×

Cardless Cash Withdrawl: यूपीआई का उपयोग कर बिना कार्ड के एटीएम से नकदी निकालें, जाने पूरी प्रक्रिया

Cardless Cash Withdrawl: बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने सरकारी बैंकों में पहली बार यूपीआई के जरिये एटीएम से नकदी निकालने की व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक एटीएम पर दिखने वाले क्यूआर कोड के जरिये पैसा निकाल सकते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 7 Jun 2023 9:51 PM GMT
Cardless Cash Withdrawl: यूपीआई का उपयोग कर बिना कार्ड के एटीएम से नकदी निकालें, जाने पूरी प्रक्रिया
X
Cardless Cash Withdrawl, Bank of Baroda

Cardless Cash Withdrawl: बैंक ऑफ बड़ौदा ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जिसमें ग्राहक बैंक के एटीएम से UPI का उपयोग करके नकदी निकाल सकते हैं। "इस सेवा को लॉन्च करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के साथ-साथ अन्य भाग लेने वाले जारीकर्ता बैंकों के ग्राहक जो BHIM UPI, बॉब वर्ल्ड UPI या ICCW के लिए सक्षम किसी भी अन्य UPI एप्लिकेशन का उपयोग अपने मोबाइल फोन पर करते हैं, बैंक से नकदी निकाल सकते हैं।

कार्ड उपयोग करे बिना निकाले एटीएम से पैसा

बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में 'यूपीआई कैश निकासी' विकल्प का चयन करने पर, ग्राहक को निकासी राशि दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित होता है।
प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, ऋणदाता ने कहा कि ग्राहक ICCW के लिए सक्षम UPI ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करेगा और फिर एटीएम से नकदी निकालने के लिए मोबाइल फोन पर अपने UPI पिन के साथ लेनदेन को अधिकृत करेगा।
यदि एक से अधिक बैंक खाते एक ही यूपीआई आईडी से जुड़े हैं, तो ICCW कार्यक्षमता ग्राहकों को डेबिट किए जाने वाले खाते का चयन करने का विकल्प देती है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ एनी यूपीआई यूज़र्स भी ले सकेंगे लाभ

डेबिट कार्ड की आवश्यकता के बिना बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से नकदी निकालने की सुविधा अकेले बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए ही नहीं है। अन्य भाग लेने वाले जारीकर्ता बैंकों के ग्राहक जो भीम यूपीआई, बॉब वर्ल्ड यूपीआई, या आईसीसीडब्ल्यू के लिए सक्षम किसी अन्य यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग अपने मोबाइल उपकरणों पर करते हैं, वे भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के अधिकारी का कहना

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य डिजिटल अधिकारी ने कहा कि बैंक द्वारा पेश की जा रही नई ICCW सुविधा ग्राहकों को भौतिक कार्ड के उपयोग के बिना पैसे निकालने की आजादी देती है - नकदी निकालने का एक सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका।
एक दिन में दो बार कर सकेंगे ट्रांजेक्शन ग्राहक प्रति लेनदेन 5,000 रुपये की निकासी सीमा के साथ प्रति दिन दो लेनदेन का लाभ उठा सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story