TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Gold Fish Farming Business: यहां पैसा लगायें लाखों कमाएं, तेज़ी से फल-फूल रहा गोल्ड फिश बिजनेस, लागत हजार रुपये और प्रॉफिट लाखों का

Gold Fish Farming Business: लोग अपने घरों की सजावट और शुभ के लिए गोल्ड फिश को काफी रखते हैं। लोगों को कहना है कि गोल्ड फिश के घर में होने से समृद्धि के साथ खुशियां आती हैं और बनी रहती हैं। एक यही सबसे बड़ी वजह है कि इसके व्यापार अधिक लाभ लोगों को मिलता है।

Viren Singh
Published on: 28 May 2023 4:43 PM GMT
Gold Fish Farming Business: यहां पैसा लगायें लाखों कमाएं, तेज़ी से फल-फूल रहा गोल्ड फिश बिजनेस, लागत हजार रुपये और प्रॉफिट लाखों का
X
Gold Fish Farming Business (सोशल मीडिया)

Gold Fish Farming Business: अगर आप 8 से 12 घंटे की नौकरी करके उब चुके हैं। जीवन में कुछ बड़ा करने का इरादा रखते हैं तो खुद का व्यापार करें, क्योंकि यहां पर बढ़ने की असीम संभावनाएं होती हैं। हालांकि आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा व्यापार सही रहेगा तो आज हम इस लेख के बताएंगे कि कौन सा बिजनेस सबसे अधिक अच्छा रहेगा। आज कल बाजार में गोल्ड फिश (Goldfish) की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस वजह यह है कि लोग शुभ के लिए अपने घरों में एक्वेरियम में यह मछली रखते हैं। ऐसे अगर आप गोल्ड फिश बिजनेस में कदम रखते हैं तो यकीन मानिये महीने भर में लाखों की कमाई कर सकते हैं, अगर व्यापार चल गया तो।

इन वजहों से होती गोल्ड फिश की मांग

दरअसल, लोग अपने घरों की सजावट और शुभ के लिए गोल्ड फिश को काफी रखते हैं। लोगों को कहना है कि गोल्ड फिश के घर में होने से समृद्धि के साथ खुशियां आती हैं और बनी रहती हैं। एक यही सबसे बड़ी वजह है कि इसके व्यापार अधिक लाभ लोगों को मिलता है। इस मछली की मार्केट में अधिक दाम होने से लोगो गोल्ड फिश मार्किंग पर अधिक ध्यान देने लगें हैं। साथ ही, इससे अच्छी कमाई भी कर रह रहे हैं। आप भी इस व्यापार से जुड़कर महीना और साल में अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

गोल्ड फिश फार्मिंग पर इन बातों को दे ध्यान

अगर आप गोल्ड फिश फार्मिंग में कदम रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 100 वर्ग फुट के एक्वेरियम की जरूरत होती,ताकि यहां पर मछली के बच्चे को पाल सकें। एक्वेरियम में सीड डालने होंगे यानी मछली के बच्चे। गोल्ड फिश बच्चे के मेल और फीमेल के रेश्यो में अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। एक आदर्श रेश्यो 4:1 का होता है। इसके डालते करीब 6 महीने के बाद गोल्ड फिश बाजार में बेचने के लायक हो जाती है। इसके व्यापार शुरू करने से पहले एक बात याद रखें कि आपको कौन प्रजातियों की फार्मिंग करनी है। बाजार में इसकी कई प्रजातियां मौजूद हैं। इसलिए इसमें आने से पहले इसकी बात को पक्का कर रहे कि उद्यमी को कौन सी फिश की फार्मिंग करनी हैं?

व्यापार से होने वाली कमाई

इस व्यापार को आप 50 हजार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन आदर्श खर्च 1 लाख रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपए आता है। इसमें 50 हजार रुपये का खर्चा एक्वेरियम आता है। मिली जानकारी के मुताबिक, बाजार में गोल्ड फिश 25 हजार से लेकर 30 हजार रुपये तक बिकती है। इस व्यापार जुड़कर हर महीने लाखों रुपये कमा सके हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story