदायिक तनाव, जुलूस पर पथराव के बाद बेकाबू हुई स्थिती, कई जख्मी
X
Communal Violence in Bihar (Photo: Social Media)

Communial Violence in Bihar: सोमवार को नागपंचमी के मौके पर जब देशभर के शिव मंदिर गुलजार थे, बिहार में उस समय समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। बगहा में हर साल नाग पंचमी पर महावीरी झंडा का जुलूस निकाला जाता है। कल भी ऐसा ही हुआ लेकिन समुदाय विशेष के लोगों द्वारा जुलूस पर पत्थर फेंके जाने के बाद मामला बिगड़ गया। अचानक हुई पत्थरबाजी से मौके पर अफरातफरी मच गई। इसके बाद दोनों पक्षों आमने-सामने आ गए और हिंसक झड़प देखने को मिली।

घटना की जानकारी मिलने के बाद एसपी और एसडीएम के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन हालात उनसे भी नहीं संभल पा रहे थे। दोनों पक्षों के बीच चल रही भीषण पत्थरबाजी आम लोग तो घायल हुए ही साथ ही कई पुलिस के जवान और घटना को कवर कर रहे पत्रकार भी इसकी चपेट में आ गए। कड़ी मशक्कत के बाद जैसे-तैसे हिंसक भीड़ को काबू में पाया जा सका। तब तक दर्जनों लोग जख्मी हो चुके थे। बगवा के अलावा मोतिहारी में भी तीन जगहों पर हिंसक झड़प की घटनाएं हुईं।

दुकानें बंद कर भागे लोग

मिली जानकारी के मुताबिक, घटना बगहा शहर के रतनमाला मोहल्ले की है। बताया जाता है कि महावीरी झंडा का जुलूस जब मोहल्ले से गुजर रहा था, तब मुस्लिम समुदाय के अराजक तत्वों ने उस पर पत्थर बरसानी शुरू कर दी। जिससे जुलूस में शामिल लोगों में खलबली मच गई। इस घटना से आक्रोशित लोगों ने दूसरे पक्ष पर भी पत्थर बरसानी शुरू कर दी। देखते ही देखते मोहल्ला रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। स्थिति के तनावपूर्ण होते देख दुकानदारों ने फौरन अपनी दुकानों के शटर गिराए और वहां से भाग निकले।

हिंसा की खबर जैसे ही अन्य इलाकों में पहुंची, वहां भी लोग अपनी दुकानें बंद करने लगे। उपद्रवियों ने इस दौरन जमकर बवाल काटा और कुछ गाड़ियां भी फूंक डालीं। इसके बाद हिंसा प्रभावित और संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की गई। पुलिस का कहना है कि हिंसा में शामिल उपद्रवियों की शिनाख्त की जा रही है। जो भी इसमें शामिल रहे हैं, उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कानून व्यवस्था पर उठ रहे सवाल

बिहार में हालिया घटनाओं से लगातार गिरते लॉ एंड ऑर्डर पर सवाल खड़े हो रहे हैं। गृह विभाग मुख्यमंत्री के पास है, इसलिए सीएम नीतीश कुमार विपक्षी बीजेपी के निशाने पर सबसे अधिक हैं। लालू यादव की पार्टी राजद के सरकार में शामिल होने के कारण इसे जंगलराज टू की सरकार कह कर भी तंज कसा जा रहा है। दरअसल, बीते कुछ दिनों में राज्य में एक पत्रकार, एक पुलिसकर्मी और एक रिटायर्ड बुजुर्ग शिक्षक की हत्या की घटनाएं सुर्खियों में रही हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story