×

आपकी आंखों पर कब्जे का घमासान, नेटफ्लिक्स,अमेज़न के अलावा ये भी हैं रेस में...

किसी जमाने में हमारे-आपके ड्राइंग रूम में लगे टीवी पर दूरदर्शन का कब्जा हुआ करता था जो समय के साथ खत्म हो गया। फिर कब्जा केबल-डीटीएच (डिश) टीवी का हो गया।

Aditya Mishra
Published on: 25 July 2019 11:50 AM GMT
आपकी आंखों पर कब्जे का घमासान, नेटफ्लिक्स,अमेज़न के अलावा ये भी हैं रेस में...
X

मुम्बई: किसी जमाने में हमारे-आपके ड्राइंग रूम में लगे टीवी पर दूरदर्शन का कब्जा हुआ करता था जो समय के साथ खत्म हो गया। फिर कब्जा केबल-डीटीएच (डिश) टीवी का हो गया जिसमें तरह - तरह के चैनलों के बीच ग्राहकों की आंखों और टीवी के रिमोट पर कंट्रोल जमाने की मारामारी है।

अब लेटेस्ट मारामारी ओटीटी यानी ओवर दि टॉप की है। ओटीटी वह कंटेंट है जो केबल या डिश से नहीं बल्कि इंटरनेट के जरिए टीवी तक पहुंचता है। ओटीटी प्रोवाइडरों में अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, टाइम्स इंटरनेट मैक्स प्लेयर, वाल्ट डिज्नी हॉटस्टार आदि प्रमुख हैं। इसे स्ट्रीमिंग कंटेंट भी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ें...बिहार: लीक ऑडियो टेप वायरल, विधायक पर मुकदमे के साथ गरमाई सियासत

दुनिया में बढ़ा ओटीटी कंटेट का दबदबा

भारत समेत पूरी दुनिया में ओटीटी कंटेट का दबदबा बढ़ता जा रहा है। भारत में अब केबल व डीटीएच कंपनियां ओटीटी प्रोवाइडरों से भयभीत हो कर ट्राई की शरण में हैं कि वह ओटीटी को नियमित करने के लिए दिशानिर्देश बनाए।

वैसे तो अभी केबल व डीटीएच कनेक्शन कटवाने की स्थिति उतनी ज्यादा नहीं है लेकिन जिस तरह ओटीटी बाजार बढ़ रहा है उससे पारंपरिक बिजनेस को चिंता जरूर हो रही है।

ओटीटी प्रोवाइडरों का कहना है कि ट्राई को कानून के तहत ओटीटी को नियमित करने का अधिकार नहीं है। ओटीटी इंटरनेट इकोसिस्टम में आते हैं जो आईटी एक्ट 2000 से संचालित होते हैं।

बहरहाल, भारत में स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या और ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल में इजाफा होने के कारण ओटीटी स्ट्रीमिंग सेवाओं का बहुत बड़ा मैदान तैयार है। अनुमान है कि वर्ष 2022 तक भारत में 72 करोड़ 90 लाख स्मार्टफोन यूजर हो जाएंगे।

नेटफ्लिक्स की योजना सबसे तेज विस्तार की

ऐसे में सबसे तेज बिजनेस विस्तार की योजना नेटफ्लिक्स की है। वाल्ट डिज्नी कंपनी (हॉट स्टार) और अमेजन प्राइम वीडियो से मिल रही टक्कर को देखते हुए नेटफ्लिक्स ने भारत में दस करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखा है।

वर्तमान ग्राहक संख्या के हिसाब से ये 25 गुना बढ़ोतरी का लक्ष्य है। चूंकि नेटफ्लिक्स का शुल्क सबसे ज्यादा है सो ग्राहक संख्या बढ़ाने के लिए अब इसकी योजना सिर्फ मोबाइल के लिए अलग सस्ता प्लान लाने की है।

दूसरी ओर ज़ी इंटरटेनमेंट (ज़ी 5) और बालाजी टेलीफिल्म्स (आल्ट बालाजी) मोबाइल फोन के हिसाब से कंटेंट बना कर आगे बढऩे की तैयारी में हैं। इन दोनों ने जियो व एयरटेल के साथ करार भी किया है।

नेटफ्लिक्स के ग्लोबल प्रतिद्वंद्वी अमेजन भी अपना दायरा फैलाने में लगा हुआ है। अमेजन का मानना है कि चार-पांच साल में ओटीटी का बहुत विस्तार होगा इस लिहाज से कंपनी सस्ते दामों पर बढिय़ा क्वालिटी का वीडियो कंटेंट परोसने की तैयारी कर रही है।

अमेजन ने कई स्मार्टफोन निर्माताओं व फोन सर्विस ऑपरेटरों से करार कर रखा है जिसके तहत कई फोन पर अब पहले से ही अमेजन एप लोड किए होते हैं।

ये भी पढ़ें...महिला सभापति पर आजम की अश्लील टिप्पणी, कहा- आपको देखकर…

भारत में ओटीटी स्ट्रीमिंग का हिस्सा

हॉटस्टार - 24 फीसदी

एमएक्स प्लेयर - 21 फीसदी

जियो टीवी - 18 फीसदी

अमेजन प्राइम - 9 फीसदी

नेटफ्लिक्स - 5 फीसदी

अन्य - 23 फीसदी

भारत में 229 एसडी व 99 एचडी चैनल

भारत में 328 पे चैनल हैं जिनमें 229 एसडी व 99 एचडी चैनल हैं।

डीटीएच मार्केट में डिश टीवी (40 फीसदी), टाटा स्काई (25 फीसदी) और एयरटेल टीवी (22 फीसदी) सबसे आगे हैं।

भारत में कुल सैटेलाइट चैनलों की संख्या 902 है। साल भर पहले 875 चैनल थे।

ट्राई के अनुसार डीटीएच का बाजार बढ़ ही रहा है। 2019-19 में डीटीएच ग्राहकों की संख्या 49 लाख बढ़ कर कुल 7 करोड़

24 लाख से ज्यादा हो चुकी है।

प्राइस वाटरहाउस का अनुमान है कि भारत में ओटीटी बाजार सालाना 21.8 फीसदी की दर से बढ़ेगा। 2018 में यह बाजार 4464 करोड़ रुपए का था जो 2023 में 11,976 करोड़ रुपए का हो जाने का अनुमान है।

भारत में 79 फीसदी यूजर ओटीटी एप्स का करते है इस्तेमाल

भारत में 79 फीसदी स्मार्टफोन यूजर दिल बहलाने के लिए ओटीटी एप्स का इस्तेमाल करते हैं। रिसर्च फर्म एआरसी के अनुसार प्रत्येक 5 में से 4 यूजर की डिवाइस पर कम से कम एक ओटीटी एप जरूर होता है। सोशल नेटवर्किंग और ई कामर्स एप्स के बाद सर्वाधिक लोकप्रिय एप ओटीटी के हैं।

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार हॉटस्टार की लोकप्रियता का कारण खेल संबंधी कंटेंट है। हाल में समाप्त क्रिकेट वल्र्ड कप के मैच हॉट स्टार पर करोड़ों ग्राहकों द्वारा देखे गए।

रिपोर्ट के अनुसार नेटफ्लिक्स 9 फीसदी महिला यूजर्स इस्तेमाल करती हैं जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा 8 फीसदी का है। वहीं अमेजन प्राइम वीडियो के ग्राहकों में 15 फीसदी महिलाएं व 13 फीसदी पुरुष हैं। ओटीटी कंटेंट को सबसे ज्यादा मोबाइल पर कन्जयूम किया जाता है।

स्मार्ट टीवी का नम्बर मोबाइल के बाद ही आता है और 35 साल से कम का युवा इनका सबसे बड़ा यूजर बेस है। कंटेंट ज्यादातर इन्हीं मोबाइल उपभोक्ताओं को टारगेट करने के लिए परोसे जा रहे हैं जो कि सस्ते-टाइमपास मनोरंजन की चाहत में जब-तब मोबाइल में डूबे रखते हैं।

ओटीटी की दौड़ में सोनी भी शामिल है। सोनी लिव ने 100 से ज्यादा एक्सक्लूसिव शो आधारित गेम्स के साथ भारत के पहले ओटीटी गेमिंग डेस्टिनेशन को लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके साथ, सोनी लिव का उद्देश्य 5 करोड़ नए यूजर्स तक पहुंचना और उन्हें एक वन-स्टॉप गेमिंग डेस्टिनेशन प्रदान करना है।

इन गेम्स को चैनलों के लोकप्रिय शो - केबीसी, सीआइडी, क्राइम पेट्रोल, द कपिल शर्मा शो, पटियाला बेब्स, बालवीर, किको एंड सुपर स्पीडो व अन्य पर बेस्ड किया गया है।

ये भी पढ़ें...प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण होंगे यूपीआरएनएन के अध्यक्ष

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story